Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown: मदद को आगे आ रही हैं सामाजिक संस्थाएं, प्रशासन की मदद से भर रही भूखों का पेट

लॉकडाउन के दौरान कोई भूखा न रहे इसके लिए आश्रम और सामाजिक संगठन दिल खोलकर जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 08:28 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 08:28 PM (IST)
Uttarakhand Lockdown: मदद को आगे आ रही हैं सामाजिक संस्थाएं, प्रशासन की मदद से भर रही भूखों का पेट
Uttarakhand Lockdown: मदद को आगे आ रही हैं सामाजिक संस्थाएं, प्रशासन की मदद से भर रही भूखों का पेट

विकासनगर(देहरादून), जेएनएन। लॉकडाउन के दौरान कोई भूखा न रहे, इसके लिए आश्रम और सामाजिक संगठन दिल खोलकर जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं। कोरोना योद्धा पुलिस और प्रशासन की मदद से हर जरूरतमंदों की मदद के साथ ही राहत कैंपों में ठहराए गए लोगों का भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है।

loksabha election banner

शनिवार को श्रीचन्द्र चिनार बड़ा अखाड़ा उदासीन ट्रस्ट और साधना केन्द्र आश्रम डुमेट द्वारा गांव राजावाला के गरीब और जरूरतमंद 30 परिवारों को 15 दिन का राशन वितरित किया गया। राशन वितरण कार्य में एक दूसरे के बीच दूरी का ख्याल रखा गया। वहीं, जिला कांग्रेस कमेटी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने जन सहयोग से लॉकडाउन के दौरान विकास नगर क्षेत्र में फंसे हुए लोगों के लिए वैकल्पिक रसोई शुरू करायी। रसोई में दोपहर और रात्रि भोजन की व्यवस्था कांग्रेसियों के साथ ही स्थानीय लोगों की सहायता से की जा रही है।

संघ ने जमनीपुर में बांटा खाद्यान्न

आरएसएस विकासनगर के स्वयंसेवकों ने जमनीपुर ग्राम के 25 जरूरतमंद परिवारों को खाद्यान्न का वितरण पुलिस प्रशासन की निगरानी में किया गया।

खाना खिलाया

भाजपा नेत्री रचिता ठाकुर ने त्रिशला जैन धर्मशाला में बनाए गए राहत कैंप में चौकी इंचार्ज दीपक मैथानी व जिला महामंत्री अरुण मित्तल की मौजूदगी में लोगों को रात्रि भोजन और पानी की बोतलों का वितरण किया।

राशन वितरित की

चंद्रमणि के वार्ड संख्या 91 में सहसपुर विधायक सहदेव सिंह पुंडीर के सहयोग से 80 गरीब मजदूर परिवारों को कच्चा राशन उपलब्ध कराया गया। इस दौरान विधायक ने सभी क्षेत्रवासियों से लॉकडाउन का पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार हर स्तर पर करवाई कर रही है, जिसमें जनता का सहयोग जरूरी है। उधर, समाजवादी पार्टी के जिला अध्यक्ष गुलफाम अली ने ग्राम जाटोवाला में जरूरतमंद लोगों को राशन वितरण किया। इस अवसर पर उन्होंने मुस्लिम समुदाय से सरकार व प्रशासन के प्रयासों का सहयोग करने की अपील की।

किसी ने राशन तो किसी ने बांटे मास्क-सैनिटाइजर

कोविड-19 के प्रकोप से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन से गरीब-मजदूर और दिव्यांगजन ज्यादा प्रभावित हैं। ऐसे में उनकी मदद को कई समाजसेवी आगे आए हैं। त्यूणी के देवघार खत सुदूरवर्ती बानपुर-मझोग पंचायत में समाजसेवी अनिल रावत ने 25 गरीब परिवारों को एक माह का राशन बांटा। जबकि जौनसार के गास्की पंचायत में ठेकेदार व सामाजिक कार्यकर्ता रवि तोमर ने आठ गरीब परिवारों को खाद्य सामग्री बांटी। इसके अलावा महासू देवता मंदिर समिति हनोल ने लोगों को कोरोना से बचाव के लिए दो हजार मास्क और सैनिटाइजर बांटे।

मंदिर समिति ने बांटे दो हजार मास्क और सैनिटाइजर

सीमांत क्षेत्र में लोगों को कोरोना से जागरूक करने के लिए श्री महासू देवता मंदिर प्रबंधन समिति हनोल के सचिव मोहनलाल सेमवाल, वरिष्ठ सदस्य एनडी पंवार और प्रबंधक नरेंद्र नौटियाल ने शिलगांव-कथियान, ओवरासेर, चौसाल, बृनाड़-बास्तील, कूणा, मैंद्रथ, हनोल, त्यूणी, अणू और अटाल क्षेत्र से जुड़े कई ग्रामीण इलाकों में जाकर लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने लिए दो हजार मास्क और तीन सौ सैनिटाइजर किट बांटी। 

यह भी पढ़ें: Dehradun Lockdown: अब दून के मोहल्लों में भी सस्ती दरों पर सब्जी उपलब्ध

मंदिर समिति ने सभी लोगों से सरकार के लॉकडाउन के पालन करने व इस दौरान अपने घरों में रहने को कहा। मंदिर समिति की पदेन अध्यक्ष एसडीएम चकराता डॉ. अपूर्वा सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए दूर-दराज के गांवों में बसे लोगों को जागरूक किया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: Dehradun Lockdown: दून के बाजार में आटे का संकट लगभग खत्म


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.