Move to Jagran APP

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का काम शुरू, एक दिन में तीन ही आवेदक दे सकेंगे परीक्षा

पांच माह से बंद चल रहा लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का काम शुक्रवार से फिर शुरू हो गया है। हालांकि एक दिन में महज तीन आवेदक ही इसके लिए कंप्यूटर पर परीक्षा दे सकेंगे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 05:16 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 05:16 PM (IST)
लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का काम शुरू, एक दिन में तीन ही आवेदक दे सकेंगे परीक्षा
लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का काम शुरू, एक दिन में तीन ही आवेदक दे सकेंगे परीक्षा

देहरादून, जेएनएन। कोरोना के चलते पांच माह से बंद चल रहा लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का काम शुक्रवार से फिर शुरू हो गया है। हालांकि, एक दिन में महज तीन आवेदक ही इसके लिए कंप्यूटर पर परीक्षा दे सकेंगे। अगर कोरोना की स्थिति सामान्य होती है, तो आवेदकों की संख्या बढ़ाकर 50 तक की जा सकती है। परिवहन विभाग ने अनलॉक-2 के तहत 20 जुलाई से पमरानेंट लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया शुरू की थी। संभागीय परिवहन अधिकारी दिनेश चंद्र पठोई ने रोजाना 40 परमानेंट लाइसेंस बनाने की मंजूरी दी थी। 

loksabha election banner

केंद्र की गाइडलाइन के तहत जिन आवेदकों के लर्निंग लाइसेंस की वैधता एक फरवरी 2020 के बाद खत्म हुई है, उन सभी के परमानेंट लाइसेंस बनाने का काम किया जा रहा। इसके लिए आवेदक को ऑनलाइन आवेदन करने के बाद वाहन पर परीक्षा देने को झाझरा स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ ड्राइविंग एंड ट्रेनिंग रिसर्च जाना पड़ता है। हालांकि, कोरोना के संक्रमण को देखते हुए नए लर्निंग लाइसेंस बनाने का काम बंद था। लर्निंग डीएल न बनाए जाने के बावजूद हर दिन आरटीओ में आवेदक पहुंच रहे थे। 

उनका कहना था कि सॉफ्टवेयर पर उनके आवेदन मंजूर हो रहे हैं और परीक्षा के लिए स्लॉट भी दिया जा रहा। आरटीओ ने बताया कि सॉफ्टवेयर में तकनीकी दिक्कत के चलते हर दिन तीन आवेदन मंजूर हो रहे हैं। लिहाजा, अब हर दिन शुक्रवार से निर्धारित स्लॉट के हिसाब से लर्निंग डीएल के लिए तीन आवेदकों की परीक्षा होगी।

तकनीकी अड़चन से खुला लर्निंग लाइसेंस का काम

लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए आवेदक को परिवहन विभाग के सारथी सॉफ्टवेयर पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होता है। सामान्य दिनों में विभाग रोजाना 250 आवेदकों को स्लॉट जारी कर रहा था पर कोरोना के चलते यह काम बंद कर दिया गया। इसके बावजूद सॉफ्टवेयर पर लर्निंग लाइसेंस के आवेदन आते रहे। सॉफ्टवेयर पर आवेदन शून्य नहीं किए जा सकते थे। उसमें बॉय डिफॉल्ट तीन आवेदन दर्ज हैं। लिहाजा, सॉफ्टवेयर हर दिन तीन आवेदन स्वीकार करता रहा। अभी भी सॉफ्टवेयर में तीन ही आवेदन मंजूर होंगे, इसलिए विभाग ने इन तीन आवेदकों के लाइसेंस बनाने की मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ें: Driving License: हजारों आवेदकों का इंतजार खत्म, सोमवार से बनेंगे परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस

परमानेंट लाइसेंस के स्लॉट 30 अगस्त तक फुल

अनलॉक-1 में परिवहन विभाग ने 22 जून से सीमित कार्य शुरू किए थे। जिनमें पुराने डीएल में संशोधन, परमिट आवेदन, टैक्स जमा करने, फिटनेस और पंजीकरण आदि के कार्य शामिल थे। एक दिन में प्रति कार्य के लिए 20-20 आवेदन ही स्वीकार किए जा रहे हैं। फिर 20 जुलाई से परमानेंट डीएल का काम शुरू किया। वर्तमान समय में 30 अगस्त तक परमानेंट डीएल के लिए पूरे स्लॉट फुल हैं और अभी नए स्लॉट बंद कर दिए गए हैं। ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं, लेकिन परीक्षा के लिए स्लॉट नहीं मिल रहा। जिससे आवेदक परेशान हैं और रोजाना आरटीओ पहुंच रहे। आरटीओ ने बताया कि नए स्लॉट 30 अगस्त के बाद स्थिति को देखते हुए जारी किए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: दफ्तर खुलते ही आरटीओ में धमक पड़ी भीड़, इंतजार के बाद कई लौटे Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.