उत्‍तराखंड में एक बार फिर बदला मौसम, लोखंडी में हुई बर्फबारी; प्रकृति के खूबसूरत नजारे देखने को उमड़े पर्यटक

उत्‍तराखंड में एक फिर मौसम बदल गया। जौनसार बावर की ऊंची चोटियों में शुमार लोखंडी बर्फबारी हुई। इस दौरान बर्फबारी देखने के लिए पर्यटक लोखंडी पहुंच रहे हैं। वहीं कड़ाके की ठंड के चलते आम जनजीवन प्रभावित हो गया है।

Sunil NegiPublish: Sat, 22 Jan 2022 03:29 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 09:55 PM (IST)
उत्‍तराखंड में एक बार फिर बदला मौसम, लोखंडी में हुई बर्फबारी; प्रकृति के खूबसूरत नजारे देखने को उमड़े पर्यटक

संवाद सूत्र, त्यूणी/चकराता: शनिवार को जौनसार-बावर की ऊंची चोटियों पर सीजन का चौथा हिमपात हुआ। मौसम की बर्फबारी का नजारा देखने कई पर्यटक लोखंडी पहुंचे। इस दौरान पर्यटकों ने बर्फबारी का पूरा मजा लिया। क्षेत्र के ऊंचे इलाकों में जारी बर्फबारी के चलते सामान्य जन-जीवन प्रभावित है। बर्फबारी व बारिश के चलते पड़ी कड़ाके की ठंड से बचने को लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं।

पिछले दो दिन से आसमान पर छाए बादल शनिवार को बरस पड़े। दोपहर बाद चकराता की ऊंची चोटियों में शुमार लोखंडी, जाड़ी, देववन, बुधेर, खंडबा, कोटी-कनासर, भरम, मुंडाली व कथियान समेत आसपास के इलाके में बर्फबारी शुरु हो गई। जौनसार के ऊंचे इलाकों में सीजन का ये चौथा हिमपात है। बर्फबारी होने से स्थानीय बागवानों के चेहरे खिल उठे। बर्फबारी देखने लोखंडी में पहुंचे पर्यटकों ने प्रकृति के इस खुबसूरत नजारे का नजदीक से दीदार किया।

चकराता के लोखंडी-देववन में घूमने आए पर्यटकों के अलावा मसूरी-चकराता-त्यूणी हाइवे पर आने-जाने वाले यात्रियों ने भी बर्फबारी का जमकर आनंद उठाया। हाइवे पर बर्फबारी के बीच कई यात्रियों एवं पर्यटकों ने वाहन रोक कर आसमान से कपास की तरह चारों ओर जमीन पर गिरी बर्फ की फुहारें पड़ते देखी। बर्फबारी के बीच मस्ती करते नजर आए पर्यटकों ने इस यादगार पल को अपने मोबाइल कैमरे में फोटो क्लिक कर सुरक्षित रखा। कई लोग बर्फबारी के बीच मोबाइल से वीडियो बनाते नजर आए। बर्फबारी के चलते हाइवे पर वाहनों का संचालन कुछ देर प्रभावित रहा।

लोखंडी-लोहारी के क्षेत्रपंचायत सदस्य रमेश चौहान, रोहन राणा, शूरवीर सिंह, पूरण सिंह चौहान, बारु सिंह राणा व नीरज नौटियाल आदि ने कहा क्षेत्र के ऊंचे इलाकों में दोपहर से शुरु हुई बर्फबारी शाम तक जारी रही। ऊंची चोटियों पर बर्फबारी व निचले इलाकों में हो रही बारिश के चलते समूचा इलाका शीतलहर की चपेट में आ गया है। जौनसार-बावर के सीमांत त्यूणी, अटाल, साहिया, कालसी-हरिपुर, लाखामंडल और पछवादून के विकासनगर, डाकपत्थर, हरर्बटपुर, सहसपुर, सेलाकुई समेत आसपास के क्षेत्र में बारिश के चलते लोग ठंड में ठिठुर रहे हैं। बर्फबारी व बारिश से पड़ी कड़ाके की ठंड से बचने को लोग अलाव व अंगेठी जलाकर किसी तरह अपना बचाव कर रहे हैं। मौसम का मिजाज बिगड़ने से जौनसार-पछवादून में सर्द हवा चलने से लोग ठंड की वजह से अपने घरों से बाहर नहीं निकले।

यह भी पढ़ें:- उत्तराखंड में बदला मौमस, दून समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश; ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी

Edited By Sunil Negi

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept