Move to Jagran APP

जानिए कि मांग को लेकर उत्तराखंड में पुलिसकर्मियों के स्वजन फिर उतरे सड़क पर, सीएम आवास कूच

ग्रेड पे की मांग को लेकर पुलिस कर्मियों के स्वजन एक बार फिर सड़क पर उतर गए हैं। पुलिसकर्मियों के स्वजनों ने गांधी पार्क से रोष रैली शुरू कर दी है। बता दें कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 21 अक्टूबर को ग्रेड पे देने का आदेश जारी किया था।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Mon, 27 Dec 2021 01:38 PM (IST)Updated: Mon, 27 Dec 2021 03:41 PM (IST)
उत्तराखंड: ग्रेड पे की मांग को लेकर फिर सड़क पर उतरे पुलिसकर्मियों के स्वजन।

जागरण संवाददाता, देहरादून।  ग्रेड पे केशासनादेश की मांग कर रहे पुलिसकर्मियों के स्वजन का गुस्सा फिर फूट पड़ा। सीएम आवास कूच कर रहे स्वजन को हाथीबड़कला पर पुलिस ने रोक लिया। इस दौरान स्वजन और पुलिस के बीच धक्का-मुक्की भी हुई। पुलिस ने 100 से अधिक महिलाओं को गिरफ्तार कर उन्हें बस में बैठाकर सुद्धोवाला ले गई।

loksabha election banner

सोमवार को शासनादेश की मांग को लेकर पुलिसकर्मियों के स्वजन गांधी पार्क के बाहर एकत्र हुए। इसके बाद उन्होंने जुलूस की शक्ल में रोष मार्च निकाला। पुलिस कर्मियों को लगा कि वह सचिवालय घेराव के लिए जा रहे हैं, इसलिए कुछ फोर्स सुभाष रोड वाइट हाउस के बाहर तैनात हो गई, लेकिन जुलूस राजपुर रोड होते हुए सीएम आवास की ओर निकला पड़ा। इससे पहले एसपी सिटी सरिता डोबाल, सीओ नेहरू कालोनी पल्लवी त्यागी सहित भारी संख्या में महिला पुलिस बल ने उन्हें हाथीबड़कला पर रोक दिया।

पुलिसकर्मियों के स्वजन ने बैरिकेड से आगे निकलने की कोशिश की, लेकिन पुलिस ने उन्हें आगे नहीं बढऩे दिया। इस कारण पुलिस व पुलिसकर्मियों के स्वजन के बीच धक्का-मुक्की शुरू हो गई। पुलिस ने स्वजन को बसों में बैठाया और उन्हें सुद्धोवाला ले गए। उन्हें जेल गेट के अंदर पुलिस सुरक्षा में रखा गया।

तीसरी बार सड़क पर उतरे स्वजन

पहले भी 4600 ग्रेड पे की मांग को लेकर पुलिसकर्मियों के स्वजन की ओर से जुलाई व सितंबर में दो बार प्रदर्शन किया जा चुका है। 21 अक्टूबर को पुलिस स्मृति दिवस पर रिजर्व पुलिस लाइन में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 2001 बैच के 1500 पुलिसकर्मियों को 4600 ग्रेड पे देने की घोषणा की थी। दो महीने बाद भी शासनादेश जारी नहीं होने के कारण पुलिसकर्मियों के स्वजन नाराज हैं।

यह की थी घोषणा

मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि 2001 बैच के सिपाहियों की सेवा के 20 साल अक्टूबर में पूरे हो गए हैं। ऐसे में इन पुलिसकर्मियों का ग्रेड पे अक्टूबर से ही 4600 कर दिया जाएगा। वहीं, 2001 के बाद के बैच के सिपाहियों के ग्रेड पे पर निर्णय के लिए अलग से समिति बनाई गई है। कमेटी आगे इस पर निर्णय लेगी।

अनशन भी किया शुरू

ग्रेड पे के शासनादेश की मांग को लेकर सोमवार से पुलिसकर्मियों के स्वजन ने अनशन भी शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि शकुंतला देवी नाम की एक महिला अनशन पर बैठी हैं। वह शूगर की मरीज भी हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं होती अनशन जारी रखेंगी।

यह भी पढ़ें- रोडवेज इम्प्लाइज यूनियन की प्रबंधन से वार्ता विफल, 28 दिसंबर को करेंगे मंडल प्रबंधक कार्यालय का घेराव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.