Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मैजवानी कर सकता है उत्तराखंड, बनेंगे इंडोर स्टेडियम

बीसीसीआइ उपाध्यक्ष महिम वर्मा का प्रयास सफल रहा तो जल्द ही उत्तराखंड में क्रिकेट इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए आइपीएल व अंतरराष्ट्रीय मैचों के आयोजन होगा।

By BhanuEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 11:44 AM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 11:44 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मैजवानी कर सकता है उत्तराखंड, बनेंगे इंडोर स्टेडियम
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की मैजवानी कर सकता है उत्तराखंड, बनेंगे इंडोर स्टेडियम

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड के क्रिकेटरों के लिए यह अच्छी खबर है। अगर बीसीसीआइ उपाध्यक्ष व सीएयू के पूर्व सचिव महिम वर्मा का प्रयास सफल रहा तो जल्द ही उत्तराखंड में क्रिकेट इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए आइपीएल व अंतरराष्ट्रीय मैचों के आयोजन के साथ इंडोर स्टेडियम बनाए जाएंगे। इसके अलावा उत्तराखंड के खिलाडिय़ों के लिए एनसीए कैंपों का आयोजन किया जाएगा। इस कवायद को लेकर महिम वर्मा ने बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरभ गांगुली को पत्र सौंपा है। इस पर गांगुली ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। 

prime article banner

मुंबई स्थित बीसीसीआइ कार्यालय में नेशनल क्रिकेट ऐकेडमी के पदाधिकारियों की बैठक हुई। उसके बाद बीसीसीआइ उपाध्यक्ष महिम वर्मा ने उत्तराखंड में क्रिकेट इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड की मूलभूत परिस्थितियों से बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरभ गांगुली को अवगत कराया। महिम वर्मा ने सौरभ गांगुली को पत्र सौंपकर उत्तराखंड क्रिकेट को बढ़ावा देने की मांग की।

पहाड़ी क्षेत्र में इंडोर स्टेडियम की मांग

बीसीसीआइ उपाध्यक्ष महिम वर्मा ने उत्तराखंड के पहाड़ी जिलों में इंडोर स्टेडियम बनाने के लिए बीसीसीआइ से मांग की है। उन्होंने बीसीसीआइ अध्यक्ष को अवगत कराया कि पौड़ी, रुद्रप्रयाग समेत अन्य जिलों में भारी बर्फ पड़ती है। इस कारण खिलाड़ियों को प्रैक्टिस करने में दिक्कतें आती है। खिलाड़ियों को इसके लिए देहरादून आना पड़ता है। 

अंतरराष्ट्रीय व आइपीएल मैचों के आयोजन की मांग

देहरादून में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से संपन्न राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। बीते दो सालों तक यह स्टेडियम अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड का होम ग्राउंड भी रहा है। इस दौरान बांग्लादेश व आयरलैंड की टीमों के साथ अफगानिस्तान ने वन-डे, टेस्ट व टी-20 श्रृंखला खेली हैं। 

महिम वर्मा ने उक्त स्टेडियम का हवाला देते हुए उत्तराखंड में आइपीएल व अंतरराष्ट्रीय मैचों के आयोजन कराने की मांग की है। जिससे खिलाड़ियों के साथ-साथ लोकल स्टॉफ को भी अनुभव मिलेगा।

एनसीए व जेडसीए कैंप की मांग

उत्तराखंड के युवा खिलाड़ियों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिलाने के लिए महिम वर्मा ने उत्तराखंड में नेशनल क्रिकेट ऐकेडमी व जोनल क्रिकेट ऐकेडमी के कैंपों के आयोजन की मांग की है। इससे खिलाड़ियों को अपने ही राज्य में उच्च स्तरीय प्रशिक्षण मिल सके।

स्टॉफ के लिए कैंपों की मांग

उत्तराखंड क्रिकेट को तकनीकी रूप से मजबूत बनाने के लिए महिम वर्मा ने बीसीसीआइ से राज्य के अंपायर, स्कोरर, वीडियो एनालिस्ट, पिच क्यूरेटर समेत अन्य स्टॉफ को मजबूत बनाने के लिए बीसीसीआइ के कोर्स कराने की मांग की है।

घरेलू सत्र के लिए राहुल द्रविड़ से की चर्चा 

बीसीसीआइ उपाध्यक्ष महिम वर्मा ने मुंबई में पूर्व क्रिकेटर व नेशनल क्रिकेट ऐकेडमी के प्रमुख राहुल द्रविड़ से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने उत्तराखंड में घरेलू सत्र पर चर्चा की। राहुल द्रविड़ ने जूनियर क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

बीसीसीआइ उपाध्यक्ष महिम वर्मा ने बताया कि बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरभ गांगुली से मुलाकात कर उन्हें उत्तराखंड की स्थिति से अवगत कराया है। उत्तराखंड क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने हरसंभव मदद का भरोसा दिया है।

दूसरी पारी में भी उत्तराखंड की हालत खस्ता

रणजी ट्रॉफी में उत्तराखंड के बल्लेबाजों का लचर प्रदर्शन जारी है। मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक उत्तराखंड ने दूसरी पारी में 54 रनों पर अपने चार अहम विकेट गंवा दिए। ओडिशा ने पहली पारी में 253 रन बनाते हुए उत्तराखंड पर 136 रनों की बढ़त बनाई है।

उत्तराखंड और ओडिशा के बीच रणजी ट्रॉफी का मैच कटक के डीआरआइईएमएस क्रिकेट ग्राउंड में चल रहा है। ओडिशा की टीम ने तीसरे दिन 55.2 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 145 रनों से आगे खेलना शुरू किया। इस दौरान 83.5 ओवर में पूरी टीम 253 रन पर सिमट गई। शांतनु मिश्रा (110), डी प्रधान (14) व राजेश मोहंते ने (17) रन बनाए। उत्तराखंड के लिए प्रदीप चमोली व सन्नी राणा ने तीन-तीन व डीके शर्मा ने दो विकेट चटकाए।

यह भी पढ़ें: सीएयू को मिली विज्जी ट्रॉफी की मेजबानी, दून के दो मैदान में होंगे मुकाबले 

बल्लेबाजों का लचर प्रदर्शन जारी

ओडिशा के खिलाफ अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करने उतरी उत्तराखंड को शुरुआती झटके लगे। कप्तान उन्मुक्त चंद (13 रन), तनमय श्रीवास्तव (02 रन), अवनीष सुधा (00 रन) और सौरभ रावत (15 रन) टीम को सधी शुरुआत दिलाने में नाकाम रहे। इसके चलते उत्तराखंड ने 22 ओवर में 54 रनों पर चार विकेट गंवा दिए हैं। दीक्षांसु नेगी 23 रन बनाकर मैदान पर डटे हुए हैं।

यह भी पढ़ें: सीके नायडू ट्रॉफीः उत्तराखंड और हरियाणा के बीच मुकाबला ड्रा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.