मसूरी-धनोल्टी समेत ऊंची चोटियों ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर, बढ़ी खूबसूरती; तस्वीरों में देखें पर्यटकों की अठखेली

Uttarakhand Tourism मसूरी-धनोल्टी समेत आसपास के इलाकों में जोरदार हिमपात हुआ। हालांकि मसूरी बाजार में बेहद हल्की बर्फबारी हुई लेकिन चोटियों पर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है। इस बीच पर्यटकों ने हिमपात का जमकर लुत्फ उठाया।

Raksha PanthriPublish: Sun, 23 Jan 2022 09:10 AM (IST)Updated: Sun, 23 Jan 2022 03:34 PM (IST)
मसूरी-धनोल्टी समेत ऊंची चोटियों ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर, बढ़ी खूबसूरती; तस्वीरों में देखें पर्यटकों की अठखेली

संवाद सहयोगी, मसूरी। Uttarakhand Tourism दो दिनों से आसमान में मंडरा रहे बादल शनिवार दोपहर बाद मसूरी पर मेहरबान हुए। मसूरी-धनोल्टी समेत आसपास के इलाकों में जोरदार हिमपात हुआ। हालांकि, मसूरी बाजार में बेहद हल्की बर्फबारी हुई, लेकिन चोटियों पर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है। इस बीच पर्यटकों ने हिमपात का जमकर लुत्फ उठाया। धनोल्टी मार्ग पर अचानक यातायात का दबाव बढ़ने के कारण देर शाम तक काफी जाम लगा रहा। धनोल्टी के आलू फार्म और व्यू प्वाइंट में कल से अभी तक एक फीट हिमपात हो चुका है। बर्फबारी अभी जारी है। लाल टिब्बा, सुरकंडा, कद्दूखाल, काणाताल में भी भारी हिमपात हुआ है।

मैदानों में शनिवार सुबह से बारिश और पहाड़ों में हिमपात का सिलसिला शुरू हुआ। दोपहर बाद मसूरी और आसपास के क्षेत्र में हल्की बूंदाबांदी के बीच बर्फ की फाहें गिरने लगीं। मालरोड, पिक्चर पैलेस पर काफी हल्की बर्फबारी हुई।

वहीं, लालटिब्बा-चारदुकान, हाथीपांव-जार्ज एवरेस्ट, कंपनी बाग, बिनोग हिल में अच्छी बर्फबारी हुई। इसके अलावा मसूरी से कुछ दूरी पर स्थित बुरांशखंडा, धनोल्टी, बटवालधार, कद्दूखाल, सुरकंडा, काणाताल, नागटिब्बा में करीब आधा फीट हिमपात हुआ।

धनोल्टी मुख्य बाजार में भी काफी देर तक हल्की बर्फबारी होती रही। इस दौरान तापमान शून्य के करीब पहुंचने से कड़ाके की ठंड महसूस की जाने लगी। मसूरी से लेकर धनोल्टी तक जगह-जगह पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहा। इसके अलावा मसूरी से चकराता के बीच स्थित ऊंची पहाड़ियों पर भी बर्फबारी हुई।

देर शाम तक बड़ी तादाद में पर्यटकों का मसूरी और आसपास के इलाकों में उमड़ने का सिलसिला जारी रहा, जिससे जाम की स्थिति बनी रही। रविवार को भी क्षेत्र में बर्फबारी की संभावना है, साथ ही वीकेंड पर पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला जारी है।

बर्फबारी से बढ़ी पहाड़ियों की खूबसूरती 

बर्फबारी से मसूरी, धनोल्टी समेत ऊंची पहाड़ियां दमक उठी। सफेद चादर में लिपटी हुईं ये पहाड़िया बेहद ही दिलकश नजर आ रही थीं, जिसने भी देखा बस वो एकटक देखता रह गया।

पर्यटक भी बर्फबारी के बाद निखरी यहां की खूबसूरती को निहारते ही रह गए। अब खास बात ये थी कि मौका भी वीकेंड का था। ऐसे में पर्यटकों की मन मांगी मुराद पूरी हो गई।

जौनसर बावर की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी

बीते शनिवार से जौनसार बावर की ऊंची चोटियों पर जारी बर्फबारी के चलते मसूरी-चकराता-त्यूणी हाईवे पर आवागमन ठप हो गया। हाईवे बंद होने से सीमांत क्षेत्र के करीब डेढ़ सौ गांव का सड़क संपर्क जिला मुख्यालय समेत अन्य जगह से कट गया। चकराता की ऊंची चोटियों में शुमार लोखंडी क्षेत्र में दो फुट से अधिक बर्फ पड़ने से हाईवे पर करीब 30 किमी लंबे हिस्से में सड़क पूरी तरह बर्फ की सफेद चादर से ढक गई है। इसके अलावा छावनी बाजार चकराता में भी रात को अच्छी बर्फबारी हुई।

जौनसार में ऊंचाई पर बसे ग्रामीण इलाकों में पड़ी बर्फ से ग्रामीणों के मकानों की छत पूरी तरह ढक गई। हाईवे समेत ग्रामीण इलाकों को जोड़ने वाले संपर्क मार्ग और पैदल मार्ग पर बर्फ की मोटी परत जमने से सैकड़ों ग्रामीण जनता की मुसीबत बढ़ गई। बर्फबारी प्रभावित लोखंडी क्षेत्र के कई गांवों में बिजली व पेयजल व्यवस्था ठप है। लोग बर्फ पिघलाकर जैसे तैसे गुजारा चला रहे हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के कई हिस्सों ने ओढ़ी बर्फ की चार, बारिश-बर्फबारी से पड़ रही कड़ाके की ठंड; जानें- क्या कहता है मौसम विभाग

Edited By Raksha Panthri

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept