Move to Jagran APP

पेटीएम केवाईसी के नाम पर खाते से साढ़े चार लाख उड़ाए Dehradun News

पेटीएम केवाईसी अपडेट कराने के नाम पर जालसाज ने एक छात्रा के बैंक से साढ़े चार लाख रुपये उड़ा दिए। इसके लिए हैकर ने युवती से मोबाइल पर एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड कराया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 02:39 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 02:39 PM (IST)
पेटीएम केवाईसी के नाम पर खाते से साढ़े चार लाख उड़ाए Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। पेटीएम केवाईसी अपडेट कराने के नाम पर जालसाज ने एक छात्रा के बैंक खातों से साढ़े चार लाख रुपये उड़ा दिए। इसके लिए हैकर ने युवती से मोबाइल पर पहले एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड कराया। फिर केवाईसी फीस के नाम पर वालेट में बैंक खाते से एक रुपये जमा करने को कहा। युवती के ऐसा करने के कुछ देर बाद ही उसके दो बैंक खाते खाली हो गए। युवती की तहरीर पर रायपुर थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

loksabha election banner

पुलिस के अनुसार टीना गुप्ता रायपुर में तिरुपति एनक्लेव में रहती हैं। मंगलवार को उनके पास एक फोन आया। उनका आरोप है कि फोन करने वाले ने खुद को पेटीएम का कर्मचारी बताते हुए कहा कि आपके वालेट की केवाईसी अपडेट नहीं है। इसे तत्काल अपडेट कर लीजिए, वरना वालेट की सेवाएं बंद कर दी जाएंगी। टीना ने उससे इसकी प्रक्रिया पूछी। इसपर हैकर ने कहा कि सबसे पहले उन्हें अपने मोबाइल पर क्विक सिक्योरिटी नाम का सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा। इसके साथ ही हैकर ने कुछ देर बार दोबारा कॉल करने की बात कहते हुए फोन काट दिया। टीना ने उसके बताए अनुसार अपने मोबाइल में सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर लिया। करीब 10 मिनट बाद हैकर ने फिर कॉल की और टीना से दूसरा नंबर देने को कहा। जिससे वह उस नंबर पर बात करते हुए केवाईसी अपडेट करने की प्रक्रिया बता सके।

इसपर टीना अपनी मां के फोन से हैकर से बात करने लगी। केवाईसी अपडेट करने के लिए हैकर ने टीना से कहा कि अपने किसी बैंक खाते से पेटीएम वालेट में एक रुपये ट्रांसफर करे। यह केवाईसी की फीस होगी। टीना ने पीएनबी के अपने अकाउंट से पेटीएम वालेट में एक रुपया जमा कर दिया। इस दौरान हैकर ने उससे एटीएम कार्ड की जानकारी भी ले ली। इसके थोड़ी देर बाद टीना के बैंक खाते से 45 हजार रुपये कट गए। टीना ने दोबारा फोन कर रकम कटने के बारे में पूछा तो हैकर ने कहा कि थोड़ी देर बाद यह रकम उनके आइसीआइसीआइ बैंक के खाते में भेज दी जाएगी। लेकिन, थोड़ी देर बाद उनके आइसीआइसीआइ बैंक के खाते से भी चार लाख रुपये ट्रांसफर कर लिए गए।

यह भी पढ़ें: डेढ़ करोड़ लेकर प्रॉपर्टी डीलर ने किसी और को बेच दी जमीन Dehradun News

रायपुर पुलिस ने हैकर के फोन नंबर की सीडीआर मंगाई है। पुलिस के अनुसार अभी तक की जांच में पता चला है कि टीना को पूर्वोत्‍तर के किसी राज्य से फोन किया गया था। रकम भी वहीं किसी बैंक की शाखा में ट्रांसफर की गई है।

यह भी पढ़ें: एटीएम कार्ड बदलकर खाते से उड़ा दिए 41 हजार रुपये Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.