Move to Jagran APP

उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में कोरोना से जंग को संबल दे रही SDRF, पढ़िए पूरी खबर

Uttarakhand Coronavirus News राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) इन दिनों पर्वतीय क्षेत्रों में ग्रामीणों को कोरोना से जंग लड़ने को संबल प्रदान कर रहा है। एसडीआरएफ की टीम न केवल इन्हें कोरोना की दवा व किट उपलब्ध करा रही है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 04:25 PM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 11:14 PM (IST)
उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में कोरोना से जंग को संबल दे रही SDRF, पढ़िए पूरी खबर
उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में कोरोना से जंग को संबल दे रही SDRF।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Uttarakhand Coronavirus News राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) इन दिनों पर्वतीय क्षेत्रों में ग्रामीणों को कोरोना से जंग लड़ने को संबल प्रदान कर रहा है। एसडीआरएफ की टीम न केवल इन्हें कोरोना की दवा व किट उपलब्ध करा रही है, बल्कि आइसोलेशन में रहने के दौरान रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को योग भी करा रही है। प्रदेश में इस समय पर्वतीय व ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना तेजी से पैर पसार रहा है। स्थिति यह है कि मैदानी और पर्वतीय इलाकों में कोरोना संक्रमण की दर में बहुत अधिक अंतर नहीं रह गया है। 

prime article banner

पर्वतीय और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं की कमी इस चुनौती को और बढ़ा रही है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में बड़ी संख्या में प्रवासी अपने घरों को लौटे हैं। ये भी पर्वतीय व ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण बढ़ाने के एक कारक के रूप में सामने आए हैं। इन क्षेत्रों में मामलों को बढ़ता देख प्रदेश सरकार ने अब बाहर से अपने गांव लौटने वाले प्रवासियों को ग्राम पंचायत भवन व स्कूलों में क्वारंटाइन करना शुरू कर दिया है। 

इसके साथ ही ग्राम प्रधानों को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वह किसी में भी कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर उसका कोरोना टेस्ट कराने के साथ ही दवा की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। अब एसडीआरएफ भी ग्राम प्रधानों के सहयोग के लिए आगे आई है। एसडीआरएफ ने इस समय पर्वतीय क्षेत्रों के 20 से अधिक गांवों में अपने कार्मिकों को भेजा है। ये कार्मिक यहां क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे प्रवासियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए योगाभ्यास करा रहे हैं। इसके साथ ही होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों को जरूरी दवा और खाद्य सामग्री आदि की आपूर्ति भी कर रहे हैं। 

इसके अलावा ये कार्मिक आसपास के गांवों में आमजन को कोरोना के प्रति जागरूक कर रहे हैं और केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का अनुपालन सुनिश्चित करा रहे हैं। पुलिस उप महानिरीक्षक एसडीआरएफ रिद्धिम अग्रवाल ने कहा कि शुरुआती चरण में एसडीआरएफ ने 20 गांवों से इस अभियान को शुरू किया है। धीरे-धीरे अन्य गांवों में भी एसडीआरएफ कर्मी जाकर आमजन को जनजागरूक करने के साथ ही उनकी सहायता भी करेंगे। 

यह भी पढ़ें- देहरादून में एक दिन में सर्वाधिक 3564 लोग हुए स्वस्थ

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.