Move to Jagran APP

डेंगू से निपटने को स्वास्थ्य विभाग तैयार

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: पिछले साल हुई डेंगू की घटनाओं से सबक लेते हुए इस बार स्वास्थ्य महकमे ने

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 May 2018 03:00 AM (IST)Updated: Wed, 09 May 2018 03:00 AM (IST)
डेंगू से निपटने को स्वास्थ्य विभाग तैयार
डेंगू से निपटने को स्वास्थ्य विभाग तैयार

जागरण संवाददाता, हरिद्वार: पिछले साल हुई डेंगू की घटनाओं से सबक लेते हुए इस बार स्वास्थ्य महकमे ने पहले से ही तैयारी कर ली है। विभाग ने एलाइजा किट के साथ ही एलाइजा रीडर भी खरीद लिए हैं।

prime article banner

2017 में जिले में डेंगू का कहर 20 जून से ही शुरू हो गया था। शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक के मोहल्ले खन्ना नगर में ही पिछले साल डेंगू का पहला मामला सामने आया था। इसके बाद दिसंबर तक डेंगू के मामले आते रहे। पिछले साल 274 मरीजों की एलाइजा जांच में डेंगू की पुष्टि हुई थी। जबकि विभाग के आंकड़ों के मुताबिक तीन की मौत हो गई थी।

------------------

विभाग ने किया सभी को अलर्ट

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अशोक कुमार गैरोला ने जिले के सभी नगर निगमों, निकायों के अलावा सीएचसी, पीएचसी के प्रभारियों को पत्र भेजा है। इसमें सभी को डेंगू से निपटने के लिए अलर्ट किया गया है। इसके तहत जनजागरण अभियान के लिए प्रचार-प्रसार पर जोर देने और छिड़काव के लिए कीटनाशकों की व्यवस्था करने को कहा है।

-------------

डेंगू से निपटने को किए यह उपाय

-300 लीटर कीटनाशक का भंडारण

-प्रचार-प्रसार के लिए एक लाख पंफलेट छपाए

-130 विनायल बोर्ड दीवारों पर चस्पा करने के लिए

-15 एलाइजा किट की खरीदारी

-नया एलाइजा रीडर की खरीदारी कर मेला अस्पताल के कंट्रोल रूप में रखवाया

-480 रेपिट किट की खरीदारी

-------------

ब्लड बैंक भी तैयार

जिला अस्पताल के ब्लड बैंक ने भी डेंगू से निपटने के लिए तैयारी कर ली है। ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. एसएन खान ने सभी ग्रुप के ब्लड स्टोर कर लिए हैं। वहीं ब्लड सेपरेटर यूनिट के 24 घंटे क्रियाशील रखने के लिए स्टाफ को निर्देशित कर रखा है। साथ ही, एलाइजा किट का भी प्रबंध कर जांच के लिए लैब टेक्निशियनों को प्रशिक्षित कर दिया है।

--------------

इस बार डेंगू से निपटने को पहले ही तैयारी की गई है। उपकरणों की खरीद के साथ ही प्लेटलेट्स उपलब्ध कराने के लिए ब्लड बैंक भी तैयार है। निगमों, निकायों के अलावा स्कूलों में जनसंपर्क अभियान चलाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। एलाइजा किट, नया एलाइजा रीडर की खरीदारी हो चुकी है। जिससे डेंगू के दस्तक देते ही उससे निपटा जा सके।

- गुरनाम ¨सह, जिला मलेरिया अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK