Move to Jagran APP

अंबाड़ी में श्मशान घाट बनाने से भड़के ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

संवाद सहयोगी विकासनगर पछवादून में अंबाड़ी गांव के पास जलालिया क्षेत्र में यमुना किनारे श्मशा

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 May 2021 08:53 PM (IST)Updated: Sun, 02 May 2021 08:53 PM (IST)
अंबाड़ी में श्मशान घाट बनाने से भड़के ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन
अंबाड़ी में श्मशान घाट बनाने से भड़के ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

संवाद सहयोगी, विकासनगर: पछवादून में अंबाड़ी गांव के पास जलालिया क्षेत्र में यमुना किनारे श्मशान घाट के लिए जगह का चयन करने से भड़के स्थानीय निवासियों ने विरोध प्रदर्शन कर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। ग्रामीणों ने कहा कि आबादी के नजदीक शवदाह गृह बनाने से बाहर से लाए जा रहे कोरोना संक्रमित शवों को अव्यस्थित तरीके से अधजली हालात में छोड़ा जा रहा है। इसके अलावा यहां खुले में पीपीई किट फेंकी जा रही है। इससे आसपास क्षेत्र में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा है। नाराज ग्रामीणों ने प्रशासन से शवदाह गृह को आबादी से दूर किसी अन्य जगह पर बनाने की मांग की है।

prime article banner

देश-प्रदेश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर चलने से क्षेत्रीय विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने कुछ दिन पहले स्थानीय प्रशासन के साथ विकासनगर के अंबाड़ी पंचायत से जुड़े जलालिया बैरियर के पास कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के शवों के अंतिम संस्कार के लिए वैकल्पिक श्मशान घाट का चयन किया था। इसके बाद से यहां कोरोना संक्रमित शव को जलाने के लिए लाया जा रहा है। आबादी के नजदीक शवदाह गृह का चयन करने से भड़के ग्रामीणों ने विरोध जताया। ग्रामीणों ने कहा कि विधायक और प्रशासन ने कोरोना संक्रमित शवों को जलाने के लिए आबादी के नजदीक श्मशान घाट का चयन कर सैकड़ों ग्रामीणों की जिदंगी को खतरे में डाल दिया। कहा कि अंबाड़ी के पास बने शवदाह गृह में प्रतिदिन चार से पांच कोरोना संक्रमित शवों को बाहर से जलाने के लिए लाया जा रहा है। ग्रामीणों ने कहा श्मशान घाट में कोरोना संक्रमित शवों को अव्यस्थित तरीके से जलाया जा रहा है। शवों को अधजली हालत में छोड़ने से उसकी दुर्गंध बस्ती क्षेत्र में फैल रही है। वहीं खुले में पीपीई किट को फेंकने से संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है। कहा कि जलालिया के पास जिस जगह शवदाह गृह बनाया गया है वहां से यमुना नदी में ग्रामीणों की आवाजाही होती है। इसके अलावा ग्रामीण वहां अपने पशुओं को चरान-चुगान के लिए भी ले जाते हैं। ऐसे में आसपास के लोग कोरोना संक्रमित हो सकते हैं। ग्रामीणों ने उपजिलाधिकारी विकासनगर को इस संबंध में शिकायती पत्र प्रेषित कर श्मशानघाट को अंबाड़ी से हटाकर किसी अन्य जगह शिफ्ट करने की मांग की है। एसडीएम को प्रेषित पत्र में किशनलाल, देवेंद्र कुमार, राहुल शर्मा, नबाव हुसैन, रामलाल, जुलफान, मुकेश, मनीष चंद, नौशाद अली, दिलशेर, जहांगीर, राजेश साहू, गुड्डी, रेनू, शोभा, सुमित्रा, रामस्वरुप, जाकिर हुसैन, मोनू भंडारी, इरशाद आदि के हस्ताक्षर हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.