Uttarakhand News: जापान में पीएम नरेन्‍द्र मोदी को ऋषिकेश के सोहन ने परोसे भारतीय व्यंजन, प्रधानमंत्री ने की भोजन की तारीफ

जापान में पीएम नरेन्‍द्र मोदी को ऋषिकेश के सोहन ने भारतीय व्यंजन परोसे। मूल रूप से टिहरी गढ़वाल निवासी सोहन लाल नौटियाल जापान में शेफ हैं। सोहन ने दैनिक जागरण से अनुभव साझा करते हुआ कहा 15 साल में आया सबसे सुनहरा पल।

Sunil NegiPublish: Thu, 26 May 2022 07:38 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 07:38 AM (IST)
Uttarakhand News: जापान में पीएम नरेन्‍द्र मोदी को ऋषिकेश के सोहन ने परोसे भारतीय व्यंजन, प्रधानमंत्री ने की भोजन की तारीफ

दुर्गा नौटियाल, ऋषिकेश। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी विदेश यात्रा में भी शाकाहारी भारतीय भोजन को ही प्राथमिकता देते हैं। इसलिए प्रधानमंत्री के विदेश दौरों में उनकी भोजन व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाता है। इस बार भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी क्वाड सम्मेलन में जापान के दो दिवसीय दौरे पर गए तो उन्हें विशेष रूप से भारतीय भोजन परोसा गया।

खास बात यह रही कि उनके भोजन की जिम्मेदारी संभालने वाले उत्तराखंड ऋषिकेश के शेफ सोहन लाल नौटियाल रहे। प्रधानमंत्री से मिलकर और उन्हें अपने हाथ से बना भोजन परोस कर सोहन स्वयं को सौभाग्यशाली मनाते हैं।

मूल रूप से ग्राम सेमा, धारमंडल टिहरी गढ़वाल निवासी सोहन लाल नौटियाल का परिवार ऋषिकेश के गुमानीवाला में रहता है। सोहन पिछले 15 साल से जापान में ऋषिकेश निवासी रामरतन रतूड़ी के होटल में मुख्य शेफ हैं।

जापान में काम करते हुए इस बार सोहन लाल नौटियाल को एक ऐसा मौका मिला, जब उन्हें भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए भोजन तैयार करना था। प्रधानमंत्री के दो दिवसीय जापान दौरे में सोहन लाल नौटियाल को प्रधानमंत्री के लिए भारतीय भोजन तैयार करने की अहम जिम्मेदारी सौंपी गई।

दैनिक जागरण से बातचीत में सोहन लाल नौटियाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिन सेंट्रल टोकियो में ठहरे। जहां उन्होंने प्रधानमंत्री के लिए दोनों दिन तीन-तीन समय का भोजन तैयार किया। जिसमें सुबह के नाश्ते के अलावा दिन व रात का भोजन शामिल था।

सोहन ने बताया कि प्रधानमंत्री के लिए खास तौर पर गुजराती कड़ी, पनीर की सब्जी, मटर के परांठे, भजिया, मीठा परांठा, थेपला, खिचड़ी, उपमा, पनीर मखनी, मिक्स वेज, मटर की दाल (रगड़ा दाल), मूंग की दाल, सूजी व बादाम का हलवा परोसा गया। इसके अलावा उत्तराखंड के स्वाद के रूप में विशेष तौर पर प्रधानमंत्री के लिए पालक व मक्की दाने की सब्जी बनाई गई।

सोहन ने बताया कि प्रधानमंत्री ने उनकी पूरी टीम के साथ भी मुलाकात की। मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री ने सोहन को यह भी पूछा कि वह भारत में कहां के रहने वाले हैं। जिस पर सोहन ने बताया कि वह उत्तराखंड से हैं तो प्रधानमंत्री मोदी और भी खुश हो गए।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने सोहन के हाथ के भोजन और उत्तराखंड की जमकर तारीफ की। सोहन ने बताया कि प्रधानमंत्री के लिए अपने हाथ से दो दिन जापान में भोजन तैयार करना उनके जीवन का सबसे सुनहरा पल है। इससे भी अच्छा उन्हें तब महसूस हुआ जब प्रधानमंत्री से विदेश की धरती पर उनकी सीधी मुलाकात हुई।

जापान में भारतीय दूतावास से आया बुलावा

सोहन ने बताया कि जापान के टोकियो में जिस होटल में वह पिछले 15 साल से काम कर रहे हैं, वहां अक्सर भारतीय दूतावास के अधिकारी भोजन करने आते हैं। दूतावास के अधिकारियों को भी उनके हाथ का भोजन बेहद पसंद है।

इस बार जब प्रधानमंत्री का जापान दौरा तय हुआ तो दूतावास से उन्हें पीएम का भोजन तैयार करने के लिए बुलावा भेजा गया। सोहन ने बताया कि उन्हें 19 मई को ही सेंट्रल टोकियो बुला दिया गया था। जहां आवश्यक प्रशिक्षण तथा अन्य औपचारिकताओं के बाद उन्हें छह सदस्यीय दल में मुख्य शेफ की जिम्मेदारी सौंपी गई। जबकि उनके साथ अन्य शेफ जापान के ही थे।

Koo App
माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में आज "नए भारत" का निर्माण हो रहा है। एक ऐसा भारत जो आने वाले समय में पूरे विश्व को एक नई दिशा प्रदान करेगा इसलिए विश्व के प्रत्येक नागरिक को भारतीयता एवं भारत की नई संभावनाओं से परिचित होने के लिए जीवन में एक बार भारत की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। - Pushkar Singh Dhami (@pushkarsinghdhami) 25 May 2022

Edited By Sunil Negi

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept