Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड के कुछ स्थानों पर आज से हिमपात और बारिश के आसार

Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मौसम बदलने लगा है। बदरीनाथ केदारनाथ और हेमकुंड साहिब में बर्फबारी हुई। इसके अलावा रुद्रप्रयाग में मदमहेश्वर तुंगनाथ कार्तिक स्वामी पंवालीकांठा की चोटियां भी बर्फ से ढक गई हैं। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में कुछ स्थानों पर हिमपात और बारिश हो सकती है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 22 Dec 2020 07:30 AM (IST)Updated: Tue, 22 Dec 2020 07:30 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड के कुछ स्थानों पर आज से हिमपात और बारिश के आसार
मौसम विभाग के अनुसार, आज से प्रदेश में कुछ स्थानों पर हिमपात और बारिश हो सकती है।

जागरण टीम, देहरादून। Uttarakhand Weather Update उत्तराखंड में मौसम बदलने लगा है। बदरीनाथ, केदारनाथ और हेमकुंड साहिब में बर्फबारी हुई। इसके अलावा रुद्रप्रयाग में मदमहेश्वर, तुंगनाथ, कार्तिक स्वामी, पंवालीकांठा की चोटियां भी बर्फ से ढक गई हैं। वहीं गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के साथ ही निचले इलाकों में बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार, आज से प्रदेश में कुछ स्थानों पर हिमपात और बारिश हो सकती है। 

loksabha election banner

पहाड़ से लेकर मैदान तक भले ही बादल छाए हों, लेकिन न्यूनतम तापमान में कुछ इजाफा हुआ है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में औसतन दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई। बीते रोज प्रदेश में ऊधमसिंहनगर सबसे सर्द रहा। यहां न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पहाड़ और मैदान में पाला गिरने की आशंका है, जबकि हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में कोहरा छा सकता है। 

विभिन्न शहरों में तापमान

शहर----------अधि.-----न्यून.

देहरादून-------19.5----05.2

उत्तरकाशी----15.3----07.5

मसूरी----------17.5----09.0

टिहरी----------15.3----06.8

हरिद्वार-------19.5----05.4    

जोशीमठ-------08.4----03.7

पिथौरागढ़-----16.2----02.4

अल्मोड़ा-------19.6----02.5

मुक्तेश्वर------17.4----05.4  

नैनीताल-------15.1----04.0

यूएसनगर-----21.8----02.4

चम्पावत------14.7----02.8

विकासनगर में आसमान पर छाए बादलों से बढ़ी ठिठुरन

सर्दी की आक्रमकता दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। मौसम के मिजाज में आ रही सख्ती का असर क्षेत्र के निवासियों की दिनचर्या पर साफ दिखाई दे रहा है। उधर, आसमान पर छा रहे बादल सूरज की तपिश को कम कर रहे हैं। वातावरण में ठिठुरन बढ़ रही है। मौसम विभाग की माने तो अभी एक दो दिनों में मौसम और भी सर्द हो सकता है।

तापमान में आ रही गिरावट का असर आम जनजीवन को व्यापक स्तर पर प्रभावित कर रहा है। बाजार खुलने का समय भी मौसम की मार का शिकार हो रहा है। आमतौर पर सुबह के समय खुलने वाले बाजार अब काफी देर से खुल रहे हैं। उधर, मौसम की सख्ती के कारण बाजारों से भीड़ भी गायब है। सर्दी का असर क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में भी दिखाई दे रहा है। शाम के समय से ही ग्रामीण इलाकों की सड़कें खाली हो रही हैं। इसके अतिरिक्त रात्रि आठ बजे तक क्षेत्रवासी अपने घरों में दुबकने को मजबूर हो रहे हैं।

हालांकि, सूरज के निकलने के बाद कुछ समय के लिए थोड़ा राहत भी मिल रही है। लेकिन सोमवार को आसमान पर छाए बादलों के कारण दिनभर ठिठुरन परेशान करती रही। मौसम विभाग की मानें तो अभी एक दो दिनों तक आसमान में बादल छाए रह सकते हैं। इससे मैदानी क्षेत्रों में धुंध बढऩे के आसार भी दिखाई दे रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather Update: उत्‍तराखंड में बदला मौसम, आसमान में छाए बादल; पहाड़ों में बर्फबारी के आसार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.