Move to Jagran APP

गांवों में प्रवासियों पर नजर रखेंगे प्रधान और वीडीओ, Covid गाइडलाइन का कड़ाई से कराया जाएगा अनुपालन

Uttarakhand Coronavirus News कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के रफ्तार पकड़ने के बाद देश के विभिन्न हिस्सों से प्रवासियों की वापसी का क्रम शुरू होने के साथ ही राज्य सरकार भी सतर्क हो गई है। इसे देखते हुए ग्राम प्रधानों और ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 06:45 AM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 06:45 AM (IST)
गांवों में प्रवासियों पर नजर रखेंगे प्रधान और वीडीओ, Covid गाइडलाइन का कड़ाई से कराया जाएगा अनुपालन
गांवों में प्रवासियों पर नजर रखेंगे प्रधान और वीडीओ।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Uttarakhand Coronavirus News कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के रफ्तार पकड़ने के बाद देश के विभिन्न हिस्सों से प्रवासियों की वापसी का क्रम शुरू होने के साथ ही राज्य सरकार भी सतर्क हो गई है। गांवों में संक्रमण न फैले, इसे देखते हुए वहां कोविड की गाइडलाइन का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए ग्राम प्रधानों और ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों (वीडीओ) को जिम्मेदारी सौंपी गई है। वे प्रवासियों का लेखा-जोखा रखने के साथ ही उन पर नजर भी बनाए रखेंगे। साथ ही यह सुनिश्चित कराएंगे कि बाहर से आए प्रवासी तय समयावधि तक होम आइसोलेशन में रहें।

loksabha election banner

शहरों की भांति ग्रामीण इलाके भी धीरे-धीरे कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। इस लिहाज से देखें तो राज्य के पर्वतीय क्षेत्र के गांवों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार नाममात्र को थी, मगर अब यह बढ़ने लगी है। ऐसे में सरकार की चिंता भी बढ़ गई है। वजह ये कि विषम भौगोलिक परिस्थितियों के मद्देनजर पहाड़ के गांवों में शहरों की भांति सुविधाएं न होने के कारण वहां कोरोना संक्रमण की रोकथाम बड़ी चुनौती है। इसके मद्देनजर अब गांवों में भी सख्त कदम उठाने पर फोकस किया गया है।

इसी कड़ी में सचिव पंचायतीराज एचसी सेमवाल ने सभी जिलों के जिला पंचायत राज अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उनसे कहा गया है कि वे बदली परिस्थितियों में दिल्ली समेत अन्य राज्यों के अलावा प्रदेश में संक्रमण से अधिक प्रभावित शहरों से गांव आने वाले व्यक्तियों पर ग्राम प्रधानों और वीडीओ के माध्यम से निरंतर निगरानी रखें। इसके लिए प्रधानों और वीडीओ को निर्देशित करने के साथ ही गांवों में सैनिटाइजेशन पर खास ध्यान केंद्रित करने के निर्देश दिए गए हैं। 

सचिव सेमवाल के अनुसार गांवों में ग्राम प्रधान और वीडीओ प्रवासियों का विवरण तैयार करने के साथ ही उन्हें होम आइसोलेशन में रहने की सलाह देंगे। यदि कोई व्यक्ति इसका उल्लंघन करता है तो वे इसकी सूचना सबंधित जिले के जिला, तहसील व ब्लाक के कंट्रोल रूम के अलावा क्षेत्रीय पटवारी अथवा लेखपाल को देंगे। ग्राम प्रधानों से यह भी आग्रह किया गया है कि वे कोविड के दिशा-निर्देशों के अनुपालन के लिए ग्रामवासियों को जागरूक भी करेंगे।

यह भी पढ़ें- रेलवे स्टेशन में कई कर्मचारी संक्रमित, काम काज प्रभावित होने से अधिकारी चिंतित

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.