Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में कोवैक्सीन की दूसरी खुराक को लेकर टेंशन में युवा, पढ़िए पूरी खबर

राज्य में कोवैक्सीन लगवाने वाले 18-44 आयु वर्ग के व्यक्ति इस वैक्सीन की दूसरी खुराक को लेकर तनाव में हैं। वजह यह कि उनकी दूसरी खुराक का समय नजदीक आ गया है और टीकाकरण केंद्रों में फिलवक्त इस आयु वर्ग के लिए कोवैक्सीन का कोई स्लाट उपलब्ध नहीं है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 01:51 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 01:51 PM (IST)
उत्‍तराखंड में कोवैक्सीन की दूसरी खुराक को लेकर टेंशन में युवा, पढ़िए पूरी खबर
सोमवार को हरिद्वार बाईपास स्थित राधा स्वामी सत्संग ब्यास में टीका लगवाता युवक।

जागरण संवाददाता, देहरादून। राज्य में कोवैक्सीन लगवाने वाले 18-44 आयु वर्ग के व्यक्ति इस वैक्सीन की दूसरी खुराक को लेकर तनाव में हैं। वजह यह कि उनकी दूसरी खुराक का समय नजदीक आ गया है और टीकाकरण केंद्रों में फिलवक्त इस आयु वर्ग के लिए कोवैक्सीन का कोई स्लाट उपलब्ध नहीं है। हालांकि, अधिकारियों का दावा है कि प्रदेश में कोवैक्सीन की कोई कमी नहीं है। दूसरी खुराक के लिए सही वक्त आने पर स्लाट खोल दिए जाएंगे।

loksabha election banner

उत्तराखंड में 18-44 आयु वर्ग का टीकाकरण दस मई को शुरू हुआ था। अब तक राज्य में इस आयु वर्ग के तीन लाख 52 हजार 186 व्यक्तियों को टीका लग चुका है। कुछ दिन पहले वैक्सीन की कमी के कारण इस आयु वर्ग का टीकाकरण पूरी तरह ठप हो गया था। अब टीकाकरण तो दोबारा शुरू हो गया है, मगर शुरुआती चरण में कोवैक्सीन लगवा चुके युवाओं को सामने समस्या खड़ी हो गई है। कोवैक्सीन की दूसरी खुराक 28 से 42 दिन के बीच लगती है। दूसरी तरफ, प्रदेश में फिलहाल 18-44 आयु वर्ग के व्यक्तियों को सिर्फ कोविशील्ड लग रही है। ऐसे में कोवैक्सीन की पहली खुराक ले चुके युवा परेशान हैं। उन्हें डर सता रहा है कि अगली खुराक वक्त पर लग भी पाएगी या नहीं।

इधर, राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डा. कुलदीप सिंह मार्तोलिया का कहना है कि राज्य में कोवैक्सीन की पर्याप्त खुराक हैं। कोवैक्सीन की पहली खुराक ले चुके व्यक्तियों की दूसरी खुराक में अभी वक्त है। तय वक्त पर स्लाट बुकिंग के लिए खोले जाएंगे। जिन्हें पहली खुराक लगी है, उन्हें दूसरी खुराक लगाना हमारी प्राथमिकता है। इसलिए किसी तरह का संशय मन में न रखें।

24 हजार से अधिक को लगाया गया टीका

सोमवार को राज्य में 467 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। इस दौरान 24 हजार 432 व्यक्तियों को टीका लगाया गया। इनमें 14 हजार 946 लोग 18-44 आयु वर्ग के हैं। 45 साल से अधिक के 8404 व्यक्तियों को टीका लगा। इसके अलावा 893 फ्रंटलाइन वर्कर और 189 स्वास्थ्य कर्मियों को भी टीका लगाया गया। अब तक राज्य में 23 लाख 84 हजार 552 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है। छह लाख 88 हजार 337 व्यक्तियों को दोनों खुराक लग चुकी हैं।

दून में बड़ी संख्या में युवाओं ने लगवाई है कोवैक्सीन

देहरादून को 18-44 आयु वर्ग के लिए अब तक दो बार कोवैक्सीन मिली है। पहली खेप में इस वैक्सीन की 4800 और दूसरी खेप में 1570 खुराक मिली थीं। यहां 13 मई से कोवैक्सीन लगनी शुरू हुई। देहरादून में राधा स्वामी सत्संग भवन और एमकेपी इंटर कालेज सहित अन्य टीकाकरण केंद्रों में बड़ी संख्या में युवाओं ने कोवैक्सीन लगवाई।

यह भी पढ़ें-देहरादून में महज 1.12 फीसद रह गए कोरोना एक्टिव केस, पढ़ि‍ए पूरी खबर

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.