Move to Jagran APP

निकाय चुनाव: उत्तराखंड में 2353943 मतदाता करेंगे 4978 प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला

निकाय चुनाव के लिए उत्तराखंड में 2353943 मतदाता 4978 प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला करेगे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 17 Nov 2018 08:37 PM (IST)Updated: Sat, 17 Nov 2018 08:48 PM (IST)
निकाय चुनाव: उत्तराखंड में 2353943 मतदाता करेंगे 4978 प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला
निकाय चुनाव: उत्तराखंड में 2353943 मतदाता करेंगे 4978 प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश के 92 में से 84 नगर निकायों के चुनाव के लिए रविवार को मतदान होगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक सभी पोलिंग पार्टियों ने मतदेय स्थलों पर मोर्चा संभाल लिया है। 1257 मतदान केंद्रों के 2664 मतदेय स्थलों में रविवार सुबह आठ बजे से मतदान शुरू होगा। चुनाव में नगर प्रमुख और पार्षद-सदस्य के 1148 पदों के लिए किस्मत आजमा रहे 4978 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 2353943 मतदाता करेंगे। स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव के मद्देनजर सभी मतदान केंद्रों-स्थलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। राज्य से लगी सीमाएं सील कर दी गई हैं।

loksabha election banner

नगर निगम रुड़की और नगर पालिका परिषद श्रीनगर व बाजपुर में विभिन्न कार्यों के लंबित रहने के कारण उन्हें मौजूदा चुनाव प्रक्रिया से अलग रखा गया है। बदरीनाथ, गंगोत्री व केदारनाथ निकायों में चुनाव नहीं होते, जबकि सेलाकुई और भतरौंजखान के मामले में कानूनी पेच फंसा है। शेष 84 निकायों के लिए बीती 15 अक्टूबर को अधिसूचना जारी हुई थी और रविवार को चुनाव में किस्मत आजमा रहे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतपेटियों में बंद हो जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट के अनुसार मतदान की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। पोलिंग पार्टियां अपने गंतव्य पर पहुंच गई हैं। उन्होंने बताया कि रविवार को मतदान सुबह आठ से शाम पांच बजे तक चलेगा। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के मद्देनजर जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ ही प्रेक्षकों, जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। मतदान केंद्रों व स्थलों में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। खासकर संवेदनशील और अति संवेदनशील मतदान केंद्रों व मतदेय स्थलों पर विशेष निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। मतदान केंद्रों व स्थलों की वीडियोग्राफी भी की जाएगी। इसके लिए प्रेक्षकों, जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटों को वीडियो कैमरे उपलब्ध कराए गए हैं।

मतदान समाप्त होने के बाद मतदान कर्मी मतपेटियों व सामग्री को निर्धारित स्ट्रांग रूम में जमा कराएंगे। यह सिलसिला देर रात तक पूरा हो जाएगा। मतदान सामग्री जमा करने के बाद ही मतदान कर्मी ड्यूटी से मुक्त समझे जाएंगे।

स्ट्रॉन्ग रूम व मतगणना स्थलों पर लगेंगे कैमरे

राज्य निर्वाचन आयोग ने स्ट्रांग रूम (जहां मतपेटियां रखी जानी हैं) और मतगणना स्थलों पर कैमरे लगाने के निर्देश दिए हैं, ताकि पारदर्शिता बनी रहे। रविवार को मतदान समाप्त होने के बाद मतपेटियों को निर्धारित स्ट्रांग रूम में रखा जाएगा। मतगणना 20 नवंबर को होगी।

मध्य रात्रि तक निकल जाएंगे नतीजे

आयोग का दावा है कि 20 नवंबर को सुबह से मतगणना प्रारंभ होने के बाद इसी दिन देर रात तक सभी नतीजे सामने आने की संभावना है। आयोग के मुताबिक नगर निकायों में वार्डों की संख्या के हिसाब से मतगणना टेबलों की संख्या बढ़ाई गई है। इससे नतीजे देर रात तक मिलने की उम्मीद है।

नंबर गेम

-84 नगर प्रमुखों (महापौर, नपा व नपं अध्यक्ष) का होगा चुनाव

-1064 है निकायों में पार्षद, सभासद-सदस्यों की संख्या

-1257 हैं राज्यभर में कुल मतदान केंद्र

-2664 है मतदेय स्थलों की संख्या

-474 मतदान केंद्र संवेदनशील

-974 हैं संवेदनशील मतदेय स्थल

-368 मतदान केंद्र अति संवेदनशील

-895 मतदेय स्थल अति संवेदनशील

ये रखेंगे निगाह

35 प्रेक्षकों की है निकायों में तैनाती

110 जोनल मजिस्टे्रट रहेंगे तैनात

276 अधिकारी बनाए गए सेक्टर मजिस्ट्रेट

निकायों में मतदाता

2353943 हैं 84 निकायों में कुल मतदाता

1220564 पुरुष मतदाताओं की संख्या

1133379 हैं महिला मतदाता

यह भी पढ़ें: निकाय चुनाव: प्रचार खत्म होते ही गुणा-भाग में जुटे नेताजी

यह भी पढ़ें: निकाय चुनाव: मतदान से दो दिन पहले बदले छह मतदान स्थल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.