Move to Jagran APP

आपको भी बनवाना है ड्राइविंग लाइसेंस तो खबर पढ़ें, यहां मिलेगी स्लाट बुक करने से लेकर हर जरूरी जानकारी

Uttarakhand Driving License Online Process ड्राइविंग लाइसेंस की परीक्षा का कार्य सोमवार से फिर शुरू हो जाएगा। परिवहन विभाग ने इसके लिए नई एसओपी बना दी है जिसके तहत हर दिन लर्निंग लाइसेंस में 30 जबकि परमानेंट लाइसेंस में 100 स्लाट जारी किए जाएंगे।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 10:10 AM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 10:10 AM (IST)
आपको भी बनवाना है ड्राइविंग लाइसेंस तो खबर पढ़ें, यहां मिलेगी स्लाट बुक करने से लेकर हर जरूरी जानकारी
Uttarakhand Driving License Online Process: आपको भी बनवाना है ड्राइविंग लाइसेंस तो खबर पढ़ें।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Driving License Online Process कोरोना संक्रमण के चलते जनता के लिए बंद किया गया ड्राइविंग लाइसेंस की परीक्षा का कार्य सोमवार से फिर शुरू हो जाएगा। परिवहन विभाग ने इसके लिए नई एसओपी बना दी है, जिसके तहत हर दिन लर्निंग लाइसेंस में 30 जबकि परमानेंट लाइसेंस में 100 स्लाट जारी किए जाएंगे। लाइसेंस में संशोधन और त्रुटि सुधार के लिए भी 50 स्लाट ही जारी होंगे। कार्यालय आने से पहले अपाइंटमेंट लेना अनिवार्य किया गया है। एक दिन में सभी कार्य के लिए संख्या निर्धारित कर दी गई है। आरटीओ प्रशासन दिनेश चंद्र पठोई ने बताया कि कोरोना से बचाव के दृष्टिगत कार्यालय के भीतर सिर्फ उन्हीं आवेदक को जाने दिया जाएगा, जिसके पास अपाइंटमेंट होगा। वहीं, लर्निंग लाइसेंस में अभी पुराने बैकलाग के टेस्ट लिए जाएंगे। आरटीओ ने नए आवेदन पर रोक लगा दी है।

loksabha election banner

आरटीओ में कोई भी काम कराने के लिए एक दिन पहले आवेदन करना होगा। इसके लिए आरटीओ कार्यालय ने आनलाइन वेब लिंक जारी कर दिया है। आवेदक को लिंक पर अपने कार्य से संबंधित आवेदन को दर्ज करना होगा। एक दिन में हर कार्य के लिए पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर सिर्फ 50 आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन पंजीकृत होने के बाद आवेदक को काम के लिए तिथि कंप्यूटर द्वारा उपलब्ध हो जाएगी और उसी तिथि पर जाकर उसे कार्य कराना होगा। पहले दिन आवेदन के बाद व्यवस्था नियमित रूप से चलती रहेगी। अवकाश के दिन अपाइंटमेंट बुक नहीं होगा।

इस तरह से होंगे आरटीओ में कार्य

परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस

जिनके लर्निंग लाइसेंस बने हुए हैं, उन्हें सारथी पोर्टल https://sarthi.parivahan.gov.in पर जाकर स्लाट बुक कराना होगा। स्लाट बुक होने पर आवेदक को तय तिथि पर आइडीटीआर झाझरा जाना होगा। वहां एक दिन में आवेदकों का ड्राइिवंग टेस्ट लिया जाएगा।

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस (Learning Driving License)

जिन आवेदक ने पूर्व में आवेदन किया हुआ है और उन्हें स्लाट मिले हुए थे, उन्हें दोबारा आरटीओ के अपाइटमेंट वेब लिंक पर आवेदन करना होगा। एक दिन में 30 आवेदक के ही टेस्ट लिए जाएंगे। बैकलाग होने के कारण लर्निंग लाइसेंस के नए आवेदन मंजूर नहीं होंगे।

ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)

पुराने लाइसेंस के नवीनीकरण, नाम-पता बदलाव, डुप्लीकेट लाइसेंस जारी करने का कार्य।

वाहन फिटनेस

वाहनों की फिटनेस का कार्य कार्यालय पर होगा।

नए वाहन पंजीकरण

यह पंजीकरण पहले से डीलर प्वाइंट पर किया जा रहा है और आगे भी इसी के तहत चलेगा।

परमिट

दून आरटीओ से जारी होने वाले परमिट से संबंधित सभी आवेदन।

प्रवर्तन

प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा किए गए चालान का निस्तारण।

टैक्स

पूर्व में पंजीकृत सभी वाहनों के टैक्स से जुड़े कार्य।

(नोट: परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस और लर्निंग लाइसेंस के टेस्ट को छोड़ उपरोक्त सभी कार्यों के लिए एक दिन में 50-50 आवेदन ही स्वीकार होंगे। एक दिन में 50 वाहनों की फिटनेस ही की जाएगी।)

इस लिंक पर करना होगा आवेदन

आवेदक को इस लिंक http://apointment.rtodoon.in पर आवेदन करना होगा। लिंक पर क्लिक करने के बाद उसमें आवेदक को अपना नाम, मोबाइल नंबर व पहचान पत्र संख्या दर्ज होनी होगी। फिर उसके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी आएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आवेदक को अपने कार्य की तिथि की जानकारी मिलेगी। इसका प्रिंट निकाल उसे तय तिथि पर कार्यालय में प्रवेश मिलेगा।

यह भी पढ़ें- दून की ट्रैफिक व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए पुलिस की यातायात पुलिस की नई पहल, आप भी जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.