Move to Jagran APP

पाकिस्तान के पक्ष में ब्लैकबोर्ड पर लिखे नारे, विरोध में विवि में तोड़फोड़ और पथराव

कश्मीरी छात्रों ने ब्लैकबोर्ड पर पाकिस्तान के पक्ष में नारे लिखकर उनको सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। इसको लेकर वहां जमकर हंगामा हुआ।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 19 Feb 2019 09:18 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 09:18 PM (IST)
पाकिस्तान के पक्ष में ब्लैकबोर्ड पर लिखे नारे, विरोध में विवि में तोड़फोड़ और पथराव
पाकिस्तान के पक्ष में ब्लैकबोर्ड पर लिखे नारे, विरोध में विवि में तोड़फोड़ और पथराव

भगवानपुर, जेएनएन। दिल्ली-देहरादून राजमार्ग पर मंडावर के समीप स्थित क्वांटम ग्लोबल विश्वविद्यालय में पढ़ रहे कश्मीरी छात्रों ने ब्लैकबोर्ड पर पाकिस्तान के पक्ष में नारे लिखकर उनको सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। इससे गुस्साए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं ने विवि के बाहर हंगामा किया और पथराव कर दिया। मौके पर पहुंची पुलिस ने जैसे-तैसे हंगामा कर रहे युवकों को शांत किया। इस मामले में विवि प्रशासन ने सात कश्मीरी छात्रों को बर्खास्त किया है। साथ ही, विवि में तोड़फोड़ करने वाले युवकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। 

loksabha election banner

मंडावर स्थित क्वांटम ग्लोबल विवि में सोमवार रात कश्मीर के कुछ छात्रों ने एक कक्षा कक्ष में ब्लैक बोर्ड में पाकिस्तान के पक्ष में नारे लिखे और उसके बाद उसको सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। इतना ही नहीं कमरा बंद करने के बाद पाकिस्तान के पक्ष में नारेबाजी की। कुछ छात्रों ने इसकी शिकायत की। दोपहर के समय अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और विश्व हिंदू युवा वाहिनी, बजरंग दल समेत विभिन्न संगठन के कार्यकर्ता विवि के गेट पर पहुंच गए और नारेबाजी शुरू कर दी। 

यहां पर मौजूद सुरक्षा गार्डों ने उन्हें रोकने की कोशिश की, लेकिन वह जबरन विवि में घुस गए और बिल्डिंग पर पथराव शुरू कर दिया। तब तक भगवानपुर एसओ संजीव थपलियाल पुलिस बल लेकर मौके पर पहुंच गए। पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच में नोकझोंक हुई। पुलिस ने बड़ी मुश्किल पथराव कर रहे युवकों को रोका। इसके बाद प्रदर्शन कर रहे युवकों ने कश्मीरी छात्रों की बर्खास्तगी और देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करने की मांग की। 

विवि प्रशासन ने कश्मीरी छात्र फईम फारूख बट, आकूब रियाज हुर्राह, फरहाना इम्तियाज, मोहसूब अय्यूब, अरोज युनूस नास्ती, सलमान खान और अनीशा खलील को बर्खास्त कर दिया। इसके बाद पुलिस ने भीड़ को विश्वविद्यालय से हटा दिया। पुलिस अब हॉस्टल में रह रहे कश्मीरी छात्रों से पूछताछ कर रही है। दूसरी ओर पुलिस अधीक्षक देहात नवनीत ङ्क्षसह भुल्लर ने बताया कि इस मामले में एक मुकदमा अज्ञात के खिलाफ सोशल साइट पर आपत्तिजनक पोस्ट करने का दर्ज किया जाएगा। 

इस संबंध साइबर यूनिट की भी मदद ली जाएगी। जो फेसबुक आइडी है वह किसी विदेशी युवक की है। वहीं विश्वविद्यालय में तोडफ़ोड़ के मामले में भी युवकों पर मुकदमा दर्ज कर लिया है। इस संबंध में वीडियो फुटेज को भी कब्जे में लिया है। वहीं विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डॉ. विवेक कुमार ने बताया कि सात छात्रों को बर्खास्त किया है। विश्वविद्यालय की सुरक्षा के लिए पुलिस की मांग की गई है।  

तीन दिन में दूसरा मामला 

रुड़की क्षेत्र में कश्मीरियों की ओर से की गई हरकत का यह दूसरा मामला है। तीन दिन पहले रुड़की में एक कश्मीरी युवक ने सेना के खिलाफ अभद्र टिप्पणी कर दी थी। पुलिस ने तब आरोपित समेत 12 को हिरासत में लिया था। बाद में एक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर बाकि 11 को छोड़ दिया गया था। 

विश्वविद्यालय ने बनाई जांच कमेटी 

विश्वविद्यालय परिसर में पाकिस्तान के पक्ष में नारेबाजी के मामले को विश्वविद्यालय की ओर से एक जांच कमेटी का गठन किया गया है। वह अनुशासनहीनता के मामले की जांच करेगी। साथ ही, यह पता लगाएगी कि इस पूरे प्रकरण में किसी ओर का तो कोई हाथ नहीं है। जांच कमेटी को दो दिन में जांच पूरी कर वाइंस चांसलर को रिपोर्ट देनी होगी। जांच कमेटी में पांच सदस्यों को शामिल किया गया है। 

यह भी पढ़ें: आतंकी के लिए जन्नत की दुआ करने वाली कश्मीरी छात्रा देहरादून से गायब

यह भी पढ़ें: शहीद जवानों पर विवादित टिप्पणी के आरोप में कश्मीरी छात्र गिरफ्तार

यह भी पढ़ें: मुठभेड़ में मारे गए आतंकी का था दून कनेक्शन, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.