Move to Jagran APP

पिछले विजेताओं को नहीं मिला भुगतान, इस बार चारपहिया वाहन देने की तैयारी

खेल महाकुंभ 2017 के कुछ पदक विजेता खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्हें अभी तक पुरस्कार धनराशि नहीं मिल पाई है। वहीं, इस बार के विजेताओं को चारपहिया वाहन देने की तैयारी है।

By BhanuEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 10:39 AM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 10:39 AM (IST)
पिछले विजेताओं को नहीं मिला भुगतान, इस बार चारपहिया वाहन देने की तैयारी
पिछले विजेताओं को नहीं मिला भुगतान, इस बार चारपहिया वाहन देने की तैयारी

देहरादून, जेएनएन। खेल महाकुंभ 2018 का आगाज हो गया है। खेल मंत्री ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को इस बार चार पहिया वाहन इनाम में देने की बात भी कही है। वहीं, खेल महाकुंभ 2017 के कुछ पदक विजेता खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्हें अभी तक पुरस्कार धनराशि नहीं मिल पाई है।

loksabha election banner

खेल महाकुंभ के विभिन्न खेलों में अलग-अलग आयु वर्गों में जिला व राज्य स्तर पर प्रतिभाग कर पदक प्राप्त करने वाले खिलाडिय़ों को पुरस्कार राशि देने का प्रावधान है। इसके लिए खिलाड़ियों से शुरुआत में ही बैंकों के खाते की जानकारी ले ली जाती है। 

खेल महाकुंभ 2018 के आगाज होने तक भी खेल महाकुंभ 2017 के पदक विजेताओं को पुरस्कार धनराशि नहीं मिली है। देहरादून ब्लॉक की अनुष्का ठाकुर ने ताईक्वांडों स्पर्धा के अंडर-17 आयु वर्ग में प्रतिभाग किया था। इसमें उन्होंने ब्लॉक स्तर पर स्वर्ण, जिला स्तर पर स्वर्ण और राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल किया। अभी तक उन्हें पुरस्कार स्वरूप मिलने वाली धनराशि नहीं मिली हैं। 

अनुष्का के पिता विनय ठाकुर ने बताया कि उन्होंने अनुष्का के बैंक खाते की जानकारी आयोजन स्थल पर जमा करवा दी थी, लेकिन अभी तक पुरस्कार राशि नहीं मिली हैं।

पहचान दिखाकर खिलाड़ी ले सकते हैं धनराशि 

युवा कल्याण विभाग के उप निदेशक शक्ति सिंह के अनुसार सभी पदक विजेताओं के बैंक खातों में पुरस्कार धनराशि डाल दी गई थी, यह इस तरह की पहली शिकायत है, ऐसा सिर्फ खाता संख्या गड़बड़ होने पर हो सकता है। ऐसे में खिलाड़ी जिला युवा कल्याण कार्यालय पर पहचान पत्र दिखाकर अपनी धनराशि प्राप्त कर सकते हैं।

राज्य में खोली जाएगी फुटबॉल ऐकेडमी : अरविंद पांडे

युवा कल्याण विभाग की ओर से आयोजित खेल महाकुंभ 2018 का आगाज हो गया है। खेल मंत्री अरविंद पांडे ने ध्वजारोहण कर खेल महाकुंभ का शुभारंभ किया। इस दौरान खेल मंत्री ने राज्य में फुटबॉल ऐकेडमी बनाने की घोषणा की। 

तपोवन स्थित युवा कल्याण निदेशालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में खेल मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब और खेलोगे कूदोगे तो बनोगे लाजवाब। मंत्री ने कहा कि इस बार खेल महाकुंभ में बालकों का मुख्य खेल फुटबॉल व बालिकाओं का मुख्य खेल कबड्डी है।

खेल महाकुंभ में फुटबॉल में जिस भी टीम का खिलाड़ी सर्वाधिक गोल करेगा उसको चार पहिया वाहन, दूसरे नंबर पर गोल करने वाले खिलाड़ी को एक बाइक इनाम स्वरूप दी जाएगी। इसके अलावा टूर्नामेंट में जो भी टीम सबसे कम गोल खाएगी, उसके गोलकीपर को भी एक बाइक दी जाएगी। 

मंत्री ने कहा कि खेल महाकुंभ से खिलाड़ियों का चयन कर राज्य में फुटबॉल ऐकेडमी का निर्माण किया जाएगा। जिसमें खिलाड़ियों के पढ़ने व रहने का खर्चा सरकार उठाएगी। इन खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय कोच से प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। 

इसके बाद मंत्री ने खिलाड़ियों के साथ औपचारिक रूप से कबड्डी खेलकर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस दौरान संयुक्त निदेशक खेल डॉ. धर्मेद्र भट्ट, सहायक निदेशक नीरज गुप्ता, उपनिदेशक एसके सार्की, उपनिदेशक युवा कल्याण शक्ति सिंह, सुनील गैरोला, रविंद्र रावत, अफ्शा जबीं, प्रमोद भंडारी समेत अन्य मौजूद रहे। 

मनीष व राखी 100 मीटर दौड़ में अव्वल 

युवा कल्याण विभाग की ओर से खेल महाकुंभ 2018 के तहत आयोजित न्याय पंचायत स्तर की अंडर-14 खेलकूद प्रतियोगिता की 100 मी. दौड़ में राखी व मनीष ने प्रथम स्थान हासिल किया। मिनी स्टेडियम ननूरखेड़ा में शुक्रवार को आयोजित हुई प्रतियोगिता में एथलेटिक्स, कबड्डी व खो-खो के मुकाबले हुए। 

एथलेटिक्स स्पर्धा में बालक वर्ग की 400 मी. दौड़ में विशात शर्मा ने प्रथम, जयवीर सिंह ने द्वितीय व राहुल रावत ने तृतीय स्थान हासिल किया। बालिका वर्ग में सिया राणा, गौरवी व अलका ने क्रमश: पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त किया। 

100 मी. दौड़ के बालिका वर्ग में राखी पहले, अलका दूसरे व आकाक्षा तीसरे स्थान पर रही। बालक वर्ग में मनीष ने पहला, रितिक ने दूसरा व जयवीर ने तीसरा स्थान कब्जाया। लाग जंप के बालिका वर्ग में अलका, पायल व खुशबू और बालक वर्ग में मनीष चौहान, निशात व मुनिरल ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल किया। 

इसके अलावा बालिका वर्ग की गोला फेंक स्पर्धा में आकाक्षा पहले, पायल दूसरे और लक्ष्मी व बालक वर्ग में विजेंद्र ने पहला, अजीत ने दूसरा व शुभम ने तीसरा स्थान कब्जाया। कबड्डी स्पर्धा के बालक वर्ग में ननूरखेड़ा ने लाडपुर को 22-1 शिकस्त देकर खिताब जीता। 

बालिका वर्ग में लाडपुर ने नालापानी को 19-7 से हराकर खिताब अपने नाम किया। खो-खो के बालक वर्ग में सौड़ा सरोली ने लाडपुर को 12-4 और बालिका वर्ग में नालापानी ने सौड़ासरोली को 7-4 से हराकर खिताब अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें: औली में विंटर गेम्स पर भारी पड़ रहा फेडरेशनों का विवाद

यह भी पढ़ें: सीके नायडू ट्रॉफी में उत्तराखंड ने लगाया जीत का चौका

यह भी पढ़ें: रणजी ट्रॉफी: उत्तराखंड ने मेघालय को दी करारी शिकस्त, धपोला बने मैन ऑफ द मैच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.