Move to Jagran APP

Uttarakhand Glacier Burst: टनल से पानी निकालने का काम जारी, रेस्क्यू ऑपरेशन में अब तक 72 शव बरामद

Uttarakhand Chamoli Glacier Burst तपोवन सुरंग में रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार जारी है। फिलहाल टनल से पानी निकालने का काम किया जा रहा है। इससे पहले रेस्क्यू टीम ने शुक्रवार को दो शव बरामद किए हैं जिनमें से एक कर्णप्रयाग विकासखंड के कालेश्वर और दूसरा मारवाडी से बरामद हुआ है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sat, 27 Feb 2021 12:15 PM (IST)Updated: Sat, 27 Feb 2021 07:52 PM (IST)
Uttarakhand Glacier Burst: टनल से पानी निकालने का काम जारी, रेस्क्यू ऑपरेशन में अब तक 72 शव बरामद
Uttarakhand Glacier Burst: अब तक 72 के शव बरामद।

संवाद सहयोगी, गोपेश्वर(चमोली)। Uttarakhand Chamoli Glacier Burst तपोवन सुरंग में रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार जारी है। फिलहाल, टनल से पानी निकालने का काम किया जा रहा है। इससे पहले रेस्क्यू टीम ने शुक्रवार को दो शव बरामद किए हैं, जिनमें से एक कर्णप्रयाग विकासखंड के कालेश्वर और दूसरा मारवाडी से बरामद हुआ है। वहीं, एक मानव अंग का जोशीमठ में नियमानुसार अंतिम संस्कार किया गया। अभी तक आपदा में लापता हुए 205 व्यक्तियों में से 72 के शव बरामद किए जा चुके हैं। इसके अलावा 132 अभी लापता चल रहे हैं, जबकि दो व्यक्ति पूर्व में सुरक्षित मिले थे। अब तक मिले शवों में से 41 की शिनाख्त की जा चुकी है।  

loksabha election banner

सात फरवरी को आई आपदा के बाद से ऋषिगंगा घाटी में अभी भी जनजीवन अस्त-व्यस्त है। तपोवन स्थित विष्णुगाड जलविद्युत परियोजना की टनल से मलबा हटाने का कार्य जारी है। मुख्य टनल से टी प्वाइंट तक पहुंचने के बाद अब एसएफटी (सिल्ट फ्लशिंग टनल) से मलबा हटाने की कोशिश की जा रही है। हालांकि टनल में भारी मात्रा में पानी का रिसाव होने के चलते एसएफटी के मुख्य द्वार से भी अभी तक मलबा नहीं हट पाया है। एनटीपीसी के महाप्रबंधक राजेंद्र प्रसाद अहरिवार ने बताया कि टनल से अधिक से अधिक मात्रा में पानी बाहर निकालने की कोशिश की जा रही है। इसके बाद ही एसएफटी में रेस्क्यू किया जा सकेगा। 

उधर, जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बताया कि अभी तक 38 मृतकों के स्वजनों, 12 घायलों और एक परिवार को गृह अनुदान मुआवजा राशि जारी की जा चुकी है। प्रभावित क्षेत्रों में संचालित स्वास्थ्य शिविरों में जिला प्रशासन की ओर से अब तक 2271 व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा चुका है। 

झील से दो फीट कम हुआ पानी 

ऋषिगंगा नदी पर पैंग गांव के सामने बनी झील से पानी की निकासी के लिए भारत तिब्बत सीमा पुलिस(आइटीबीपी) व राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के जवान डटे हुए हैं। यहां पर 300 मीटर लंबी झील बनी हुई है। रेस्क्यू टीम की ओर से झील के मुहाने से मलबा व भारी-भरकम पेड़ों को काटकर हटाया जा रहा है। बीते दो दिनों में झील से दो फीट पानी कम हो गया है। रेस्क्यू टीम की कोशिश है कि झील के मुहाने से अधिक से अधिक मात्रा में मलबा हटाकर झील के पानी का अधिक से अधिक रिसाव किया जाए। झील से पानी लगातार कम हो रहा है। 

रेस्क्यू अपडेट 

कुल लापता, 205 

शव बरामद, 71 

मानव अंग बरामद, 30 

अब तक शिनाख्त, 41 

अब भी लापता, 134 

डीएनए सैंपल,197 

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Glacier Burst: टनल में टी प्वाइंट तक पहुंची टीम, अब एसएफटी में होगा रेस्क्यू

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.