Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में दून समेत कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश, बदरीनाथ हाईवे पर बिरही में उभरा भूस्खलन जोन

Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में देहरादून और मसूरी समेत कई अन्य क्षेत्रों में सुबह से ही बारिश का दौर जारी है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 08:29 AM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 12:51 PM (IST)
Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में दून समेत कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश, बदरीनाथ हाईवे पर बिरही में उभरा भूस्खलन जोन
Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में दून समेत कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश, बदरीनाथ हाईवे पर बिरही में उभरा भूस्खलन जोन

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में एकबार फिर मौसम ने करवट बदल ली है। देहरादून समेत कई स्थानों पर बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक पौड़ी, नैनीताल और पिथौराढ़ के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं, देहरादून, उत्तरकाशी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, चमोली, अल्मोड़ा, चंपावत और बागेश्वर में गर्जना के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में मौसम शुष्क रहेगा। 

loksabha election banner

उत्तराखंड में रविवार सुबह मौसम अचानक बदल गया और झमाझम बारिश होने लगी। मसूरी और आसपास के इलाकों में भी बारिश का दौर जारी है। हरिद्वार में भी बूंदाबांदी जारी है। इससे पहले शनिवार को देहरादून समेत कई क्षेत्रों में सुबह से ही धूप खिली रही, लेकिन दोपहर में करीब आधा घंटा झमाझम बारिश हुई, जिससे उमस से भी कुछ निजात मिली। हालांकि, शाम को आसमान फिर साफ हो गया। उधर, प्रदेश के अन्य जिलों में दिनभर धूप खिली रही। 

बिरही में फिर उभरा भूस्खलन जोन

बदरीनाथ हाईवे पर बिरही में भूस्खलन जोन फिर उभर आया है। यहां पर आए दिन साफ मौसम में भी मलबा सड़क पर आ रहा है। जिससे आवाजाही खतरे से खाली नहीं है। एक दशक पूर्व बदरीनाथ हाईवे पर बिरही तपोवन होटल के पास भारी भूस्खलन हुआ था, लेकिन 2015 में यह भूस्खलन थमा हुआ था। अब चौड़ीकरण का कार्य करने के दौरान फिर से पहाड़ कटिंग हुई तो भूस्खलन जोन उभर गया। 

पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त, जोखिम भरा आवागमन 

तीर्थ स्थल बूढ़ाकेदार बाजार का पैदल मार्ग क्षतिग्रस्त होने से स्थानीय निवासियों का आवागमन जोखिम भरा है। इस मार्ग से ग्रामीणों के अलावा यात्रियों का भी काफी संख्या में आवागमन होता है। यह मार्ग बूढ़ाकेदार मंदिर सहित बूढ़ाकेदार-भटवाड़ी-त्रिजुगीनारायण को जोड़ने वाला पैदल यात्रा मार्ग भी है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: अगले 24 घंटे में चार जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार

बारिश के चलते करीब दो सप्ताह पूर्व यह मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया था, जिससे ग्रामीणों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। विनोद सेमवाल, उपेंद्र सेमवाल, विनय सेमवाल देवराज के भवन और दुकानों को खतरा बना हुआ है। सबसे ज्यादा भय बच्चों के गिरने का बना हुआ है।  प्रधान थाती बूढ़ाकेदार सनोप राणा ने बताया कि इस संबंध में उन्होंने लोनिवि अवगत कराते हुए मार्ग के मरम्मत की मांग की है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में मौसम रहेगा सामान्य, कहीं-कहीं हो सकती है हल्की बारिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.