Move to Jagran APP

Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ के हर स्नान के पांच दिन बाद कार्मिकों की होगी कोरोना जांच

हरिद्वार में मकर संक्रंाति स्नान के दौरान भीड़ के संपर्क में आए सभी कार्मिकों की कोरोना जांच करायी जा रही है। इसी प्रकार कुंभ में प्रत्येक स्नान के पांच दिन बाद कार्मिकों की कोरोना जांच कर स्थिति पर निगरानी रखी जाएगी। पॉजिटिव कार्मिकों को समय पर उपचार मुहैया कराया जाएगा।

By Edited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 11:15 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 11:15 PM (IST)
Haridwar Kumbh Mela 2021: कुंभ के हर स्नान के पांच दिन बाद कार्मिकों की होगी कोरोना जांच
कुंभ के हर स्नान के पांच दिन बाद कार्मिकों की होगी कोरोना जांच

जागरण संवाददाता, हरिद्वार। Haridwar Kumbh Mela 2021 हरिद्वार में मकर संक्रांति स्नान के दौरान भीड़ के संपर्क में आए सभी कार्मिकों की कोरोना जांच करायी जा रही है। इसी प्रकार कुंभ में प्रत्येक स्नान के पांच दिन बाद कार्मिकों की कोरोना जांच कर स्थिति पर निगरानी रखी जाएगी। पॉजिटिव कार्मिकों को समय पर उपचार मुहैया कराया जाएगा। 

loksabha election banner

शनिवार को जिलाधिकारी सी.रविशंकर ने कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर कैंप कार्यालय रोशनाबाद में आयोजित पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 16 जनवरी से शुरू हुए कोविड वैक्सीनेशन की स्थिति संतोषजनक है। एक हजार 37 हेल्थ केयर वर्कर्स का टीकाकरण हो चुका है। कहीं भी कोई गंभीर समस्या सामने नहीं आयी है। जनता में टीकाकरण को लेकर विश्वास बढ़ा है। 

कुंभ को लेकर भी प्राथमिकता के आधार पर रणनीति बनायी गयी है। बड़ी संख्या में कार्मिक तैनात होंगे। जिसके लिए सभी फ्रंट लाइन वर्कर और वालंटियर को भी वैक्सीनेट करने का प्रयास होंगे। कुंभ के दौरान टीका केंद्रों को भी बढ़ाये जाने की योजना है। पहले चरण में 18 हजार हेल्थ केयर वर्कर्स का टीकाकरण चल रहा है। अगले फेज में फ्रंट लाइन वर्कर का डाटा संकलित कर वैक्सीन की डिमांड की जाएगी। कुंभ के समय मीडिया कर्मियों के टीकाकरण की भी योजना है। 

यह भी पढ़ें-Haridwar Kumbh 2021: हरिद्वार कुंभ में अखाड़ों को भूमि आवंटन के आदेश जारी

लक्सर मे सोमवार से होगा वैक्सीनेशन 

लक्सर और खानपुर ब्लॉक में सोमवार से कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। रविवार को लक्सर व खानपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर में वैक्सीन पहुंच जाएगी। विभागीय स्तर पर पहले से ही इसकी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। पहले चरण में 800 से अधिक स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी। 16 जनवरी से देश में कोरोना से बचाव के लिए कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण का अभियान शुरू हो चुका है। लक्सर सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अनिल वर्मा ने बताया कि लक्सर में 644 और खानपुर में 293 फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहले चरण में वैक्सीन दी जानी है। रविवार को वैक्सीन उपलब्ध हो जायेगी। वैक्सीन के रखरखाव से लेकर टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सोमवार से टीकाकरण शुरू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.