Move to Jagran APP

Coronavirus: हरिद्वार जिले में ढाई हजार से ज्यादा लोग होम क्वारंटाइन Haridwar News

हरिद्वार जिले के विभिन्न क्षेत्रों में 2636 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। जिला कंट्रोल में विभिन्न क्षेत्रों से 26 शिकायतें प्राप्त हुई जिनका समय रहते ही निस्तारण कराया गया।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 10:03 AM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 10:03 AM (IST)
Coronavirus: हरिद्वार जिले में ढाई हजार से ज्यादा लोग होम क्वारंटाइन Haridwar News

हरिद्वार, जेएनएन। चार अप्रैल को पनियाला में एक कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद से स्वास्थ्य महकमा अतिरिक्त सतर्कता बरत रहा है। गैंडीखाता के बाद रुड़की से सटा पनियाला और मंगलौर के मलकपुरा मोहल्ले को पूरी तरह क्वारंटाइन कर दिया गया है। पनियाला में जहां 150 परिवार के 811 सदस्यों को क्वारंटाइन किया गया है, वहीं मलकपुरा में 114 परिवार के 1130 लोग स्क्रीनिंग के बाद होम क्वारंटाइन किए गए। गैंडीखाता मिलाकर जिले में होम क्वारंटाइन किए गए लोगों की तादात 2636 हो गई है।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण जैसे लक्षणों के आधार पर सोमवार को मेला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में 15 मरीज भर्ती किए। वार्ड में कुल 18 मरीज भर्ती हैं। इनमें एक कोरोना पॉजिटिव भी शामिल है। इधर जिले से 43 लोगों के सैंपल जांच के लिए हल्द्वानी भेजे गए। वहीं तीन की रिपोर्ट निगेटिव आई, जिन्हें अस्पताल से छुट्टी देकर घर पर क्वारंटाइन रहने को कहा गया है। इन्हें मिलाकर अब तक जिले से भेजे गये 199 सैंपल में से 147 की रिपोर्ट आ चुकी है।

इनमें 146 निगेटिव और एक पॉजिटिव है। 52 लोगों की रिपोर्ट अभी आनी है। सीएमओ डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि जिले के विभिन्न क्षेत्रों में 2636 लोगों की स्क्रीनिंग की गई। वहीं जिला कंट्रोल में विभिन्न क्षेत्रों से 26 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनका समय रहते ही आवश्यक निस्तारण कराया गया।

छह आइसोलेशन वार्ड में भर्ती, 23 सैंपल जांच को भेजे

कोरोना के छह और संदिग्ध मरीजों को सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। इसके बाद आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों की संख्या 40 हो गई है। वहीं सोमवार को 23 मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

सिविल अस्पताल रुड़की में एक व्यक्ति पहुंचा। उसने बताया कि वह तमिलनाडु से लौटकर सीधा अस्पताल आया है। व्यक्ति को हल्की खांसी की शिकायत थी, जिसके चलते उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर लिया गया। सीएमएस डॉ. संजय कंसल ने बताया कि पनियाला गांव निवासी एक ग्रामीण को विभाग की जांच के दौरान खांसी और गले में दर्द की शिकायत थी, जिससे ग्रामीण को भर्ती किया गया। इसके अलावा एक व्यक्ति मध्य प्रदेश, एक राजस्थान, एक दिल्ली से आया है। जबकि एक व्यक्ति मंगलौर के मलकपुरा से आया है।

मंगलौर निवासी है यह व्यक्ति 

पनियाला निवासी कोरोना वायरस से पीड़ित युवक का फूफा लगता है। इस व्यक्ति के बेटे के साथ ही पनियाला निवासी युवक मुजफ्फरनगर से कार में सवार होकर रुड़की आया था। इन चार लोगों सहित छह लोगों को अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। उधर रामनगर में एक युवक को होम क्वारेंटाइन किया गया है। यह युवक कुछ दिन पहले अमेरिका से आया था।

वहीं, रविवार को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किए गए 23 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए। सीएमएस डॉ. संजय कंसल ने बताया कि पनियाला निवासी कोरोना पॉजिटिव मरीज के परिवार के सदस्यों की जांच रिपोर्ट अभी नहीं आई है।

जांच के दायरे में आई आबकारी विभाग की टीम 

कोरोना पॉजिटिव जमाती मिलने से एक दिन पहले पनियाला गांव गई आबकारी विभाग की टीम जांच के दायरे में आ गई है। सूचना मिलने पर टीम के मेडिकल चेकअप की तैयारी की जा रही है। हालांकि टीम का नेतृत्व कर रहे प्रभारी जिला आबकारी अधिकारी का कहना है कि वह पनियाला गांव के दूसरे मोहल्ले में गए थे और टीम गाड़ी से नीचे भी नहीं उतरी थी।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। हरिद्वार जिले में रुड़की से सटे पनियाला गांव में भी चार अप्रैल को एक जमाती कोरोना पॉजिटिव मिला है। पुलिस, खुफिया विभाग और स्वास्थ्य विभाग रात-दिन संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों को तलाशने में जुटा है। 

इसी बीच स्वास्थ्य विभाग को सूचना मिली है कि पनियाला में कोरोना पॉजिटिव मिलने से एक दिन पहले आबकारी विभाग की टीम पहुंची थी। दरअसल, जिला आबकारी अधिकारी दुर्घटना के चलते अवकाश पर हैं और देहरादून में तैनात डिप्टी कमिश्नर प्रभाशंकर मिश्र के पास हरिद्वार का चार्ज है। उनके नेतृत्व में मसूरी में तैनात आबकारी निरीक्षक विरेंद्र जोशी, धर्मपाल प्रधान, भास्कर, नवीन नौटियाल आदि सिपाही पनियाला गांव पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: पनियाला गांव में घर-घर जाकर ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच Haridwar News

प्रभारी जिला आबकारी अधिकारी प्रभाशंकर मिश्र का कहना है कि पनियाला में नकली शराब बनाने की सूचना मिली थी। मुखबिर के बताने पर संदिग्ध को घर से बाहर बुलाकर उससे पूछताछ व डांट-फटकार लगाई गई थी। टीम न तो गाड़ी से नीचे उतरी और न उस मोहल्ले में गई, जहां कोरोना पॉजिटिव मिला है। मास्क और सेनिटाइजर का भी लगातार प्रयोग किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: चमोली जिले में बाहर से आए 1601 लोग होम क्वारंटाइन, टिहरी में ड्रोन से नजर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.