Move to Jagran APP

उत्तराखंड में बदला मौसम दून समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश; ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी

Today Uttarakhand Weather News Update राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश में अभी मौसम इसी प्रकार का बना रहेगा। देहरादून समेत चार जिलों में गरज के साथ ओलावृष्टि और बारिश की आशंका है। जबकि चोटियों पर हल्का हिमपात भी हो सकता है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 08:18 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 02:20 PM (IST)
उत्तराखंड में बदला मौसम दून समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश; ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी
Uttarakhand Weather News Update: उत्तराखंड में बदला मौमस, दून समेत कई इलाकों में झमाझम बारिश। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून। Today Uttarakhand Weather News Update उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बदल गया है। दून समेत कई क्षेत्रों में झमाझम बारिश हुई। इसके साथ ही धनोल्टी, जौनसार बावर समेत ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी जारी है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, प्रदेश में अभी मौसम इसी प्रकार का बना रहेगा। देहरादून समेत चार जिलों में गरज के साथ ओलावृष्टि और बारिश की आशंका है। जबकि, चोटियों पर हल्का हिमपात भी हो सकता है।

loksabha election banner

लोखंडी में बर्फबारी

शनिवार को मौसम का मिजाज बदलने से जौनसार बावर की ऊंची चोटियों में शुमार लोखंडी समेत आसपास के इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई। लोखंडी क्षेत्र में मौसम का यह चौथा हिमपात है। बर्फबारी देखने लोखंडी पहुंचे पर्यटकों ने प्रकृति के इस खूबसूरत नजारे का दीदार नजदीक से किया। बर्फबारी शुरू होने से क्षेत्र में पड़ी कड़ाके की ठंड के चलते सामान्य जनजीवन प्रभावित है।

बीते दो दिनों से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण हिमालयी क्षेत्रों में वर्षा बादल विकसित हो गए हैं। ऐसे में उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में बारिश और बर्फबारी के भी दौर जारी हैं। शुक्रवार को सुबह से ही मैदानों में हल्की धूप रही। हालांकि, देहरादून से लगी पहाड़ियों में आंशिक बादल छाये रहे। दोपहर बाद मसूरी समेत आसपास के इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि शुरू हो गई, जो करीब एक घंटे तक का सिलसिला जारी हुआ, जो कि करीब एक घंटे तक जारी रहा। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार शनिवार और रविवार को देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी और नैनीताल में ओलावृष्टि और बारिश के आसार हैं। इसके अलावा चमोली, रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में हल्का हिमपात हो सकता है।

18 घंटे बाद गंगोत्री हाईवे पर सुचारु हुआ आवागमन

ऋषिकेश-गंगोत्री राट्रीय राजमार्ग पर 18 घंटे बाद आवागमन सुचारु हो पाया। कुनेर के पास पहाड़ी से भारी मलबा आने से बीती गुरुवार दोपहर को राजमार्ग बंद हो गया था जो शुक्रवार सुबह सुचारु हो पाया। मार्ग अवरुद्ध होने से रूट को वाया थौलधार डायवर्ट करना पड़ा। इस दौरान क्षेत्रवासियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सामान से लदे ट्रक भी घंटो मार्ग पर फंसे रहे।

बीती गुरुवार दोपहर करीब 12 बजे ऋषिकश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग के कुनेर के पास पहाड़ी से भारी मलबा आ गिरा जिससे हाईवे बंद हो गया। राजमार्ग बंद होने से यातायात को वाया रत्नौ, थौलधार डायवर्ट किया गया। रूट डायवर्ट करने से क्षेत्रवासियों को करीब दस किमी की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ी। मलबा हटाने के बाद शुक्रवार सुबह छह बजे हाईवे पर आवागमन सुचारू हो पाया। राजस्व उप निरीक्षक विजेंद्र सिंह बिष्ट ने बताया कि मलबा से बीती गुरुवार को हाईवे बंद हो गया था जिस पर शुक्रवार सुबह आवागमन शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में बारिश-बर्फबारी के बाद शीत लहर का प्रकोप, जानिए अगले तीन दिन के मौसम का हाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.