Move to Jagran APP

WATCH Uttarakhand Weather Update: देहरादून में आफत की बारिश, घंटाघर क्षेत्र में बादल फटने जैसे हालात; कई घरों और दुकानों में भरा पानी

Uttarakhand Weather Update राजधानी देहरादून में आफत की बारिश हुई। घंटाघर क्षेत्र में बादल फटने जैसे हालात पैदा हो गए। मौसम विभाग ने देहरादून अतिवृष्टि की पुष्टि की है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 16 Aug 2020 12:17 AM (IST)Updated: Sun, 16 Aug 2020 02:25 AM (IST)
WATCH Uttarakhand Weather Update: देहरादून में आफत की बारिश, घंटाघर क्षेत्र में बादल फटने जैसे हालात; कई घरों और दुकानों में भरा पानी
WATCH Uttarakhand Weather Update: देहरादून में आफत की बारिश, घंटाघर क्षेत्र में बादल फटने जैसे हालात; कई घरों और दुकानों में भरा पानी

देहरादून, जेएनएन। Uttarakhand Weather Update  स्वतंत्रता दिवस की रात दूनवासियों पर भारी गुजरी। छह घंटे आफत बनकर बरसे बादलों ने शहर के अलग-अलग हिस्सों में 90 से 174 मिमी तक बारिश कर डाली। इससे पूरा शहर पानी-पानी हो गया। नदी-नाले उफान पर आ गए और करीब डेढ़ दर्जन कॉलानियों में पानी व मलबा भर गया। घरों में पानी घुसने के कारण कॉलोनीवासियों को रात जागकर गुजारनी पड़ी। इसके अलावा शहर में कुछ स्थानों पर पेड़ टूटने के साथ ही विद्युत लाइन व पोल क्षतिग्रस्त हुए हैं। बरसाती नालों में उफान से दो चारपहिया वाहन भी बह गए।

loksabha election banner

दून में शनिवार को दिनभर चली सूरज की बादलों के साथ आंखमिचौनी के बाद रात करीब आठ बजे मौसम ने करवट बदली और शहर के कुछ इलाकों में बारिश का एक दौर हुआ। इसके बाद रात 10 बजे तकरीबन पूरे शहर में तेज बारिश होने लगी। यह क्रम तड़के चार बजे तक जारी रहा। इस बीच जगह-जगह जलभराव हो गया। नदी-नालों के किनारे बसी कॉलोनियों में लोग रातभर घर में घुसा पानी बाहर निकालने और सामान को बचाने में जुटे रहे। कई जगह सड़कों पर मलबा आने से यातायात भी प्रभावित हुआ। रात को शिकायत मिलने के बाद ही नगर निगम घरों से जल निकासी में जुट गया। तीन पंपों के साथ निगम की दो टीमें रातभर विभिन्न क्षेत्रों में राहत कार्यो में जुटी रहीं।

उत्तराखंड में करीब सप्ताह भर से जारी बारिश आम जनजीवन के लिए चुनौती बन चुकी है। प्रदेश में अब भी कई मार्गों पर आवाजाही बाधित है। लगातार हो रही बारिश से नदियों का उफान भी दहशत में डालने वाला है। इस बीच राजधानी देहरादून में शनिवार देर शाम से जारी मूसलधार बारिश ने परेशानी बढ़ा दी है। मौसम विभाग के मुताबिक देहरादून के राजपुर, रायपुर, घंटाघर, पटेलनगर, कारगी आदि क्षेत्रों में अतिवृष्टि हुई है। विभाग ने देहरादून, टिहरी, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जनपदों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

कॉलोनियों में भी भरा पानी   

राजधानी की प्रमुख सड़कों और कॉलोनियों में जलभराव हो गया। भारी बारिश से बिंदाल और रिस्पना नदी उफान पर हैं। वहीं, घंटाघर की कुछ दुकानों में पानी घुस गया है। फिलहाल, पुलिस बचाव और राहत कार्य में जुटी हुई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को देहरादून में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

सभी को घरों में रहने के निर्देश

देहरादून के खुड़बुड़ा इलाके में दो बच्चों के बहाने की खबर है। पुलिस तलाश में जुटी है। वहीं, रायपुर क्षेत्र में नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। पुलिस अनाउंसमेंट कर दिए कि घरों के अंदर रहे। अगर जलभराव की स्थिति होती है, तो घर की छत पर चले जाएं किसी भी सूरत में घरों से बाहर ना निकले।

जगह-जगह जलभराव, घरों में घुसा पानी 

नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय के मुताबिक टर्नर रोड, त्यागी रोड, रायपुर, खुड्डबुड़ा, टीचर्स कालोनी गोविंदगढ़, शास्त्री नगर, रिस्पना बस्ती आदि इलाकों में जलभराव की सूचना मिली है। नगर निगम और दमकल की टीमें इन जगह भेजी जा रही हैं। वहीं, चकराता रोड श्रीदेवसुमन नगर, कुम्हार मंडी में भी कुछ घरों में पानी भरने की खबर है। 

जलभराव की सूचना को नगर निगम ने जारी किए टोल फ्री नंबर 

जलभराव की सूचना के लिए आप नगर निगम के कंट्रोल रूम में फोन लगा सकते हैं। नगर निगम ने इसके लिए 0135-2652571 और टोल फ्री नंबर-18001804153 जारी किए हैं। ये नंबर अगर नहीं मिलते हैं तो लोग मोबाइल नंबर-9389138716 पर संपर्क कर सकते हैं।

मसूरी रोड पूरी तरह से बंद 

भारी बारिश को देखते हुए मसूरी रोड को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। दून-मसरी के बीच पुश्ता गिरने से आपातकालीन स्थिति में कुछ वाहनों को जाने दिया जा रहा था, लेकिन बारिश के कारण और भी हिस्सा टूट गया, जिससे पुलिस ने मार्ग को पूरी तरह से बंद कर दिया है। एसडीआरएफ के कंट्रोल रूम नंबर 2710334 पर खुड़बुडा के टीचर कॉलोनी और देहराखास से कुछ घरों में जलभराव की सूचना मिली है। दोनों जगहों पर पुलिस टीमें भेजी गई हैं। वहीं, बारिश के खतरे को देखते हुए डीआइजी अरुण मोहन जोशी खुद शहर का मुआयना कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि नदी- नालों में पानी बढ़ने के चलते सभी थानों को अलर्ट रहने के कहा गया है। वहीं सभी क्षेत्रों में अनाउंसमेंट किया गया है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: देहरादून में दोपहर बाद रिमझिम बारिश शुरू, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अर्लट

बारिश से बिजली के तार क्षतिग्रस्त 

निरंजनपुर क्षेत्र में बारिश के कारण बिजली का तार टूटने से कई घरों की बिजली गुल हो गई है । शिकायत केंद्र से कहा जा रहा है कि जब बारिश थमेगी तभी लाइन को सुचारू किया जा सकेगा। इसके अलावा शहर के कई क्षेत्रों में बिजली लाइनों में फॉल्ट आना बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में बदला मौसम, देहरादून समेत कई जिले में बारिश; बदरीनाथ और गौरकुंड हाईवे बंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.