Move to Jagran APP

तीन दिन का अवकाश पर्यटन कारोबार को दे गया संजीवनी, नैनीताल-मसूरी में होटल रहे पैक

तीन दिन अवकाश से नैनीताल और मूसरी में पर्यटन कारोबार चल पड़ा। इससे अगस्त अंतिम सप्ताह में पर्यटन कारोबारियों को भी बड़ी राहत मिली। रविवार को जहां सभी होटल पैक रहे वहीं जन्माष्टमी अवकाश पर भी शहर के होटल-गेस्ट हाउसों में 20 से 40 फीसद बुकिंग रही।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Tue, 31 Aug 2021 09:10 AM (IST)Updated: Tue, 31 Aug 2021 09:10 AM (IST)
तीन दिन का अवकाश पर्यटन कारोबार को दे गया संजीवनी, नैनीताल-मसूरी में होटल रहे पैक
तीन दिन का अवकाश पर्यटन कारोबार को दे गया संजीवनी, मैमीताल-मसूरी में होटल रहे पैक।

जागरण टीम, मसूरी, नैनीताल। Uttarakhand Tourism लगातार तीन दिन अवकाश से नैनीताल और मूसरी में पर्यटन कारोबार चल पड़ा। इससे अगस्त अंतिम सप्ताह में पर्यटन कारोबारियों को भी बड़ी राहत मिली। रविवार को जहां सभी होटल पैक रहे वहीं जन्माष्टमी अवकाश पर भी शहर के होटल-गेस्ट हाउसों में 20 से 40 फीसद बुकिंग रही। मसूरी से भी अब बड़ी संख्या में पर्यटक लौट चुके हैं। इसके साथ सड़कों पर आवाजाही भी सामान्य हो गई है।

loksabha election banner

कोविड काल में पर्यटन कारोबार पर बड़ी मार पड़ी थी। अब धीरे-धीरे पर्यटन गतिविधियां रफ्तार पकड़ रही हैं। खासकर वीकेंड या त्योहारी अवकाश पर पर्यटकों की आमद का सिलसिला चल पड़ा है। मंगलवार से आवासीय विद्यालय खुल रहे हैं। ऐसे में बड़ी संख्या में अभिभावक अपने बच्चों को छोडऩे नैनीताल आए थे। वहीं उत्तर प्रदेश के अलावा हरियाणा, एनसीआर से भी बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचे। पर्यटकों की आमद से नौकायन से लेकर घोड़ा संचालन, टैक्सी, टूर एंड ट्रेवल्स के अलावा अन्य कारोबार में भी एकाएक तेजी आई। तीन दिन में हल्द्वानी, भवाली व कालाढूंगी रोड से करीब साढ़े तीन हजार पर्यटक वाहनों ने एंट्री की।

उधर, मसूरी और आसपास के पर्यटक स्थलों पर सोमवार को रौनक काफी कम रही। माल रोड पर कम ही पर्यटक चहलकदमी करते दिखाई दिए। उत्तराखंड होटल एसोसिएशन अध्यक्ष संदीप साहनी ने बताया कि सोमवार को शाम तक होटलों में औसतन पंद्रह से तीस प्रतिशत ही पर्यटकों की आक्युपेंसी रही।

देहरादून से 14 सितंबर तक निरस्त रहेगी जनता एक्सप्रेस

देहरादून से वाराणसी के बीच चलने वाली जनता एक्सप्रेस 14 सितंबर तक निरस्त रहेगी। सोमवार को यह ट्रेन अचानक निरस्त किए जाने से यात्रियों को खासी परेशानी झेलनी पड़ी। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक उत्तर रेलवे मुरादाबाद मंडल सुधीर सिंह ने बताया कि लखनऊ मंडल में रायबरेली यार्ड की रिमाडलिंग और गंगागंज-रायबरेली-रूपमऊलाइन का दोहरीकरण किया जा रहा है। इसके चलते कुछ ट्रेनों का निरस्त किया गया है। इनमें जनता एक्सप्रेस भी शामिल है। वाराणसी से देहरादून आने वाली जनता एक्सप्रेस (04265) 13 सितंबर तक और देहरादून से वाराणसी जाने वाली जनता एक्सप्रेस (04266) 14 सितंबर तक निरस्त रहेगी।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Tourism:हिल स्टेशन मसूरी और नैनीताल में उमड़े पर्यटक, बारिश में की मस्ती; होटल रहे पैक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.