Move to Jagran APP

राजनीति से ऊपर है जंगल बचाना, पौधे लगाना: वन मंत्री

राजनीति से ऊपर है जंगल बचाना और पौधे लगाना।

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 05:50 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 05:50 PM (IST)
राजनीति से ऊपर है जंगल बचाना, पौधे लगाना: वन मंत्री
राजनीति से ऊपर है जंगल बचाना, पौधे लगाना: वन मंत्री

संवाद सूत्र, लालढांग: राजनीति से ऊपर है जंगल बचाना और पौधे लगाना। यह बात वन महोत्सव के अंतर्गत पौधारोपण कार्यक्रम में वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने हरिद्वार वन प्रभाग की रसियाबड़ यूनिट में कही। इस दौरान उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेसी बयानबाजी के बजाय दलगत राजनीति से ऊपर उठकर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन करें। इसके लिए उन्हें जितने भी पौधों की आवश्यकता पड़ेगी, वह वन विभाग उन्हें उपलब्ध कराएगा। साथ ही उन्होंने सभी से पर्यावरण बचाने के लिए पौधे लगाने की भी अपील की।

loksabha election banner

जुलाई माह में वन विभाग की ओर से वन महोत्सव के अंतर्गत पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। सोमवार को वन व आयुष मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने हरिद्वार वन प्रभाग की रसियाबड़ यूनिट में आयोजित कार्यक्रम में औषधीय पौधों का रोपण किया। कहा कि देश में कोरोना वायरस के चलते इस वर्ष कार्यक्रम का सूक्ष्म आयोजन किया गया है। दिन प्रतिदिन बढ़ती जनसंख्या पर्यावरण के लिए बहुत ही घातक है। ऐसे में सबको यह प्रतिज्ञा लेनी चाहिए कि वह अपने जन्म दिवस के अवसर पर एक पौधा अवश्य लगाए। अपने अनुभव साझा करते हुए उन्होंने कहा कि उत्तराखंड को प्रकृति ने सब कुछ दिया है। ऐसे में उसका दोहन करने की बजाय उसका सदुपयोग करना चाहिए। वन प्रभागीय अधिकारी नीरज शर्मा ने कहा कि आबादी बढ़ने के साथ ही जंगल कम होते जा रहे हैं। ऐसे में सबकी जिम्मेदारी बनती है कि वह जितना हो सके, उतने पौधे लगाएं और प्रकृति को हरा-भरा रखने में सहयोग करें। उन्होंने सभी वन क्षेत्राधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि पौधारोपण करना ही हमारी जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि उसकी देखभाल करना भी हमारा ही कर्तव्य है। इस मौके पर उप वन प्रभागीय अधिकारी खुशाल सिंह रावत, रसियाबड़ यूनिट प्रभारी कुलदीप पंवार, रेंजर श्यामपुर विनय राठी, कुलदीप चौधरी, ग्राम प्रधान टाटवाला जगदीश सिंह, वन दारोगा गजपाल सिंह भंडारी, सुनील भदुला, महावीर नेगी, गोपाल नेगी, वन आरक्षी मोहन रावत, मनबर सिंह आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.