Move to Jagran APP

लॉकडाउन के चलते खाली पड़े रेल ट्रैक पर बढ़ा हाथियों का मूवमेंट

लॉकडाउन के चलते खाली पड़े राजाजी टाइगर रिजर्व से जा रहे रेलवे ट्रैक पर हाथियों का मूवमेंट अधिक बढ़ गया है। इसको देखते हुए पार्क प्रशासन सतर्क हो गया है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Thu, 14 May 2020 11:26 AM (IST)Updated: Thu, 14 May 2020 11:26 AM (IST)
लॉकडाउन के चलते खाली पड़े रेल ट्रैक पर बढ़ा हाथियों का मूवमेंट
लॉकडाउन के चलते खाली पड़े रेल ट्रैक पर बढ़ा हाथियों का मूवमेंट

हरिद्वार, जेएनएन। लॉकडाउन के चलते खाली पड़े राजाजी टाइगर रिजर्व से जा रहे रेलवे ट्रैक पर हाथियों का मूवमेंट अधिक बढ़ गया है। इसको देखते हुए पार्क प्रशासन ने रेलवे के अधिकारियों को पत्र भेजकर ट्रेनों का संचालन शुरू करने से पहले सूचित करने को कहा है।

loksabha election banner

राजाजी टाइगर रिजर्व के जंगलों से होकर हरिद्वार-देहरादून-ऋषिकेश रेलवे ट्रैक गुजर रहा है। जिससे रेलवे ट्रैक पर हाथियों के ट्रेन की चपेट में आकर मरने की घटनाएं भी कई बार हो चुकी हैं। हालांकि, जंगल से गुजरने के दौरान स्पीड के मानक तय कर रखे हैं, जिससे पायलट को जंगल से गुजरने के दौरान निर्धारित स्पीड से ट्रेन चलाने के साथ ही अन्य मानकों का पालन करना होता है। 

अब डेढ़ माह से कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लगे लॉकडाउन में ट्रेनों का संचालन पूरी तरह से बंद पड़ा हुआ है। जिस कारण जंगल से गुजर रहे रेलवे लाइन में कोई गतिविधियां न होने से ट्रैक पर सन्नाटा छाया हुआ है। इसकी वजह से हाथियों का मूवमेंट रेलवे ट्रैक पर बहुत अधिक बढ़ गया है। 

पहले जहां हाथी अधिकांश रात में ट्रैक से गुजरते थे, लेकिन अब हर समय ट्रैक खाली पड़ा रहने से दिन में भी ट्रैक से कई बार हाथी गुजर जा रहे हैं। जिससे राजाजी टाइगर रिजर्व प्रशासन ने रेलवे ट्रैक पर बढ़ती हाथियों की गतिविधियों को देखते हुए रेलवे के अधिकारियों को पत्र भेजा है। 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड में वन्यजीवों के व्यवहार में बदलाव पर रिपोर्ट तलब

वन्य जीव प्रतिपालक कोमल सिंह ने बताया कि दिन में एक मालगाड़ी ट्रेन आती है, जिसका समय उन्हें पता है। अब एसएसपी रेलवे और डीआरएम को पत्र भेजकर कहा गया है कि जब भी ट्रेनों का सामान्य रूप से संचालन किया जाए तो उन्हें पहले सूचित किया जाए। ताकि उस दौरान ट्रैक पर गश्त बढ़ाई जा सके। बताया कि सभी रेंजर को भी स्थानीय रेलवे स्टेशन मास्टर और अधीक्षक से लगातार संपर्क बनाए रखने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान लोग घरों में, सड़कों पर वन्यजीव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.