Move to Jagran APP

Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना मृत्यु दर पर नहीं लग रही लगाम

Uttarakhand Coronavirus News Update उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। स्थिति ये है कि नए मरीज मिलने के साथ ही इस बीमारी से मरने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। गुरुवार को भी कोरोना संक्रमित 12 मरीजों की मौत हुई है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 03 Dec 2020 06:32 PM (IST)Updated: Thu, 03 Dec 2020 09:56 PM (IST)
Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना मृत्यु दर पर नहीं लग रही लगाम
गुरुवार को राज्‍य में 491 नए मामले आए।

जागरण संवाददाता, देहरादून: Uttarakhand Coronavirus News Update उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। स्थिति ये है कि नए मरीज मिलने के साथ ही इस बीमारी से मरने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। गुरुवार को भी कोरोना संक्रमित 12 मरीजों की मौत हुई है। पिछले तीन दिन में राज्य में 32 मरीज दम तोड़ चुके हैं।

loksabha election banner

प्रदेश में कोरोना मृत्यु दर राष्ट्रीय औसत से अधिक है। बल्कि उत्तराखंड उन राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में शुमार है जहां सर्वाधिक मृत्यु दर दर्ज की गई है। कुछ दिन पहले मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि मृत्यु दर में कमी लाने का प्रयास करें। पर इसका असर होता नहीं दिख रहा। कोरोना से होने वाली मौत का आंकड़ा हर दिन तेजी से बढ़ रहा है। जिन बाहर मरीजों की मौत हुई है, उनमें पांच मामले एम्स ऋषिकेश से हैं। दून स्थित श्री महंत इन्दिरेश अस्पताल तीन व हल्द्वानी के डॉ. सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय में दो मरीजों की मौत कोरोना से हुई है। इसके अलावा दून मेडिकल कॉलेज व हिमालयन हॉस्पिटल जौलीग्रांट में भी एक-एक मरीज की मौत हुई है। अब तक प्रदेश में कुल 1263 मरीज कोरोना के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: पछवादून में एक ही परिवार के पांच सदस्यों समेत पंद्रह संक्रमित

491 लोग संक्रमित

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुवार को निजी व सरकारी लैब में कुल 12737 सैंपल की जांच की गई है। जिनमें 12246 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि 491 लोग संक्रमित पाए गए हैं। देहरादून में सबसे ज्यादा 179 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिले हैं। नैनीताल में 76, हरिद्वार में 52, चमोली में 42, अल्मोड़ा में 25, पौड़ी गढ़वाल में 24, टिहरी गढ़वाल में 23, बागेश्वर में 18, ऊधमसिंहनगर में 16, उत्तरकाशी में 13, चंपावत में 9, रुद्रप्रयाग में 8 व पिथौरागढ़ में 6 लोग संक्रमित मिले हैं। बता दें, अभी तक उत्तराखंड में 76275 लोग संक्रमित हुए हैं। जिनमें 69271 स्वस्थ हो चुके हैं। फिलवक्त 4967 एक्टिव केस हैं, जबकि 774 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं।

433 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सुकून इस बात का है कि स्वस्थ होने वालों की संख्या भी अब लगातार बढ़ रही है। गुरुवार को भी विभिन्न जनपदों में 433 मरीज स्वस्थ हुए हैं। जिनमें 142 देहरादून, 103 नैनीताल, 49 चंपावत, 37 पिथौरागढ़, 28 ऊधमसिंहनगर, 20 अल्मोड़ा, 16 हरिद्वार, 8 बागेश्वर, 7 पौड़ी, 4-4 टिहरी व रुद्रप्रयाग व 3 मरीज चमोली से हैं। फिलवक्त प्रदेश में रिकवरी दर 90.82 फीसद है।

यह भी पढ़ें: पछवादून में एक ही परिवार के पांच सदस्यों समेत पंद्रह संक्रमित 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.