Move to Jagran APP

सीएम धामी ने राज्य आपातकालीन परिचलन केंद्र का किया औचक निरीक्षण, अतिवृष्टि से हुए नुकसान की ली जानकारी

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय स्थित राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र का औचक निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने अतिवृष्टि से हुए नुकसान की जानकारी ली। साथ ही राज्य आपदा परिचालन केंद्र में ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों और कार्मिकों को आपदा की स्थिति पर लगातार नजर रखने के निर्देश दिए।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Mon, 19 Jul 2021 01:10 PM (IST)Updated: Mon, 19 Jul 2021 01:10 PM (IST)
सीएम धामी ने राज्य आपातकालीन परिचलन केंद्र का किया औचक निरीक्षण, अतिवृष्टि से हुए नुकसान की ली जानकारी
सीएम धामी ने राज्य आपातकालीन परिचलन केंद्र का किया औचक निरीक्षण।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तरकाशी जिले के ग्राम निराकोट, कंकराड़ी व मांडो में बादल फटने की घटना में जान-माल के नुकसान पर गहरा दुख व्यक्त किया है। साथ ही अधिकारियों को क्षेत्र में बचाव एवं राहत कार्य शीर्ष प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

राज्यपाल ने गढ़वाल मंडलायुक्त रविनाथ रमन से उत्तरकाशी जिले में दैवीय आपदा की जानकारी ली। साथ ही निर्देश दिए कि जिला प्रशासन, एसडीआरएफ व पुलिस प्रशासन के माध्यम से चल रहे बचाव एवं राहत कार्यों में रेडक्रास के स्वयंसेवियों का भी सहयोग लिया जाए। उन्होंने आपदा प्रभावितों विशेषकर महिलाओं, बच्चों व बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखने को कहा। राज्यपाल ने कहा कि आपदा प्रभावितों तक राहत सामग्री और उपचार की व्यवस्था समय पर पहुंचाई जाए।

मुख्यमंत्री धामी ने रविवार शाम को घटना की जानकारी मिलते ही उत्तरकाशी के डीएम को आवश्यक निर्देश दिए। साथ ही प्रभावितों को अनुमन्य सहायता अविलंब उपलब्ध कराने को कहा। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर हो रही अतिवृष्टि को देखते हुए सभी डीएम को सतर्क रहने के निर्देश दिए। उन्होंने दैवीय आपदा की स्थिति में क्विक रिस्पांस सुनिश्चित करने पर भी जोर दिया।

आपदा में हुई क्षति की जानकारी ली

सोमवार को मुख्यमंत्री ने सचिवालय स्थित राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने प्रदेशभर में अतिवृष्टि से हुई क्षति की जानकारी ली। साथ ही केंद्र में ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों, कर्मचारियों को आपदा की स्थिति पर लगातार नजर रखने और किसी भी घटना की जानकारी तत्काल उच्चाधिकारियों को देने को कहा। इस मौके पर सचिव आपदा प्रबंधन एसए मुरुगेशन समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने फोन कर दी सांत्वना

उत्तरकाशी के मांडो गांव में दैवीय आपदा में स्वजन खो चुके दीपक भट्ट से मुख्यमंत्री धामी ने सोमवार शाम को फोन पर वार्ता कर सांत्वना दी। साथ ही सरकार की ओर से हरसंभव सहयोग प्रदान करने का भरोसा दिलाया।

अलर्ट मोड पर है एसडीआरएफ

सचिव आपदा प्रबंधन एसए मुरुगेशन ने मीडिया से बातचीत में कहा कि प्रदेश में भारी बारिश की संभावना को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग स्थिति पर नजर रखे हुए है। किसी भी स्थिति से निबटने के लिए संवेदनशील क्षेत्रों में एसडीआरएफ को अलर्ट मोड पर रखा गया है। प्रभावित क्षेत्रों में बचाव एवं राहत कार्य दु्रत गति से चल रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Uttarkashi Cloud Burst News: उत्तरकाशी में दो जगहों पर फटे बादल, तीन जिंदगियां दफन; एक लापता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.