Move to Jagran APP

अस्पताल में महंगा हुआ उपचार, मरीजों से नोकझोंक

संवाद सहयोगी, रुड़की: सिविल अस्पताल में गुरुवार से उपचार महंगा हो गया है। अस्पताल में होने व

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Mar 2018 04:04 PM (IST)Updated: Thu, 01 Mar 2018 04:04 PM (IST)
अस्पताल में महंगा हुआ उपचार, मरीजों से नोकझोंक
अस्पताल में महंगा हुआ उपचार, मरीजों से नोकझोंक

संवाद सहयोगी, रुड़की: सिविल अस्पताल में गुरुवार से उपचार महंगा हो गया है। अस्पताल में होने वाली हर जांच और सुविधा पर दस फीसद शुल्क वृद्धि कर दी गई है। उपचार के लिए आए मरीजों को हर जगह रेट बढ़े मिले। इस पर मरीज अस्पताल कर्मियों से उलझते हुए नजर आए। पूरा दिन रेट को लेकर नोकझोंक होती रही। रेट बढ़ाए जाने पर अस्पताल प्रबंधन का कहना है कि शासन के निर्देश पर यह वृद्धि की गई है।

loksabha election banner

सिविल अस्पताल में गुरुवार को जब मरीज अस्पताल पहुंचे और उन्होंने पर्चा बनवाया तो रजिस्ट्रेशन काउंटर पर तैनात अस्पतालकर्मी ने मरीजों से 19 के स्थान पर 21 रुपये मांगे। एकाएक दो रुपये की बढ़ोत्तरी पर कुछ मरीज बिफर गए। उन्होंने इस पर आपत्ति जताई। इस मरीजों को बताया गया कि शासनादेश के अनुपालन में यह बढ़ोत्तरी की गई है। जिन मरीजों को चिकित्सकों ने एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड और खून की जांचें लिखी। वे भी जब काउंटर पर उसकी फीस जमा करने गए तो वहां भी सभी जांचों आदि पर दस फीसद अधिक रुपये लिए गए। इस बात से नाराज होकर कई मरीज तो सिविल अस्पताल के सीएमएस डॉ. एके मिश्रा तक के पास पहुंच गए। हालांकि सीएमएस ने बताया कि यह बढ़ोत्तरी उनके अस्पताल स्तर से नहीं हुई है।

------------

उपचार में हुई बढ़ोत्तरी का ब्योरा

जांच पहले अब

अल्ट्रासाउंड 146 161

एक्स-रे 136 150

ईसीजी 195 215

बेड चार्ज 39 43

प्राइवेट रूम चार्ज 293 322

भर्ती 98 108

ब्लड ग्रुप 77 85

शुगर 157 173

एलएफटी 232 255

केएफटी 233 256

प्लेटलेट्स काउंट 39 43

-------------

एक जनवरी से बढ़ने थे रेट

रुड़की: सिविल अस्पताल में सभी जांच और सुविधाओं के शुल्क में एक जनवरी से बढ़ोत्तरी होनी थी। वर्ष 2010 में जारी शासनादेश के अनुसार सिविल अस्पताल में हर साल दस फीसद की वृद्धि की जाती है, लेकिन इस बार स्वास्थ्य सचिव की ओर से कहा गया था कि इस बार रेट नहीं बढ़ेंगे। मगर इस संबंध में शासनादेश न आने की वजह से अस्पताल ने दो माह बाद इस वृद्धि को लागू किया है।

-----------

सिविल अस्पताल की सभी सशुल्क सुविधाओं पर दस फीसद की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। शासन से मिले निर्देश के बाद यह वृद्धि की गई है। जिसमें रजिस्ट्रेशन शुल्क 19 के स्थान पर 21 रुपये हो गया है। अन्य शुल्क में भी इसी तरह से वृद्धि हुई है।

डॉ. एके मिश्रा, सीएमएस, सिविल अस्पताल रुड़की


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.