Move to Jagran APP

Uttarakhand Chunav 2022 : अल्मोड़ा में पहले दिन बिके 10 पत्र, किसी प्रत्याशी ने नहीं करवाया नामांकन

Uttarakhand Vidhan Sabha Chunav 2022 पुराने कलक्ट्रेट में अल्मोड़ा सोमेश्वर और जागेश्वर तीन विधानसभाओं की नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई। पहले दिन अल्मोड़ा विधानसभा के लिए कांग्रेस से पूर्व विधायक मनोज तिवारी आम आदमी पार्टी से अमित जोशी और निर्दलीय विनय किरौला ने नामांकन पत्र खरीदा।

By Prashant MishraEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 08:11 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 08:11 PM (IST)
Uttarakhand Chunav 2022 : अल्मोड़ा में पहले दिन बिके 10 पत्र, किसी प्रत्याशी ने नहीं करवाया नामांकन
अब सोमवार से प्रक्रिया के तहत प्रत्याशियों के नामांकन दर्ज करवाने की उम्मीद है।

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : शुक्रवार से अल्मोड़ा में विधानसभा चुनाव के तहत नमांकन प्रक्रिया शुरू हुई। पुराने कलक्ट्रेट में तीन विधानसभाओं क्षेत्रों के लिए प्रक्रिया की गई। पहले दिन किसी भी विधानसभा के प्रत्याशी ने नामांकन नहीं करवाया। लेकिन राष्ट्रीय पार्टी समेत कुल 10 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र खरीद लिए। अब सोमवार से प्रक्रिया के तहत प्रत्याशियों के नामांकन दर्ज करवाने की उम्मीद है।

loksabha election banner

14 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव के तहत अल्मोड़ा में शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई। पुराने कलक्ट्रेट में अल्मोड़ा, सोमेश्वर और जागेश्वर तीन विधानसभाओं की नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई। पहले दिन अल्मोड़ा विधानसभा के लिए कांग्रेस से पूर्व विधायक मनोज तिवारी, आम आदमी पार्टी से अमित जोशी और निर्दलीय विनय किरौला ने नामांकन पत्र खरीदा।

सोमेश्वर विधानसभा से समाजवादी पार्टी से बलवंत आर्या, पीपीआइडी से दिनेश चंद्र और निर्दलीय गोङ्क्षवद लाल, जागेश्वर के लिए आम आदमी पार्टी से तारा दत्त, बसपा से नारायण राम और सपा से रमेश सनवाल ने नामांकन पत्र लिए। सुबह 11 से तीन बजे तक चली प्रक्रिया में पहले दिन सिर्फ नामांकन पत्रों की बिक्री हुई। इस बीच किसी भी प्रत्याशी ने आवेदन पत्र जमा नहीं किया। सुबह से ही कलक्ट्रेट परिसर में चहल-पहल रही। इस बीच सुरक्षा के कड़े इंतजामों के लिए जगह-जगह पुलिस बल भी तैनात रहा।

काग्रेस के पूर्व विधायक ने लिया नामांकन पत्र

जिले की विधानसभाओं में फिलहाल दावेदारों की स्थिति साफ नहीं हो सकी है। भाजपा से दो और कांग्रेस से सभी सीटों में प्रत्याशी घोषित होने बांकी है। अल्मोड़ा और सोमेश्वर से भाजपा अपने प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। लेकिन कांग्रेस ने किसी भी सीट में प्रत्याशियों को मैदान में नहीं उतारा है। इसके बाद भी अल्मोड़ा विधानसभा से सबसे पहले राष्ट्रीय पार्टी से जुड़े मनोज तिवारी ने नामांकन पत्र खरीदा है। हालांकि फिलहाल नामांकन नहीं हुआ है। लेकिन तिवारी नामांकन पत्र खरीदने में सबसे आगे रहे हैं। जबकि कांग्रेस अब तक प्रत्याशी घोषित नहीं कर पाई है।

आठ दिन की प्रक्रिया में तीन दिन रहेगा अवकाश

शुक्रवार को जिले में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। लेकिन अब शनिवार और रविवार अवकाश के चलते सीधे सोमवार को प्रक्रिया होगी। पहले दिन किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं करवाया। शनिवार और रविवार को अवकाश के बीच प्रक्रिया नहीं होगी। 21 से 28 जनवरी तक चलने वाली प्रक्रिया में शनिवार, रविवार और 26 जनवरी तीन अवकाशों के बीच नामांकन नहीं होंगे।

आरओ गोपाल चौहान ने बताया कि पहले दिन तीन नामांकन पत्र बिके हैं। किसी ने भी पत्र दाखिल कर नामांकन नहीं करवाया है। नामांकन प्रक्रिया के लिए सभी व्यवस्थाएं पूर्व से दुरुस्त की जा चुकी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.