Move to Jagran APP

उत्तराखंड की छह टीमों ने पहले ही सत्र में किया क्वालीफाई

बीसीसीआइ के घरेलू सत्र 201

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Mar 2019 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2019 03:00 AM (IST)
उत्तराखंड की छह टीमों ने पहले ही सत्र में किया क्वालीफाई
उत्तराखंड की छह टीमों ने पहले ही सत्र में किया क्वालीफाई

जागरण संवाददाता, देहरादून : बीसीसीआइ के घरेलू सत्र 2018-19 में डेब्यू करने वाली टीम उत्तराखंड ने पहले ही सत्र में शानदार प्रदर्शन करते हुए छक्का लगाकर क्वालीफाई किया है। दरअसल, उत्तराखंड की छह टीमों ने पहले सत्र में लीग मुकाबले जीतकर क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। हालांकि सभी टीमों को क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। लेकिन पहले सत्र में क्वालीफाई कर टीम उत्तराखंड ने घरेलू सत्र में अपना लोहा मनवा दिया। प्लेट ग्रुप के क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली उत्तराखंड की सभी टीमें अगले सत्र से इलीट सी ग्रुप से खेलेंगी।

prime article banner

उत्तराखंड में क्रिकेट संघों के आपसी मतभेद की कहानी किसी से अछूती नहीं रही। जिसके चलते राज्य गठन के 18 साल बाद भी उत्तराखंड को बीसीसीआइ से मान्यता नहीं। जिससे उत्तराखंड के खिलाड़ी पलायन कर दूसरे राज्यों से खेलने को मजबूर हुए। जहां कुछ खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी छाप छोड़ी तो कुछ खिलाड़ियों को बाहरी राज्य से होने का खामियाजा भुगतना पड़ा। दूसरे राज्य से होने के कारण उन्हें अपना हूनर दिखाने का मौका नहीं दिया गया। ऐसे में जून 2018 में लोढा कमेटी की सिफारिश पर उत्तराखंड में क्रिकेट संचालन को एक साल के लिए उत्तराखंड क्रिकेट कंसेंसस कमेटी (यूसीसीसी) का गठन किया गया। जिसके अंर्तगत उत्तराखंड से सभी प्रारूपों की टीम पहली बार बीसीसीआइ के घरेलू सत्र में खेलने के लिए मैदान पर उतरी है। पहली बार खेल रही टीम को स्वभाविक तौर पर सभी टीमों ने हल्के में लेने का प्रयास किया। लेकिन उत्तराखंड की प्रतिभाओं ने पहले ही सत्र में बड़ा उलटफेर करते हुए सभी को अपनी क्षमता से अवगत कराया। इतना ही नहीं घरेलू सत्र के दौरान ही उत्तराखंड के कुछ खिलाड़ियों को इंडिया अंडर-19, इंडिया ए व इंडिया बी टीम में शामिल कर लिया गया। घरेलू सत्र के दौरान उत्तराखंड के खिलाड़ियों पर बीसीसीआइ के मुख्य चयनकर्ताओं की पैनी नजर रही। इन टीमों ने किया क्वालीफाई

टीम, ट्रॉफी

-पुरुष अंडर-19 टीम, कूच बिहार ट्रॉफी

-पुरुष अंडर-23 टीम,मल्टी डे

-पुरुष अंडर-23 टीम,वन-डे

-पुरुष सीनियर टीम,रणजी ट्रॉफी

-महिला सीनियर टीम,वन-डे

-महिला अंडर-19,वन-डे इसमें कोई संदेह नहीं कि है कि उत्तराखंड में प्रतिभा की कमी नहीं है। सभी टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया। क्वालीफाई करने वाली सभी टीमें अगले सत्र से इलीट सी ग्रुप से खेलेंगी। इस प्रदर्शन का पूरा श्रेय यूसीसीसी समन्वयक प्रो. रत्नाकर शेट्टी व अन्य सदस्यों को जाता है।

- अमित पांडे, मैनेजर क्रिकेट ऑपरेशंस, यूसीसीसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.