Move to Jagran APP

लॉकडाउन में अक्षय तृतीया पर सराफा बाजार में हुई ऑनलाइन खरीदारी Haridwar News

अक्षय तृतीय पर सराफा बाजार में ऑनलाइन रौनक रही। सोना-चांदी के पांच व दस ग्राम सिक्कों के साथ ही लोगों ने आभूषणों की ऑनलाइन बुकिंग करवाई।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2020 12:31 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 12:31 PM (IST)
लॉकडाउन में अक्षय तृतीया पर सराफा बाजार में हुई ऑनलाइन खरीदारी Haridwar News
लॉकडाउन में अक्षय तृतीया पर सराफा बाजार में हुई ऑनलाइन खरीदारी Haridwar News

हरिद्वार, जेएनएन। अक्षय तृतीय पर सराफा बाजार में ऑनलाइन रौनक रही। सोना-चांदी के पांच व दस ग्राम सिक्कों के साथ ही लोगों ने आभूषणों व स्वर्ण व चांदी निर्मित लक्ष्मी-गणोश की मूर्तियों की ऑनलाइन बुकिंग करवाई। लॉकडाउन के चलते बाजार बंद हैं। जिससे स्थानीय ज्वैलर्स के साथ ही ब्रांडेड ज्वैलरी शोरूम की ओर से ग्राहकों को अक्षय तृतीय पर आभूषणों की बुकिंग कराने के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा दी गई। सोना-चांदी व डायमंड ज्वैलरी की डिलीवरी लॉकडाउन समाप्त होने या फिर सरकार की तरफ से ज्वैलर्स को होम डिलीवरी की अनुमति दिए जाने की बाद ही की जाएगी। जिसमें ग्राहकों को बुकिंग के समय सोने के कीमत वाले वाले दाम ही चुकाने होंगे।

loksabha election banner

हरिद्वार ज्वैलर्स पंचपुरी एसोसिएशन के अध्यक्ष नीरज गुप्ता के अनुसार ऑनलाइन तकरीबन 50 लाख रुपये के सोने की बुकिंग हुई, जबकि सामान्य दिनों में यह 10 करोड़ रुपये के आसपास होती थी। दुकानदार और आभूषण निर्माता कंपनियों की ओर से भी ग्राहकों को लुभाने के लिए कई तरह के ऑनलाइन आफर भी दिए गए थे। लॉकडाउन में अन्य दिनों तक तरह सराफा बाजार बंद रहा, लेकिन अक्षय तृतीया के दिन लॉकडाउन के चलते सर्राफा बाजार बंद रहने से लोगों ने स्थानीय व्यापारियों से सोना खरीदने को ऑनलाइन ही सोने की बुकिंग कराई। 

वहीं, ब्रांडेड कंपनियों से भी आभूषणों की ऑनलाइन बुकिंग कराई गई। लेकिन, कारोबारियों की माने तो सोने की डिलीवरी लॉकडाउन समाप्त होने या फिर सरकार की तरफ से होम डिलीवरी की छूट देने के बाद ही की जाएगी। अक्षय तृतीया पर सोने की खरीदारी शुभ मानी जाती है, जिससे लोग बड़ी संख्या में खरीदारी करते हैं।

ज्वैलर्स दुकानदार और कंपनियों की ओर से भी ग्राहकों को लुभाने के लिए कई आफर दिए जाते हैं, लेकिन कोरोना संकट के चलते पिछले एक माह से लगे लॉकडाउन की वजह से ज्वालापुर का सर्राफा बाजार और कंपनियों के शोरूम बंद रहे। लेकिन, आभूषण निर्माता कंपनियों ने ग्राहकों को निराश नहीं होने दिया और अक्षय तृतीया पर विशेष खरीदारी के लिए आनलाइन सुविधा प्रदान की।

तनिष्क के संचालक तरुण ने बताया कि कंपनी की ओर से ग्राहकों के लिए सोने की ऑनलाइन खरीदारी करने की व्यवस्था की गई थी, लेकिन लॉकडाउन में इसकी कोई जानकारी नहीं है कि कितने रुपये का सोना लोगों की ओर से खरीदा गया है। यह कंपनी की ओर से जानकारी देने के बाद ही पता चल पाएगा कि शहर के कितने लोगों ने सोना खरीदा है। बालाजी ज्वैलर्स के अतुल कुमार ने बताया कि कुछ लोगों की ओर से सोना खरीदने के लिए ऑनलाइन उनके बैंक खाते में पैसा जमा कराया गया है, इन लोगों को लॉकडाउन अवधि समाप्त होने या फिर सरकार की तरफ से कोई छूट मिलने पर रविवार के दिन के  भाव पर ही सोना दे दिया जाएगा।

अक्षय तृतीया पर सराफा कारोबार रहा सुस्त

अक्षय तृतीया पर हर साल शहर में होने वाला लाखों रुपये का कारोबार लॉकडाउन के कारण इस साल हजारों में ही सिमटकर रह गया। ऑनलाइन कारोबार करने वाले कुछ सराफा के यहां ही अक्षय तृतीय पर बुकिंग हो सकी। जबकि अधिकांश सर्राफाओं की अक्षय तृतीय पर बौनी तक नहीं हुई। देवभूमि सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं गणोश ज्वैलर्स के मालिक विनोद कुमार सोनी के अनुसार अक्षय तृतीया पर हर साल कारोबार में उछाल आता है लेकिन इस साल लॉकडाउन के कारण कारोबार पूरी तरह से प्रभावित रहा। उनके अनुसार ग्राहकों ने ऑनलाइन खरीदारी में भी रूचि नहीं दिखाई। 

यह भी पढ़ें: Gangotri and Yamunotri yatra 2020 लॉकडाउन के बीच विधि विधान के साथ खोले गए गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट

पाल ज्वैलर्स के मालिक दिनेश सहदेव के अनुसार ग्राहकों को ऑनलाइन खरीदारी की सुविधा दी गई थी लेकिन ग्राहकों की आनलाइन खरीदारी में दिलचस्पी देखने को नहीं मिली। रुड़की सर्राफा एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय चौहान के अनुसार शहर में करीब 120 ज्वैलरी की दुकानें हैं। अक्षय तृतीया पर लगभग एक करोड़ का कारोबार होता है लेकिन इस साल कारोबार हजारों में ही सिमट कर रह गया।

यह भी पढ़ें: Gangotri & yamunotri Darshan गंगोत्री धाम में लाइव आरती दर्शन कराने पर चल रहा मंथन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.