Move to Jagran APP

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले, एक साल में निर्मल होगी गंगा

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि एक साल में गंगा इतनी पवित्र और निर्मल हो जाएगी कि उसका पानी पीने योग्य होगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Thu, 21 Feb 2019 03:06 PM (IST)Updated: Thu, 21 Feb 2019 08:33 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले, एक साल में निर्मल होगी गंगा
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले, एक साल में निर्मल होगी गंगा

हरिद्वार, जेएनएन। केंद्रीय सड़क परिवहन व नदी संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने एलान किया कि एक वर्ष में गंगा इतनी साफ होगी कि आप कहीं से भी पानी भरकर पी सकेंगे। उन्होंने कहा कि 'इसके लिए हमें मार्च 2020 तक का समय दीजिए।' कहा कि तमाम प्रयास के बावजूद अब भी शिकायतें मिली हैं कि गंगोत्री से लेकर हरिद्वार तक गंगा में सीवरेज कई जगह गिराया जा रहा है, गंगा किनारे बने होटल, लॉज और धर्मशालाएं लगातार ऐसा कर रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से कहा कि इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

prime article banner

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को हरिद्वार में नमामि गंगे परियोजनाओं सहित चंडीघाट योजना, 3650 करोड़ की हरिद्वार रिंग रोड, रोशनाबाद-बिहारीगढ़ मार्ग, हरिद्वार से नगीना सड़क निर्माण सहित कुल 12 हजार करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने केंद्रीय मंत्री उमा भारती की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने इन योजनाओं की पृष्ठभूमि तैयार की है।

इस अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड सिर्फ ऊर्जा प्रदेश ही नहीं, बल्कि असीम संभावनाओं वाला प्रदेश है। बस जरूरत है, सही सोच, तकनीक के सही इस्तेमाल और इच्छाशक्ति से तरक्की और रोजगार के नए रास्ते विकसित कर इसे उत्तम प्रदेश बनाने की। कहा कि जनसहभागिता से ही नदियों को निर्मल बनाना संभव हो पाएगा। केंद्र सरकार ने नदियों को साफ करने के लिए हजारों करोड़ खर्च कर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाए हैं, अब आवश्यकता है कि राज्य सरकार हर घर को इससे जोड़े। 

उन्होंने सुझाव दिया कि राज्य में विकास  योजनाओं को यहां के पर्यावरण और प्राकृतिक सौंदर्य को बचाते हुए तैयार किया जाना चाहिए।  पेड़ काटने की बजाए उन्हें विस्थापित किए जाने के विकल्प पर काम किया जाना चाहिए। इसी तरह सार्वजनिक परिवहन के लिए सड़क मार्ग पर निर्भरता को कम होनी चाहिए। इसके लिए जल मार्ग और वायु मार्ग के विकल्प पर विचार किया जाना चाहिए। इससे पहले उन्होंने पुलवामा में शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने केंद्रीय मंत्री को भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार इन परियोजनाओं को समय से पूरा करेगी और उनके सुझावों पर अमल कर विकास का खाका तैयार करेगी। समारोह में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हरक ङ्क्षसह रावत, पूर्व मुख्यमंत्री और हरिद्वार के सांसद डा. रमेश पोखरियाल निशंक भी मौजूद थे। 

नमामि गंगे ट्रस्ट में आमजन से की आर्थिक सहयोगी की अपील

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गंगा की पवित्रता-निर्मलता के अभियान में आम जन से अपनी भागेदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि देशवासी अपनी क्षमता के अनुसार नमामि गंगे ट्रस्ट में आर्थिक सहयोग करें। कहा कि सरकार के पास इस काम के लिए धन की कोई कमी नहीं है, लेकिन हम चाहते हैं कि गंगा के निर्मल होने पर आम आदमी भी गर्व कर सके कि इसमें उसका भी योगदान है।

यह भी पढ़ें: देहरादून बनेगा स्मार्ट सिटी और यहां दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन

यह भी पढ़ें: वित्तमंत्री ने पेश किया 48663.90 करोड़ का बजट, भाषण के दौरान हुए बेहोश

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड बजट के पिटारे में पांचों सीटें साधने की जुगत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.