Move to Jagran APP

जल संस्थान को जनता के सहयोग की दरकार

जागरण संवाददाता, रुड़की: यदि आपके घर के आसपास व जानकारी में पेयजल एवं सीवर का कोई अव

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 03:00 AM (IST)
जल संस्थान को जनता के सहयोग की दरकार
जल संस्थान को जनता के सहयोग की दरकार

जागरण संवाददाता, रुड़की: यदि आपके घर के आसपास व जानकारी में पेयजल एवं सीवर का कोई अवैध कनेक्शन चल रहा है तो आप जल संस्थान को सूचना देकर सहयोग कर सकते हैं। ऐसा करने पर आपका नाम गुप्त रखा जाएगा।

loksabha election banner

शहर में पेयजल के करीब तीन हजार से अधिक कनेक्शन अवैध रूप से चल रहे हैं। ये लोग पानी तो पी रहे हैं, लेकिन कनेक्शन वैध नहीं करा रहे हैं। घरों के अलावा दुकानों एवं प्रतिष्ठानों में भी पानी के अवैध कनेक्शन चल रहे हैं। साथ ही, सीवर के अवैध कनेक्शनों की संख्या भी सैकड़ों में है। ऐसे में पेयजल एवं सीवर के अवैध कनेक्शनों को चिह्नित करने के लिए पिछले एक पखवाड़े से विभाग ने शहर की कॉलोनियों में अभियान चलाया है। इसके तहत विभाग की टीम छापेमारी कर अवैध कनेक्शन पकड़ रही है। अवैध कनेक्शन रखने वाले लोगों को नोटिस दिया जा रहा है। उनसे जुर्माना वसूलकर एक सप्ताह के भीतर कनेक्शन नियमित करवाने के निर्देश दिए जा रहे हैं। अन्यथा उनका कनेक्शन काटा जा रहा है। उधर, विभाग ने 31 मार्च तक एक हजार कनेक्शनों को वैध करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। जबकि अभी तक विभाग केवल डेढ़ सौ से अधिक अवैध कनेक्शनों ही वैध करने में सफल हो पाया है। ऐसे में अवैध कनेक्शनों को वैध करने के कार्य में तेजी लाने के लिए विभाग ने शहरवासियों का भी सहयोग लेने की योजना बनाई है। इसके तहत विभाग की ओर से शहरवासियों से अनुरोध किया जा रहा है कि यदि उनके घर के आसपास या जानकारी में कोई अवैध कनेक्शन चल रहा है तो वे उसकी सूचना विभागीय अधिकारियों को देकर उनकी मदद कर सकते हैं। जल संस्थान के सहायक अभियंता राजेश कुमार निर्वाल के अनुसार विभाग की टीम तो शहर में छापेमार कार्रवाई कर अवैध कनेक्शन पकड़ रही है लेकिन विभाग को शहर की जनता से भी सहयोग की अपेक्षा है। उनके अनुसार कोई भी व्यक्ति विभाग को अवैध कनेक्शनों के बारे में सूचना दे सकता है। विभाग की ओर से उनका नाम गुप्त रखा जाएगा।

-------

इन नंबरों पर दे सकते हैं अवैध कनेक्शन की सूचना

सहायक अभियंता- 8057135518,

अपर सहायक अभियंता- 8273006633


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.