Move to Jagran APP

उत्तराखंड का पहला बाल मित्र थाना शुरू, CM त्रिवेंद्र रावत ने किया उद्घाटन; ये रहेंगी सुविधाएं

बाल अपराधों पर अंकुश और बच्चों के लिए भयमुक्त वातावरण बनाने के लिए उत्तराखंड के सभी जिलों में बाल मित्र थाना बनाए जाएंगे। इसी क्रम में राज्य का पहला बाल मित्र पुलिस थाना डालनवाला में शुरू हो गया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बाल थाने का उद्घाटन किया।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 12:25 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 12:25 PM (IST)
उत्तराखंड का पहला बाल मित्र थाना शुरू, CM त्रिवेंद्र रावत ने किया उद्घाटन; ये रहेंगी सुविधाएं
उत्तराखंड का पहला बाल मित्र थाना शुरू, CM त्रिवेंद्र रावत ने किया उद्घाटन।

जागरण संवाददाता, देहरादून। बाल अपराधों पर अंकुश और बच्चों के लिए भयमुक्त वातावरण बनाने के लिए उत्तराखंड के सभी जिलों में बाल मित्र थाना बनाए जाएंगे। इसी क्रम में राज्य का पहला बाल मित्र पुलिस थाना डालनवाला में शुरू हो गया। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बाल थाने का उद्घाटन किया। इस दौरान सीएम ने कहा, बच्चे कच्ची मिट्टी की तरह हैं, जिन्हें अच्छा व्यक्ति बनाने के ढाल सकते हैं। बच्चों में थाने के नाम से भय न हो इसको लेकर यह व्यवस्था बनाई गई है। आयोग और पुलिस का बाल मित्र थाने के माध्यम से बच्चों को बेहतर माहौल दिलाने व आगे बढ़ाने का प्रयास सराहनीय है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बच्चों की सहायता के लिए एक करोड़ रुपये की घोषणा की। कहा कि निराश्रित बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के सरकार प्रयासरत है। राज्य सरकार ने निराश्रित बच्चों को पांच, जबकि दिव्यांगजन को चार फीसद आरक्षण दिया। उन्होंने कहा कि कमजोर को सबल बनाने के लिए कार्य करना चाहिए।

loksabha election banner

बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी ने कहा कि आयोग और पुलिस के संयुक्त प्रयास से बाल थाना खोला गया है। अपराध की दुनिया में कदम रखने वाले और गुमशुदा नाबालिगों की बाल मित्र थाना में विशेष काउंसलिंग कराई जाएगी। साथ ही उन्हें बेहतर माहौल देने का प्रयास किया जाएगा। कहा कि बाल संरक्षण के लिए पुलिस का सहयोग आगे भी मिलता रहेगा। उन्होंने सरकार से बच्चों की सुरक्षा व संरक्षण के लिए राहत कोष गठन की मांग की। उन्होंने कहा कि अन्य जिलों में भी बाल मित्र थाने के लिए प्रत्येक जिले को एक एक लाख रुपये आवंटित गया है। इसमें पुलिस विभाग व विभिन्न संस्थाओं की मदद भी ली जाएगी। 

इस मौके पर महापौर सुनील उनियाल गामा, बाल आयोग की अध्यक्ष उषा नेगी, डीजीपी अशोक कुमार, आइजी लायन एंड ऑर्डर वी मुरूगेशन, डीजीपी अशोक कुमार, डीआइजी नीरू गर्ग, एसपी सिटी श्वेता चौबे, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष विजया बड़थ्वाल, महिला एवं बाल विकास के सचिव एचसी सेमवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेश मिश्रा,विधायक खजानदास, दर्जाधारी राजकुमार पुरोहित, पार्षद भूपेंद्र कठैत आदि मौजूद रहे।

वर्दी में नहीं रहेंगे पुलिसकर्मी

बाल मित्र थाने में डालनवाला थाने से ही पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाने की व्यवस्था की जा रही है, मगर यहां पुलिसकर्मी वर्दी में नहीं रहेंगे। इसके लिए थाने में पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। जरूरत पड़ने पर आयोग, वन स्टॉप सेंटर और अस्पतालों से काउंसलर यहां बच्चों की काउंसलिंग भी करेंगे।

ये रहेंगी सुविधाएं

- बाल साहित्य उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें कविताएं, कॉमिक्स, कहानी की पुस्तकें रहेंगी। कक्ष की दीवारों पर बच्चों के मनोरंजन के लिए डोरिमोन, छोटा भीम, मोगली समेत कई कार्टून बनाए गए हैं। इसके साथ ही बच्चे के रहने के लिए दो बेड की व्यवस्था की गई है।

- खेलने के लिए खिलौने, टीवी और म्यूजिक सिस्टम रहेगा।

- बच्चों को जानकारी देने वाले होर्डिग्स लगाए गए हैं।

- कुर्सी, मेज, वाटर कूलर और अलमारी खरीदी जा चुकी हैं।

सीएम ने किया नव निर्मित अटल बहुउद्देश्यीय क्रीड़ा भवन का लोकार्पण

प्रेमनगर स्थित दशहरा मैदान के पास कैंट विधानसभा में विधायक निधि के माध्यम से 63.39 लाख रुपये की लागत से नव निर्मित अटल बहुउद्देश्यीय क्रीड़ा भवन का लोकार्पण मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, कैंट विधायक हरवंश कपूर ने फीता काटने के बाद विधिवत पूजन कर किया। इसके बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, गढ़ी कैंट सीईओ तनु जैन, अमित कपूर ने क्रीड़ा भवन में बने बैडमिंटन कोर्ट पर उद्घाटन मैच खेला।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड में जेलों की सुरक्षा अब होगी और मजबूत, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.