Move to Jagran APP

फसलों का बीमा नहीं कराने वाले किसान सरकारी मदद की भरोसे

संवाद सूत्र लक्सर ओलावृष्टि और बारिश के फसलों को नुकसान के बावजूद बड़ी संख्या में किसान

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 08:22 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 08:22 PM (IST)
फसलों का बीमा नहीं कराने वाले किसान सरकारी मदद की भरोसे
फसलों का बीमा नहीं कराने वाले किसान सरकारी मदद की भरोसे

संवाद सूत्र, लक्सर : ओलावृष्टि और बारिश के फसलों को नुकसान के बावजूद बड़ी संख्या में किसानों को केवल सरकार से मिलने वाले मुआवजे से ही संतोष करना होगा। अधिकांश किसानों के फसलों का बीमा नहीं कराने के कारण उन्हें बीमा क्लेम से वंचित रहना पड़ेगा।

loksabha election banner

गौरतलब है कि प्राकृतिक आपदा में फसलों को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए सरकार की ओर से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का संचालन किया जा रहा है। योजना के तहत फसलों का बीमा कराने के लिए कृषि विभाग से लेकर प्रशासन तक किसानों को प्रोत्साहित करता है लेकिन किसान अपनी फसलों का बीमा कराने में बहुत अधिक दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं। हरिद्वार जिले में करीब 90 हजार किसान हैं लेकिन यहां योजना के तहत फसलों का बीमा कराने वालों की संख्या करीब 2200 ही है। ओलावृष्टि व बारिश के कारण इस बार 50 फीसद से अधिक किसानों की गेंहू, सरसों, हरे चारे, सब्जी और दलहन की फसलों को नुकसान पहुंचा है। किसानों की ओर से शासन से मुआवजे की मांग की जा रही है। कृषि विभाग व प्रशासन की ओर से फसलों को हुई क्षति का आंकलन भी कराया जा रहा है। अन्य किसानों को सरकार से मिलने वाली मदद से ही संतोष करना होगा। एसडीएम पूरण सिंह राणा ने बताया कि जिन किसानों ने फसलों का बीमा नहीं कराया उन्हें भी सरकार की ओर से मुआवजा उपलब्ध होगा। इसके लिए सर्वे कराकर रिपोर्ट जिला प्रशासन को भेजी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.