Move to Jagran APP

कलियर में शुरू हुआ जेठ का मेला

संवाद सूत्र, कलियर: दरगाह पिरान कलियर में एक माह तक चलने वाला जेठ का मेला शुरू हो गया है। इसके साथ ह

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 May 2018 05:26 PM (IST)Updated: Thu, 10 May 2018 05:26 PM (IST)
कलियर में शुरू हुआ जेठ का मेला
कलियर में शुरू हुआ जेठ का मेला

संवाद सूत्र, कलियर: दरगाह पिरान कलियर में एक माह तक चलने वाला जेठ का मेला शुरू हो गया है। इसके साथ ही गुरुवार को बड़ी संख्या में भीड़ रही। लोगों ने दरगाह में चादर चढ़ाकर अमन एवं शांति की दुआ मांगी।

loksabha election banner

कलियर में जेठ के महीने में मेला लगता है। एक माह तक चलने वाले इस मेले में दूर-दूर से जायरीन जियारत करने के लिए आते हैं। गुरुवार से मेले का शुभारंभ हो गया है। इसके साथ ही दूर-दराज से जायरीन जियारत करने के लिए पहुंचना शुरू हो गए हैं। मान्यता है कि दरगाह में जियारत करने वाले लोग यहां पर गेहूं, गुड़ आदि को भी दान करते हैं। इसके चलते लंगर की व्यवस्था साल भर तक चलती है। इस मेले में जेठ की चार जूमेरात का विशेष महत्व होता है। दरगाह के विशेष खादिम मोहज्जम अब्दुल सलाम ने बताया कि इस बार जेठ की अन्य जुमेरात माह रमजान में आएगी। रमजान में इबादत की पाबंदी के कारण लोगों का बाहर आना जाना कम रहता है। इसलिए गुरुवार को ही सबसे अधिक भीड़ रही है। उन्होंने बताया कि देर शाम तक जबरदस्त भीड़ रही। जो लोग पंजाब, हरियाणा, बंगाल, मुरादाबाद आदि स्थानों से आए हैं, वह एक दो दिन रुकने के बाद ही यहां से जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.