Move to Jagran APP

चुनाव में पीठासीन व मतदान अधिकारियों का कार्य महत्वपूर्ण: पांडेय

चुनाव कार्य सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए गुरुवार को बीएचईएल कन्वेंशन हाल ऋषिकुल आयुर्वेदिक विवि हाल और आइआइटी रुड़की (जवाहर हाउस) में पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारियों (प्रथम) को प्रशिक्षण दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 08:53 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 08:53 PM (IST)
चुनाव में पीठासीन व मतदान अधिकारियों का कार्य महत्वपूर्ण: पांडेय
चुनाव में पीठासीन व मतदान अधिकारियों का कार्य महत्वपूर्ण: पांडेय

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: चुनाव कार्य सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए गुरुवार को बीएचईएल कन्वेंशन हाल, ऋषिकुल आयुर्वेदिक विवि हाल और आइआइटी रुड़की (जवाहर हाउस) में पीठासीन अधिकारियों और मतदान अधिकारियों (प्रथम) को प्रशिक्षण दिया गया।

loksabha election banner

जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने ऋषिकुल आयुर्वेदिक विश्वविद्यालय हाल व बीएचईएल कन्वेंशन सेंटर में प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन में पीठासीन अधिकारियों व मतदान अधिकारियों का दायित्व महत्वपूर्ण होता है। सबको ध्यान रखना है कि मतदान समय से शुरू हो और समय पर समाप्त हो। उन्होंने कहा कि निर्वाचन से संबंधित सभी विषयों को अच्छी तरह आत्मसात करने के साथ ही ईवीएम मशीनों के डेमो को भी आप अच्छी तरह देख लें। उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी व्यक्तिगत रूप से ईवीएम आदि की ट्रेनिग अवश्य लें, जिससे कार्य में सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि जितनी अच्छी तरह आप प्रशिक्षण लेंगे, आपको कार्य करने में उतनी ही आसानी होगी।

इन व्यवस्थाओं का दिया गया प्रशिक्षण

प्रशिक्षण के दौरान पीठासीन अधिकारियों व मतदान अधिकारियों को ईवीएम व वीवीपैट मशीनों की कार्य प्रणाली, ईवीएम की जांच, कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट, वीवीपैट, माक पोल की जानकारी, मतदान मशीन व मतदान सामग्री प्राप्त करना, टेंडर वोट, मतदान से एक दिन पूर्व की तैयारी, मतदान केंद्र में कौन से व्यक्ति प्रवेश के लिए अधिकृत हैं, मतदाताओं के प्रवेश व निकास की व्यवस्था, पीठासीन अधिकारियों के कर्तव्य, मतदाता रजिस्टर में हस्ताक्षर कराना, पर्दानशीं महिलाओं के पहचान की व्यवस्था, किन-किन वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेजों का उपयोग मतदाता कर सकता है, कोविड के बचाब हेतु गाइड लाइन की जानकारी आदि के संबंध में विस्तृत रूप से बताया गया। इस अवसर पर प्रशिक्षण से संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

--------

कार्मिकों को वैक्सीन लगवाने की नसीहत

जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने कहा कि जिनको वैक्सीन की प्रथम या द्वितीय डोज नहीं लगी है, वह जल्द लगवा लें। जिनको दोनों डोज लग गई हैं, वह प्रिकाशन डोज लगा लें। इसके लिए ट्रेनिग स्थलों पर ही पूरी व्यवस्था है। इसके बाद जिलाधिकारी बीएचईएल कन्वेंशन हाल पहुंचे, जहां उन्होंने प्रशिक्षण के लिए स्थापित ईवीएम मशीनों का बारीकी से अवलोकन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.