Move to Jagran APP

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग की टीम का रुड़की के नर्सिंग होम में छापा, चिकित्सक समेत तीन गिरफ्तार

हरियाणा भिवानी के स्वास्थ्य विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने रुड़की के एक अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापा मारा। यहां अल्ट्रासाउंड मशीन से गर्भस्थ शिशु के ङ्क्षलग की जांच कर रहे चिकित्सक को गिरफ्तार किया गया। टीम ने हरियाणा और मंगलौर के दो दलालों को भी गिरफ्तार किया है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sun, 07 Mar 2021 01:42 PM (IST)Updated: Sun, 07 Mar 2021 09:26 PM (IST)
हरियाणा स्वास्थ्य विभाग की टीम का रुड़की के नर्सिंग होम में छापा, चिकित्सक समेत तीन गिरफ्तार
हरियाणा स्वास्थ्य विभाग की टीम का रुड़की के नर्सिंग होम में छापा। जागरण

संवाद सहयोगी, रुड़की : हरियाणा भिवानी के स्वास्थ्य विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने रुड़की के एक अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापा मारा। यहां अल्ट्रासाउंड मशीन से गर्भस्थ शिशु के ङ्क्षलग की जांच कर रहे चिकित्सक को गिरफ्तार किया गया। टीम ने हरियाणा और मंगलौर के दो दलालों को भी गिरफ्तार किया है। चिकित्सक और दोनों दलाल को टीम अपने साथ हरियाणा ले गई है।  चिकित्सक को चार साल पहले भी भ्रूण की लिंग जांच के आरोप में पकड़ा जा चुका है।   

prime article banner

रुड़की गंगनहर कोतवाली के अंतर्गत आवास विकास में डॉॅ. एनडी अरोड़ा के नर्सिंग होम में अवैध रूप से अल्ट्रासाउंड सेंटर संचालित किया जा रहा है। रविवार दोपहर को हरियाणा के भिवानी स्वास्थ्य विभाग की प्री-नेटल डायग्नोस्टिक टेक्निक (पीएनडीटी) की टीम ने छापा मारा। छापे के दौरान टीम ने डॉ. एनडी अरोड़ा को एक गर्भवती महिला के गर्भस्थ शिशु के ङ्क्षलग की जांच करते हुए गिरफ्तार किया गया। टीम ने हरियाणा के झज्जर निवासी यशपाल एवं रुड़की के मंगलौर निवासी संजय वालिया को भी गिरफ्तार किया। इनके पास से गर्भस्थ शिशु के ङ्क्षलग जांच के लिए दिए गए 35 हजार रुपये भी बरामद किए गए। टीम की नोडल अधिकारी एवं एसीएमओ भिवानी डॉ. संगीता ने बताया कि लंबे समय से शिकायत मिल रही थी कि रुड़की के एक निजी अस्पताल में गर्भस्थ शिशु के ङ्क्षलग की जांच की जाती है। जिसके चलते उन्होंने इसके लिए टीम का गठन किया।  एक गर्भवती महिला को भी इसमें शामिल किया गया। गर्भवती महिला के पति ने झज्जर निवासी दलाल यशपाल से संपर्क किया। अल्ट्रासाउंड के नाम पर 35 हजार रुपये की मांग की गई। रुड़की में अल्ट्रासाउंड के लिए रविवार का दिन तय हुआ। गर्भवती दलाल के साथ आवास विकास स्थित डॉ. एनडी अरोड़ा के नर्सिंगहोम पर पहुंची। महिला का जैसे ही अल्ट्रासाउंड हुआ वैसे ही टीम ने छापा मार दिया। टीम के साथ शामिल भिवानी थाने की पुलिस ने दोनों दलालों समेत चिकित्सक को रंगे हाथ पकड़ लिया। उन्होंने बताया कि डॉ. एनडी अरोड़ा के पास से दस हजार, संजय के पास से 14 हजार और यशपाल के पास से 11 हजार रुपये बरामद हुए हैं। टीम ने अल्ट्रासाउंड मशीन को सीज कर लिया है। 

मामले में नियमानुसार मुकदमा दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। चिकित्सक समेत तीनों आरोपितों को हरियाणा ले गए हैं। इसके साथ ही बताते चलें कि आरोपित चिकित्सक डॉ. एनडी अरोड़ा वर्तमान में मंगलौर सीएचसी में संविदा चिकित्सक के रूप में भी तैनात हैं। टीम में एसीएमओ डॉ. राजेश कुमार, डॉ. विनोद पंवार, डॉॅ. सुनील, डॉ. अरुण, डॉॅ. प्रीती, डॉॅ. आशीष एवं डॉ. अशोक के अलावा थाना भिवानी के एएसआइ सत्यवान आदि मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में निगरानी के अभाव में फल-फूल रहे दवा के धंधेबाज, जानिए कब-कब पकड़े मामले

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.