Move to Jagran APP

उत्तराखंड सरकार का हरिद्वार-हल्द्वानी समेत चार क्षेत्रों को तोहफा, खुलेंग नए डिग्री कालेज

हरिद्वार और हल्द्वानी के शहरी क्षेत्रों और पौड़ी और अल्मोड़ा के दूरस्थ ब्लाकों को नए डिग्री कालेजों को तोहफा दिया है। वहीं पौड़ी जिले में मजरा महादेव डिग्री कालेज में तीन अतिरिक्त विषयों को पद समेत मंजूरी दी गई है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 02:10 PM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 02:10 PM (IST)
उत्तराखंड सरकार का हरिद्वार-हल्द्वानी समेत चार क्षेत्रों को तोहफा, खुलेंग नए डिग्री कालेज
उत्तराखंड सरकार का हरिद्वार-हल्द्वानी समेत चार क्षेत्रों को तोहफा, खुलेंग नए डिग्री कालेज।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड सरकार ने हरिद्वार और हल्द्वानी के शहरी क्षेत्रों और पौड़ी और अल्मोड़ा के दूरस्थ ब्लाकों को नए डिग्री कालेजों को तोहफा दिया है। वहीं पौड़ी जिले में मजरा महादेव डिग्री कालेज में तीन अतिरिक्त विषयों को पद समेत मंजूरी दी गई है। इन सभी कालेजों में शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के 99 पद सृजित किए गए हैं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उच्च शिक्षा में की गईं घोषणाओं को पूरा करने की दिशा में शासन ने कदम और आगे बढ़ाए हैं। चार जिलों नैनीताल, हरिद्वार, पौड़ी और अल्मोड़ा की झोली में नए डिग्री कालेज खोलने के आदेश सोमवार को उच्च शिक्षा अपर सचिव एमएम सेमवाल ने जारी किए। नैनीताल जिले में हल्द्वानी शहर में कला, विज्ञान और वाणिज्य संकायों के साथ नया कालेज खोला गया है। इससे एमबीपीजी कालेज, हल्द्वानी पर ज्यादा छात्रसंख्या का बोझ कम करने में मदद मिलेगी।

नए कालेज में शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के 30 पद सृजित किए गए हैं। इनमें पांच पद आउटसोर्स से भरे जाएंगे। इसी तरह हरिद्वार के शहरी क्षेत्र भूपतवाला में भी कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय के साथ नया कालेज खोला गया है। कालेज में नए सृजित 32 पदों में नियमित प्रकृति के 27 पद हैं। अल्मोड़ा जिले में दन्या में नया डिग्री कालेज स्थापित करने के आदेश जारी किए गए। कला और विज्ञान संकाय के साथ इस कालेज में कुल 20 पद सृजित किए गए हैं। इनमें 16 नियमित और चार आउटसोर्स के हैं।

मजरा महादेव में तीन नए विषय

पौड़ी जिले में कल्जीखाल ब्लाक में कला संकाय के साथ डिग्री कालेज खोला गया है। कालेज में एक प्राचार्य समेत 14 पद सृजित किए गए हैं। इसी तरह पौड़ी जिले में ही मजरा महादेव डिग्री कालेज में तीन नए विषय अर्थशास्त्र, भूगोल व सैन्य विज्ञान दिए गए हैं। इनके लिए एक-एक असिस्टेंट प्रोफेसर का पद सृजित किया गया है।

यह भी पढ़ें- आरआइएमसी में छात्राओं को भी मिलेगा प्रवेश, आवेदन से लेकर कैसा रहेगा परीक्षा पैटर्न; यहां मिलेगी हर जानकारी

दो कालेजों के निर्माण कार्यों को एक करोड़ से ज्यादा राशि

प्रदेश सरकार ने पौड़ी जिले के दो डिग्री कालेजों को निर्माण कार्यों के लिए 1.34 करोड़ की राशि दी है। राजकीय डिग्री कालेज रिखणीखाल, पौड़ी को 86.47 लाख और मजरा महादेव डिग्री कालेज 47.70 लाख की धनराशि जारी की गई है। उच्च शिक्षा उपसचिव शिव स्वरूप त्रिपाठी ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में दो साल से तबादलों का इंतजार कर रहे शिक्षकों को फौरी राहत, आवेदनों की छंटनी शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.