Move to Jagran APP

Uttarakhand Election 2022: बसपा ने पहली सूची में किया जातीय समीकरण साधने का प्रयास

Uttarakhand Vidhan Sabha Election 2022 बीते रोज मंगलवार को उत्‍तराखंड में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने प्रत्याशियों की अपनी पहली सूची जारी कर दी है। इसमें बसपा ने जातीय और सामाजिक समीकरण को साधने का प्रयास किया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 09:32 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 09:32 AM (IST)
Uttarakhand Election 2022: बसपा ने पहली सूची में किया जातीय समीकरण साधने का प्रयास
बसपा ने प्रत्याशियों की अपनी पहली सूची में जातीय और सामाजिक समीकरण को साधने का प्रयास किया है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने प्रत्याशियों की अपनी पहली सूची में जातीय और सामाजिक समीकरण को साधने का प्रयास किया है। बसपा ने जहां हरिद्वार जिले से दो पूर्व विधायकों को टिकट दिया है, वहीं अनुसूचित जाति के साथ ही ब्राह्मण, ठाकुर, मुस्लिम, पिछड़ा वर्ग व वैश्य समाज के नेताओं को उम्मीदवार बनाया है।

loksabha election banner

राज्य गठन के बाद उत्तराखंड में बसपा का अपना एक मजबूत जनाधार रहा है। राज्य गठन के बाद वर्ष 2002 में हुए पहले विधानसभा चुनाव में बसपा ने 10.93 मत प्रतिशत लेकर सात सीटों पर कब्जा जमाया था। 2007 में हुए दूसरे विधानसभा चुनाव में बसपा ने 11.76 फीसद मत प्रतिशत के साथ आठ सीटें कब्जाई। वर्ष 2012 में बसपा का मत प्रतिशत तो बढ़ कर 12.19 प्रतिशत तक पहुंचा, लेकिन सीटों की संख्या घट कर तीन पहुंच गई। वहीं 2017 के विधानसभा चुनावों में बसपा को केवल 6.98 प्रतिशत मत मिले और उसकी झोली खाली रही। विशेष यह रहा कि बसपा ने तीन चुनावों में जो भी सीटें जीती, उनमें अधिकांश सीटें अनुसूचित जाति और मुस्लिम समुदाय के प्रत्याशियों ने जीती थीं। यही बसपा का सबसे बड़ा वोट बैंक भी है।

अब बसपा इस वोट बैंक के साथ ही अन्य वर्गों में भी अपनी पैठ बनाने का प्रयास कर रही है। इसीलिए बसपा ने जो 37 प्रत्याशी घोषित किए हैं, उनमें 15 अनुसूचित जाति, सात पिछड़ा वर्ग, एक अनुसूचित जनजाति, तीन मुस्लिम, चार ब्राह्मण, छह ठाकुर और एक वैश्य समुदाय से है। जाहिर है कि बसपा कहीं न कहीं अपनी पारंपरिक छवि से बाहर निकलने का प्रयास कर रही है।

हालांकि, बसपा ने हरिद्वार की तीन सीटों यानी हरिद्वार, बीएचइएल और रुड़की से अभी प्रत्याशियों के नाम घोषित नहीं किए हैं। माना जा रहा है कि यहां बसपा सामान्य वर्ग के नेताओं को अपना उम्मीदवार बना सकती है। बसपा के प्रदेश अध्यक्ष चौधरी शीशपाल का कहना है कि बसपा सभी 70 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जल्द ही शेष प्रत्याशियों की सूची भी जारी कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ें:- Uttarakhand Election 2022: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा- सरकार के विकास कार्यों को मिलेगा जनता का आशीर्वाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.