Move to Jagran APP

उत्तराखंड के सीएम धामी ने दिए निर्देश, पुनर्वासित परिवारों को मुहैया कराई जाएं मूलभूत सुविधाएं

सीएम धामी ने कहा कि आपदा की दृष्टि से संवेदनशील गांवों के आपदा प्रभावित परिवारों के पुनर्वास को लेकर सरकार संजीदगी से कार्य कर रही है। अंतरराष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस पर मुख्यमंत्री आवास में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने ये बात कही।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 07:52 PM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 07:52 PM (IST)
उत्तराखंड के सीएम धामी ने दिए निर्देश, पुनर्वासित परिवारों को मुहैया कराई जाएं मूलभूत सुविधाएं
सीएम धामी ने दिए निर्देश, पुनर्वासित परिवारों को मुहैया कराई जाएं मूलभूत सुविधाएं।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि आपदा की दृष्टि से संवेदनशील गांवों के आपदा प्रभावित परिवारों के पुनर्वास को लेकर सरकार संजीदगी से कार्य कर रही है। बुधवार को अंतरराष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस पर मुख्यमंत्री आवास में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 से पहले तक राज्य के दो आपदा प्रभावित गांवों के 11 परिवार पुनर्वासित किए गए थे, जबकि वर्ष 2017 के बाद 81 गांवों के 1436 परिवारों का पुनर्वास किया गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पुनर्वासित परिवारों के लिए पुनर्वास क्षेत्र में सभी मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित कराई जाएं। जिन पुनर्वास क्षेत्रों को सड़क से जोड़ा जाना है, उनकी सूची शासन को शीघ्र मुहैया कराई जाए।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा प्रभावित परिवारों का जिस क्षेत्र में पुनर्वास किया गया है, वहां पानी, बिजली, सड़क, शिक्षा जैसी मूलभूत आवश्यकताओं की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। इसके लिए मनरेगा और जिलाधिकारी के नियंत्रणाधीन विभिन्न निधियों से बजट की व्यवस्था की जा सकती है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यदि इसके बाद भी कोई परेशानी आए तो मामले को शासन के संज्ञान में लाया जाए।

मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि आपदा के लिहाज से संवेदनशील गांवों का लगातार सर्वे किया जाए। सर्वे के बाद जिन गांवों के प्रभावित परिवारों को तत्काल पुनर्वासित करने की आवश्यकता है, उसकी सूची भी जल्द उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने कहा कि पुनर्वासित परिवारों को केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार तय धनराशि दी गई है। साथ ही पुनर्वासित क्षेत्र में अवस्थापना विकास के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

पुनर्वासित परिवारों से की बात

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से आठ जिलों के पुनर्वासित परिवारों के व्यक्तियों से बातचीत कर उनकी समस्याएं सुनीं। साथ ही समस्याओं का उचित हल निकालने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम में आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास मंत्री डा धन सिंह रावत, सचिव एसए मुरूगेशन आदि मौजूद थे, जबकि सभी जिलों के जिलाधिकारी वर्चुअली जुड़े।

राज्य में पुनर्वास की स्थिति

जिला, गांव, परिवार

चमोली, 15, 279

उत्तरकाशी, 05, 205

टिहरी, 10, 429

रुद्रप्रयाग, 10, 136

पिथौरागढ़, 31, 321

बागेश्वर, 09, 68

अल्मोड़ा, 02, 08

नैनीताल, 01, 01

यह भी पढ़ें- कोरोना से मौत पर परिवार को 50 हजार मुआवजा देगी उत्तराखंड सरकार, जिलाधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.