Move to Jagran APP

पहले डेंगू और अब सर्द मौसम बिगाड़ रहा है सेहत, इन बातों का रखें ख्याल

चिकित्सकों के अनुसार इस मौसम में पहनावे और खान-पान में लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है। खासकर बदलते मौसम में बच्चों का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 07 Dec 2019 08:03 PM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 08:03 PM (IST)
पहले डेंगू और अब सर्द मौसम बिगाड़ रहा है सेहत, इन बातों का रखें ख्याल
पहले डेंगू और अब सर्द मौसम बिगाड़ रहा है सेहत, इन बातों का रखें ख्याल

रुड़की, जेएनएन। मौसम में ठंड का असर बढ़ता जा रहा है, जिससे अस्पतालों में सर्दी, जुकाम, खांसी आदि मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। चिकित्सकों के अनुसार पहनावे और खान-पान में लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती है। खासकर बदलते मौसम में बच्चों का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। 

loksabha election banner

पिछले दिनों तक डेंगू और वायरल ने शहरवासियों को अपनी गिरफ्त में ले रखा था। शहर के सिविल अस्पताल से लेकर निजी अस्पतालों की ओपीडी के बाहर डेंगू संदिग्ध और वायरल के मरीजों की लंबी-लंबी कतार देखने को मिल रही थी। वहीं अब डेंगू और वायरल का प्रकोप तो थम गया है, लेकिन मौसम सर्द होने के साथ ही सर्दी, जुकाम, खांसी, डायरिया आदि मौसमी बीमारियां लोगों को अपनी चपेट में लेने लगी हैं। इन दिनों सिविल अस्पताल और निजी अस्पताल की ओपीडी में आने वाले मरीजों में इन्हीं मौसमी बीमारियों से पीडि़त मरीजों की संख्या अधिक है। 

सिविल अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. अरविंद मिश्रा के अनुसार मौसम में ठंड बढऩे के साथ ही सर्दी, जुकाम, खांसी, डायरिया आदि की शिकायतें बच्चों में मिल रही हैं।   

अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके श्रीवास्तव ने बताया कि डेंगू और वायरल का प्रकोप कम हुआ है। अब लोग मौसमी बीमारियों से पीड़ित होकर अस्पताल पहुंच रहे हैं। मौसम के अनुसार अपने खान-पान और पहनावे में बदलाव करने की आवश्यकता है। 

यह भी पढ़ें: अनियमित दिनचर्या और खानपान की वजह से दून की आधी पुलिस बीपी और शुगर की शिकार

इन बातों का रखें ख्याल 

- ठंड से बचाव के लिए गर्म कपड़े पहनें 

- खाने में ठंडी चीजों से परहेज करें 

- बासी खाना नहीं खाएं 

- गुनगुने पानी का सेवन करें 

- बच्चों के तलवे, हथेली, कान और सिर ढक कर रखें 

यह भी पढ़ें: डॉक्टरों ने विकृत लाल रक्त कणिकाओं को सामान्य में बदला, पढ़िए पूरी खबर Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.