Move to Jagran APP

बदली परिस्थिति में संगठन के बूते पार होगी चुनावी वैतरणी, भाजपा ने बनाई है यह कार्ययोजना

कोरोना की छाया में हो रहे विधानसभा चुनाव में इस बार प्रचार का नया रंग दिखेगा। कोरोना के बढ़ते प्रसार को देखते हुए लगता नहीं कि आने वाले दिनों में रैली जनसभाएं जैसे आयोजन हों। कोविड पाबंदियों को देखते हुए भाजपा ने वर्चुअल प्रचार की रणनीति तैयार की है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 16 Jan 2022 04:28 PM (IST)Updated: Sun, 16 Jan 2022 04:28 PM (IST)
बदली परिस्थिति में संगठन के बूते पार होगी चुनावी वैतरणी, भाजपा ने बनाई है यह कार्ययोजना
कोविड पाबंदियों को देखते हुए भाजपा ने इसी हिसाब से वर्चुअल प्रचार की रणनीति तैयार की है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: कोरोना की छाया में हो रहे विधानसभा चुनाव में इस बार प्रचार का नया रंग दिखेगा। कोरोना के बढ़ते प्रसार को देखते हुए लगता नहीं कि आने वाले दिनों में रैली, जनसभाएं जैसे आयोजन हों। कोविड पाबंदियों को देखते हुए भाजपा ने इसी हिसाब से वर्चुअल प्रचार की रणनीति तैयार की है। इस कड़ी में भाजपा ने प्रदेश में अपने सांगठनिक ढांचे का मनोवैज्ञानिक लाभ लेने और संगठन का बेहतर उपयोग करने की कार्ययोजना बनाई है।

loksabha election banner

इसके लिए प्रांत से लेकर बूथ स्तर तक सभी 14282 इकाइयों को सक्रिय कर उन्हें वर्चुअल माध्यम से जोड़ा है। साथ ही चुनाव प्रचार की गतिविधियों पर नजर रखने को पार्टी कार्यकत्र्ताओं की जिम्मेदारी भी तय कर दी है।

सांगठनिक दृष्टि से देखें तो प्रदेश में भाजपा का सशक्त ढांचा है और बदली परिस्थितियों में वह इसका बेहतर उपयोग कर चुनावी वैतरणी पार लगाने को कमर कसे हुए है। चुनाव की घोषणा से छह माह पहले ही पार्टी ने बूथ स्तरीय इकाइयां गठित करने के साथ ही हर बूथ पर पन्ना प्रमुख नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी। प्रत्येक बूथ की मतदाता सूची के एक पृष्ठ की जिम्मेदारी एक कार्यकत्र्ता को दी जाती है, जिसे पन्ना प्रमुख कहा जाता है।

अब जबकि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर विधानसभा चुनाव बदली परिस्थितियों में हो रहे हैं तो पार्टी ने वर्चुअल प्रचार माध्यम पर फोकस किया है। इसके लिए प्रांत से लेकर बूथ स्तर तक संगठन को वर्चुअल माध्यम से जोड़ा गया है। संगठन की सभी इकाइयां सक्रिय कर दी गई हैं। बूथ स्तर पर पार्टी ने 15 हजार से अधिक वाट्सएप गु्रप बनाए हैं, जिनके माध्यम से आने वाले दिनों में पार्टी नेताओं की वर्चुअल सभाओं के लिंक भेजे जाएंगे। साथ ही पार्टी की रीति-नीति और केंद्र व राज्य सरकारों की उपलब्धियों से आमजन को अवगत कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में बीजेपी के उत्तराखंड कोर ग्रुप की बैठक, केंद्रीय नेतृत्व को सौंपी जाएगी दावेदारों की सूची

विस क्षेत्रों में प्रभावी व्यवस्था

भाजपा ने विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी गतिविधियों के लिए प्रभावी ढांचा तैयार किया है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में प्रभारी, समन्वयक, प्रवासी कार्यकत्र्ता, विस्तारक नियुक्त किए गए हैं। ये सभी आपसी समन्वय से चुनावी गतिविधियों पर नजर रखने के साथ ही कहीं कोई दिक्कत आने पर तुरंत इसका निदान भी करा रहे हैं।

50 हजार से ज्यादा पन्ना प्रमुख

पार्टी ने प्रदेश के सभी पोलिंग बूथों के लिए 50 हजार से अधिक पन्ना प्रमुखों की नियुक्ति कर दी है। पन्ना प्रमुखों ने उन्हें आवंटित मतदाता सूची में शामिल मतदाताओं से संपर्क साधना भी शुरू कर दिया है।

भाजपा का सांगठनिक ढांचा

इकाई, संख्या

  • प्रांत, 01
  • जिला, 14
  • मंडल, 252
  • शक्ति केंद्र, 2364
  • बूथ, 11647

(नोट: इसके अलावा पार्टी के सात मोर्चों की प्रांत से लेकर मंडल स्तर तक इकाइयां गठित हैं।)

भाजपा के प्रदेश महामंत्री राजेंद्र भंडारी का कहना है कि प्रांत से लेकर बूथ स्तर तक पार्टी का कौन कार्यकत्र्ता क्या कार्य करेगा, इसका निर्धारण पार्टी कर चुकी है। वर्चुअल माध्यम से होने वाले प्रचार की रूपरेखा तय हो गई है। घर-घर जनसंपर्क के लिए बूथ स्तर पर पांच-पांच वरिष्ठ कार्यकत्र्ताओं की टोलियां गठित की जा रही हैं।

यह भी पढ़ें- समाजवादी पार्टी ने उत्तराखंड में 30 सीटों पर प्रत्याशी किए घोषित, जानिए किस पर कहां से खेला गया है दाव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.