Move to Jagran APP

नवचंदी जुमेरात पर उमड़ी जायरीनों की भीड़

संवाद सूत्र, कलियर: कलियर के सालाना उर्स में नवचंदी जुमेरात के मौके पर जायरीनों की भीड़

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 09:04 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 09:04 PM (IST)
नवचंदी जुमेरात पर उमड़ी जायरीनों की भीड़
नवचंदी जुमेरात पर उमड़ी जायरीनों की भीड़

संवाद सूत्र, कलियर: कलियर के सालाना उर्स में नवचंदी जुमेरात के मौके पर जायरीनों की भीड़ उमड़ पड़ी। दूरदराज से जियारत के लिए आए जायरीनों को जाम के चलते परेशानी का सामना करना पड़ा। पांचों दरगाह पर जाने वाले मार्गों पर सुबह से ही जाम लगना शुरू हो गया। भीड़ को देखकर दरगाह प्रशासन के भी हाथ-पांव फूल गए। इसके बाद पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने भीड़ को व्यवस्थित करने का प्रयास किया। देर शाम तक मेला क्षेत्र में कुछ इसी तरह की स्थिति बनी रही। मेला कोतवाली प्रभारी निरीक्षक ने बताया कि भीड़ को देखते हुए पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगा दी गई है। आगे से अब किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

loksabha election banner

शाह मंसूर की दरगाह पर भी रही भीड़

दरगाह शाह मंसूर दरगाह साबिर पाक से पुरानी दरगाह है। इसे स्थापित हुए एक हजार वर्ष से अधिक का समय हो गया है। यहां पर मेला लगता है। दूसरे दिन दरगाह में चादरपोशी, महफिले मिलाद, खत्म शरीफ आदि रस्म आयोजित की गई। बताते चलें कि यहां पर सहारनपुर, मेरठ, पुरकाजी, रुड़की, मंगलौर, बिहारीगढ़, बुग्गावाला आदि क्षेत्र के लोग अनजा एवं गुढ़ को प्रसाद के रूप में चढ़ाते हैं और मन्नत मांगते हैं।

आज होगी दरगाह के लंगर की उठानी

साबरी उर्स में लंगर को उठाने का भी रस्मोरिवाज है। मेहंदी डोरी के बाद दरगाह का यह एक बड़ा कार्यक्रम है। शुक्रवार को साबरी लंगर को कलाम पाक की तिलावत के बाद उठाया जाएगा। और उर्स समापन तक लंगर ऐसे ही वितरित किया जाए। दरगाह में लंगर लेने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं।

रुड़की से कलियर तक होगी रोशनी

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नितिका खंडेलवाल के निर्देश पर इस बार रुड़की से कलियर तक रोशनी की व्यवस्था की गई है। रुड़की से रात में जाने वाले यात्रियों को इससे सुविधा होगी। कुछ दिन पहले कुछ लोगों ने ज्वाइंट मजिस्ट्रेट से शिकायत की थी कि ठेकेदार की ओर से कलियर से मेहवड़ पुल तक ही लाइ¨टग की व्यवस्था की गई है, जिस पर जेएम ने नाराजगी जताई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.