Move to Jagran APP

तीसरे चरण के टीकाकरण में पछवादून में उत्साह, जौनसार में मायूसी

संवाद सूत्र चकराता सोमवार से प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए टीकाकरण शुरू हो गया है। अभियान के पहले दिन पछवादून क्षेत्र के विभिन्न केंद्रों में वैक्सीनेशन के लिए बड़ी संख्या में पहुंचे युवाओं में काफी उत्साह नजर आया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 08:25 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 08:25 PM (IST)
तीसरे चरण के टीकाकरण में पछवादून में उत्साह, जौनसार में मायूसी

संवाद सूत्र, चकराता: सोमवार से प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए टीकाकरण शुरू हो गया है। अभियान के पहले दिन पछवादून क्षेत्र के विभिन्न केंद्रों में वैक्सीनेशन के लिए बड़ी संख्या में पहुंचे युवाओं में काफी उत्साह नजर आया। जबकि जौनसार-बावर के एकमात्र सीएचसी चकराता केंद्र में ऑनलाइन प्रक्रिया की जटिलता के चलते स्थानीय युवाओं को कोरोना से बचाव का टीका नहीं लग पाया। हालांकि, चकराता केंद्र में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के तहत स्लॉट बुक करके देहरादून से आए कुछ युवाओं को टीकाकरण का लाभ मिला।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सरकार ने तीसरे चरण के टीकाकरण की शुरुआत तो कर दी, लेकिन जौनसार-बावर के दुर्गम इलाकों में नेटवर्क समस्या के चलते स्थानीय युवाओं को वैक्सीनेशन का लाभ नहीं मिल पा रहा। जिसकी बानगी टीकाकरण अभियान के पहले दिन स्वास्थ्य केंद्र चकराता में देखने को मिली। ग्रामीण युवाओं को वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित करने को सीएचसी चकराता केंद्र पहुंची ब्लॉक प्रमुख निधि राणा ने सरकारी तंत्र की अव्यवस्था पर सवाल उठाए। ब्लॉक प्रमुख निधि राणा ने कहा करीब ढाई लाख की आबादी वाले जनजातीय क्षेत्र जौनसार-बावर में पचास फीसद आबादी युवाओं की है। सरकार ने 18 से 44 वर्ष की आयु वाले युवाओं के वैक्सीनेशन को अनिवार्य रूप से ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत पंजीकरण होने से स्लॉट बुक कराने पर स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण की व्यवस्था की है। स्वास्थ्य मंत्रालय की यह प्रक्रिया पर्वतीय क्षेत्र जौनसार बावर के दुर्गम इलाकों में शुरुआती चरण में ही लड़खड़ा गई। क्षेत्र के सीमांत इलाकों में नेटवर्क की समस्या और जानकारी के अभाव में कई लोग वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण नहीं कर पा रहे हैं। चकराता के स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण के पहले दिन करीब सौ युवाओं ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया। जिनके स्लॉट बुक होने से सिर्फ 28 युवा वैक्सीनेशन के लिए चकराता केंद्र आए। ब्लाक प्रमुख ने सरकार से पहाड़ के दुर्गम इलाकों में टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया संचालित करने की मांग की। जिससे स्थानीय युवाओं को इसका लाभ मिल सके। पछवादून के स्वास्थ्य केंद्रों में जुटी भीड़:

विकासनगर: सरकार के निर्देशन में स्वास्थ्य विभाग टीम ने पछवादून के आशाराम वैदिक इंटर कॉलेज विकासनगर व सहसपुर ब्लॉक के राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेलाकुई और आसपास के अन्य केंद्रों में टीकाकरण की शुरुआत हुई। जिसकी शुरुआत विकासनगर के विधायक मुन्ना सिंह चौहान और सहसपुर के विधायक सहदेव पुंडीर ने करवाई। पछवादून के विभिन्न केंद्रों में चले टीकाकरण अभियान में बड़ी संख्या में स्थानीय युवा वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे। सुबह से शाम तक केंद्रों में टीकाकरण के लिए युवाओं की भीड़ जुटी रही। इस दौरान पुलिस-प्रशासन ने केंद्रों में शांतिपूर्ण तरीके से वैक्सीनेशन के लिए व्यवस्था चाक-चौबंद की थी। टीकाकरण के लिए केंद्र में पहुंचे युवाओं में काफी उत्साह देखा गया। मैंने आशाराम वैदिक इंटर कॉलेज विकासनगर केंद्र में कोरोना संक्रमण से बचाव का पहला टीका लगवाया। मुझे बहुत अच्छा लगा और मेरी युवा साथियों से अपील है कि वह भी अपना पंजीकरण शीघ्र करा के अवश्य टीका लगवाएं।

श्रद्धा चौहान, छात्रा लखवाड़-विकासनगर

मैंने अपना ऑनलाइन पंजीकरण व स्लॉट बुक होने पर पछवादून के विकासनगर केंद्र में वैक्सीन लगवाई। टीकाकरण होने से मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं। मेरा सभी साथियों से आग्रह है कि वह ऑनलाइन पंजीकरण कर स्लॉट बुक होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण के लिए अवश्य जाएं। वैक्सीनेशन से हम अपना बचाव करने के साथ अन्य लोगों को सुरक्षित कर सकेंगे।

अभय चौहान, छात्र, विकासनगर

मेरी युवा साथियों से अपील है कि वह सरकार की निर्धारित प्रक्रिया के तहत पहले अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराएं और उसके बाद स्लॉट बुक होने पर संबंधित केंद्र में टीकाकरण के लिए पहुंचे। इससे केंद्र में भीड़ कम होगी और आसानी से सभी का टीकाकरण हो सकेगा। मैंने भी आज विकासनगर केंद्र में कोरोना से बचाव का पहला टीका लगवाया। अच्छा अनुभव रहा।

भानु प्रताप सिंह चौहान, छात्र विकासनगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.