Move to Jagran APP

मां गंगा के प्रति अगाध श्रद्धा 86 वर्षीय ननकी को ले आई गंगाद्वार, नंगे पैर किया छह किमी का रास्ता तय

Haridwar Kumbh Mela 2021 बिजनौर से अपने पोता-पोती व बेटे-बहू के साथ कुंभ स्नान को पहुंची 86 वर्षीय ननकी देवी जैसे ही हरिद्वार पहुंची। मां गंगा के प्रति इतनी आस्था कि गंगातट क्षेत्र में पांव में चप्पल पहने चलकर गंगा जी का अपमान नहीं कर सकती।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 03:04 PM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 03:04 PM (IST)
मां गंगा के प्रति अगाध श्रद्धा 86 वर्षीय ननकी को ले आई गंगाद्वार, नंगे पैर किया छह किमी का रास्ता तय
मां गंगा के प्रति अगाध श्रद्धा 86 वर्षीय ननकी को ले आई गंगाद्वार।

अनूप कुमार, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 बिजनौर से अपने पोता-पोती व बेटे-बहू के साथ कुंभ स्नान को पहुंची 86 वर्षीय ननकी देवी जैसे ही हरिद्वार पहुंची। मां गंगा के प्रति इतनी आस्था कि गंगातट क्षेत्र में पांव में चप्पल पहने चलकर गंगा जी का अपमान नहीं कर सकती। तपती गर्मी में चंडीपुल से सिर पर गठरी उठाए वह नंगे पांव गंगाद्वार की ओर ऐसे चलीं आ रही हैं मानो पंख लग गए हों। निगाहें सिर्फ गंगा के दर्शन को व्याकुल हैं। नंगे पैर करीब छह किमी का रास्ता तय कर लिया।

prime article banner

सोमवती अमावस्या पर हरकी पैड़ी पर यह नजारा देखने को मिला। ननकी देवी गंगा स्नान की चाह में सरकारी कर्मचारी अपने पोते शैलेंद्र, पोती खुशी, सरकारी अधिकारी बेटे चंद्रमोहन व बहू कविता के साथ करीब 60 किमी का सफर तय कर हरिद्वार आई थीं। स्वजन बताते हैं कि उनकी एकमात्र मनोकामना बस किसी तरह हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड पर गंगा में डुबकी लगाने को मिल जाए। 

डुबकी लगाते ही मानो ननकी देवी की हर मनोकामना पूरी हो गई। पर, आस्था ने यहीं विराम नहीं लिया। आसपास-पड़ोस और नाते-रिश्तेदारों के लिए ननकी देवी ने गंगाजल भी भरा लिया। उनके स्वजन बताते हैं कि कुंभ स्नान के लिए उन्होंने काफी जिद की। चंडीपुल पर ही उनकी गाड़ी को रोक दिया गया,जिसके बाद वह बिना रुके स्वजन के साथ पैदल ही गंगा घाट पर पहुंची। उनके अलावा मेला क्षेत्र में कई आस्थावान वृद्धजन ऐसे थे, जो लाठी-डंडे या अपनों का सहारा लेकर गंगा स्नान को पहुंचे थे। तमाम की मेला पुलिस के जवानों से सहायता की।

यह भी पढ़ें- Haridwar Kumbh Mela 2021: शाही स्नान में दिखा अखाड़ों और नागा संन्यासियों का वैभव, लाखों ने लगाई पुण्य की डुबकी

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.