Move to Jagran APP

कुंभ में तार-तार हुए Covid के नियम, तीन दिन में हर की पैड़ी पर जुटे लाखों श्रद्धालु; संक्रमितों का आंकड़ा 1000 के करीब

Haridwar Coronavirus Update उत्तराखंड के हरिद्वार में कुंभ मेले का आयोजन चल रहा है। कुंभ में श्रद्धालु लाखों की तादाद में आस्था की डुबकी लगाने के लिए धर्मनगरी पहुंच रहे हैं। इस बीच बीच कोरोना का प्रकोप भी लगातार बढ़ता जा रहा है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 10:41 AM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 03:05 PM (IST)
कुंभ में तार-तार हुए Covid के नियम, तीन दिन में हर की पैड़ी पर जुटे लाखों श्रद्धालु; संक्रमितों का आंकड़ा 1000 के करीब
कुंभ में तार-तार हुए Covid के नियम, तीन दिन में हर की पैड़ी पर जुटे लाखों श्रद्धालु।

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Coronavirus Update उत्तराखंड के हरिद्वार में कुंभ मेले का आयोजन चल रहा है। कुंभ में श्रद्धालु लाखों की तादाद में आस्था की डुबकी लगाने के लिए धर्मनगरी पहुंच रहे हैं। इस बीच  बीच कोरोना का प्रकोप भी लगातार बढ़ता जा रहा है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से सैंपलिंग तेज कर दी गई है। तीन दिन में विभाग की ओर से डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालुओं की सैंपलिंग की गई, इनमें 961 कोरोना संक्रमित मिले हैं। कोविड गाइडलाइन के तहत श्रद्धालुओं को मास्क लगाने, शारीरिक दूरी मानकों का पालन करने को लेकर जागरूक किया जा रहा है। कुंभ के दूसरे शाही स्नान को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी होने का दावा किया है।   

loksabha election banner

कोरोना की दूसरी लहर से कुंभ की तैयारियों में जुटे सेहत महकमे की पेशानी पर बल तो पड़ा है, लेकिन विभाग की ओर से हाईकोर्ट के आदेशों के अनुपालन में रोजाना 50 हजार कोविड जांच लक्ष्य हासिल करने की भी कवायद की जा रही है। हालांकि, नोटिफाइड कुंभ अवधि के सामान्य दिनों में इस लक्ष्य को पाना आसान नहीं। हां इतना जरूर है कि कुंभ के पहले शाही स्नान के दृष्टिगत स्वास्थ्य विभाग ने इस लक्ष्य को हासिल किया है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों पर यकीन करें तो कुंभ के पहले शाही स्नान से दो दिन पहले ही सैंपलिंग की रफ्तार बढ़ा दी गई। 10 से 12 अप्रैल तक विभाग की ओर से 1,52,271 श्रद्धालुओं की कोविड जांच हुई। इनमें 1,34,349 श्रद्धालुओं की रैपिड एंटीजन और 17922 श्रद्धालुओं की आरटीपीसीआर जांच हुई। इनमें कुल 961 कोरोना संक्रमित आए। संक्रमित मरीजों में कइयों को जहां बॉर्डर से लौटा दिया गया। वहीं, कई बाबा बर्फानी, गुरुकुल आयुर्वेदिक कॉलेज समेत विभिन्न कोविड केयर सेंटर (सीसीसी) में भर्ती कराए गए। स्थानीय निवासियों को होम आइसालेट किया गया है। 

कुंभ के दूसरे शाही स्नान को भी कसी कमर 

कुंभ के दूसरे शाही स्नान को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। विभाग की ओर से बॉर्डर समेत 73 स्थानों पर स्क्रीङ्क्षनग और कोविड जांच के लिए 100 से ज्यादा टीम लगाई गई है। वहीं, 108 एंबुलेंस सेवा की 132 और स्वास्थ्य विभाग की 12 एंबुलेंस भी जगह-जगह तैनात रहेंगे। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर छह बाइक एंबुलेंस भी तैनात रहेगी। 

सीएमओ हरिद्वार डॉ. एसके झा का ने बताया कि कुंभ के पहले शाही स्नान पर डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालुओं की जांच हुई। इनमें 961 पॉजिटिव आए। कोविड को देखते हुए आगामी शाही स्नानों पर सैंपलिंग में तेजी लाई जाएगी। श्रद्धालुओं को कोविड प्रोटोकॉल को लेकर जागरूक भी किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें- LIVE Haridwar Kumbh Mela 2021: शाही स्नान को हर की पैड़ी में उमड़े साधु-संत, लगा रहे आस्था डुबकी; देखें वीडियो

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.