Move to Jagran APP

उत्तराखंड चुनाव 2022: डिजिटल वार को भाजपा-कांग्रेस दे रहे धार, विधानसभा चुनाव के लिए कुछ इस तरह होगा प्रचार

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा के चुनाव में डिजिटल प्रचार को धार देने के लिए भाजपा व कांग्रेस जुट गए हैं। भाजपा ने जहां पूरा सेटअप तैयार कर लिया है और अब वह विधानसभा क्षेत्रों में व्यू प्वाइंट निर्धारित करने जा रही है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 11:48 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 11:48 AM (IST)
उत्तराखंड चुनाव 2022: डिजिटल वार को भाजपा-कांग्रेस दे रहे धार, विधानसभा चुनाव के लिए कुछ इस तरह होगा प्रचार
Uttarakhand Vidhan Sabha Election 2022: उत्तराखंड में डिजिटल वार को भाजपा-कांग्रेस दे रहे धार।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Uttarakhand Vidhan Sbaha Chunav 2022 कोरोना की छाया के बीच बदली परिस्थितियों में हो रहे उत्तराखंड की पांचवीं विधानसभा के चुनाव में डिजिटल प्रचार को धार देने के लिए भाजपा व कांग्रेस जुट गए हैं। भाजपा ने जहां पूरा सेटअप तैयार कर लिया है और अब वह विधानसभा क्षेत्रों में व्यू प्वाइंट निर्धारित करने जा रही है। कांग्रेस के दृष्टिकोण से देखें तो वह अब वर्चुअल सभाओं के मद्देनजर देहरादून में स्टूडियो तैयार कर रही है। इसके अलावा दोनों ही दलों ने मतदाताओं तक पहुंच बनाने के लिए इंटरनेट मीडिया के उपयोग के दृष्टिगत बड़ी संख्या में ग्रुप बनाए हैं। साथ ही मतदाताओं से फोन काल के जरिये भी संपर्क साधने का क्रम तेज कर दिया गया है। डिजिटल वार के लिए दोनों दलों की तैयारियों पर डालते हैं एक नजर।

loksabha election banner

भाजपा सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में व्यू प्वाइंट

भाजपा ने कोराना की पहली और दूसरी लहर में डिजिटल माध्यम का बेहतर उपयोग आमजन को राहत पहुंचाने के लिए किया था। इस दृष्टिकोण से उसका पूरा सेटअप पहले ही तैयार है। अब इसे और अधिक सशक्त किया जा रहा है। डिजिटल माध्यम से होने वाली सभाओं के लिए पार्टी पहले ही देहरादून और हल्द्वानी में दो स्टूडियो तैयार कर चुकी है। इनके माध्यम से छह विधानसभाओं में वर्चुअल सभाएं भी हो चुकी हैं। अब जबकि, निर्वाचन आयोग ने एक फरवरी से छोटी सभाओं की अनुमति दी है तो इसमें भी भाजपा डिजिटल माध्यम का प्रयोग करने जा रही है।

भाजपा के इंटरनेट मीडिया विभाग के प्रमुख शेखर वर्मा के मुताबिक सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में व्यू प्वाइंट बनाए जा रहे हैं। ये ऐसे स्थल और सभागार होंगे, जहां सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करते हुए 50 से 500 तक लोग एकत्र हो सकें। किसी की नेता की सभाओं के इन व्यू प्वाइंट में सीधे प्रसारण की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने बताया कि वाट्सअप के 15 हजार से ज्यादा ग्रुप तैयार किए जा चुके हैं। इसके साथ ही फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म के माध्यम से भी चुनाव प्रचार शुरू कर दिया गया है।

कांग्रेस दून में दो दिन में तैयार होगा स्टूडियो

डिजिटल माध्यम से चुनाव प्रचार के लिए कांग्रेस ने भी कमर कसी है। इंटरनेट मीडिया का उपयोग प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अलावा उसके अन्य नेता बखूबी कर रहे हैं। इसके साथ ही वर्चुअल सभाओं के लिए पार्टी ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इसके लिए देहरादून में प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में स्टूडियो तैयार किया जा रहा है। कांग्रेस के इंटरनेट मीडिया विभाग के समन्वय एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के मीडिया सलाहकार अमरजीत सिंह ने बताया कि यह स्टूडियो दो दिन के भीतर तैयार हो जाएगा। कांग्रेस के राष्ट्रीय व प्रांतीय नेताओं की वर्चुअल सभाओं के लिए इसका उपयोग किया जाएगा।

इस स्टूडियो के माध्यम से कांग्रेस की रीति-नीति और विजन को जनता तक पहुंचाया जाएगा। इंटरनेट मीडिया के फेसबुक, ट्विटर के साथ ही वाट्सअप, इंस्टाग्राम व यू-ट्यूब का इस्तेमाल भी पार्टी कर रही है। बताया गया कि कांग्रेस पार्टी की ओर से अब तक लगभग 12 हजार वाट्सअप गु्रप बनाए गए हैं। इनके माध्यम से सूचनाओं के साथ ही प्रचार सामग्री का भी आदान-प्रदान किया जा रहा है। कांग्रेस का प्रयास है कि वह इंटरनेट मीडिया के माध्यम से अधिक से अधिक व्यक्तियों तक पहुंच बनाए।

मतदाताओं से फोन पर साध रहे संपर्क

विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत भाजपा और कांग्रेस, दोनों ही दलों ने फोन के माध्यम से मतदाताओं से संपर्क साधने का क्रम तेज कर दिया है। भाजपा ने तो इसके लिए काल सेंटर बनाया है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए तीन से चार कार्यकर्त्ताओं की ड्यूटी लगाई गई है। ये सभी प्रतिदिन सुबह 11 से रात आठ बजे तक फोन के जरिये विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं से संपर्क साधते हैं। इस दृष्टिकोण से कांग्रेस ने काल सेंटर तो नहीं बनाया है, लेकिन विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों व उनके समर्थक लगातार मतदाताओं से फोन पर बात कर रहे हैं। कुछ नेताओं की ओर से रिकार्डेड वाइस मैसेज भी भेजे जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- लोकतंत्र के महोत्सव को आयोग पूरी तरह से तैयार, यहां जानें सुविधाओं से लेकर कैसे वोट डालें और क्या है जरूरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.